scriptघमूड़वाली का पांच साल का बच्चा स्वाइन फ्लू की चपेट में | Ghumdwali's five-year-old child is facing swine flu | Patrika News

घमूड़वाली का पांच साल का बच्चा स्वाइन फ्लू की चपेट में

locationश्री गंगानगरPublished: Feb 13, 2019 09:22:02 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

https://www.patrika.com/sriganganagar-news/
 

swine flu

घमूड़वाली का पांच साल का बच्चा स्वाइन फ्लू की चपेट में

घमूड़वाली का पांच साल का बच्चा स्वाइन फ्लू की चपेट में

-स्वाइन फ्लू के तीन संभावित जिला चिकित्सालय में भर्ती, जिले में अभी तक 77 रोगियों की पुष्टि
-बीकानेर संभाग में अभी तक 299 स्वाइन फ्लू रोगी मिले, 28 रोगियों की हो चुकी मौत
श्रीगंगानगर. पदमपुर क्षेत्र के गांव घमूड़वाली का पांच साल के बच्चा स्वाइन फ्लू की चपेट में आ चुका है। बुधवार को पीबीएम अस्पताल से आई रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हुई है। गांव घमूड़वाली निवासी मोहित (5) पुत्र राकेश कुमार को खांसी-जुकाम होने पर नमूना लेकर जांच करवाई तो उसे स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई।
राजकीय जिला चिकित्सालय में तीन संभावित स्वाइन फ्लू रोगी आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है। इन्हें टेमीफ्लू की दवा दी गई और सैंपल लेकर पीबीएम बीकानेर जांच के लिए भेजी गई है। इस सीजन में श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ जिले में स्वाइन फ्लू का प्रकोप बीकानेर संभाग में ज्यादा रहा है। सर्दी के मौसम में हर ब्लॉक में स्वाइन फ्लू रोगियों की पुष्टि हुई है। जिला चिकित्सालय में ओपीडी में हर दिन नए संभावित रोगी मिल रहे हैं।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार श्रीगंगानगर जिले में 77 रोगियों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। हनुमानगढ़ में भी स्वाइन फ्लू के 24 रोगी मिल चुके हैं। जबकि बीकानेर संभाग में 299 रोगियों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। बीकानेर जिले में सबसे ज्यादा 148 रोगी मिले हैं। इसके बाद 77 रोगी श्रीगंगानगर जिले में मिले हैं। हालांकि एसआरएल और अन्य लैब की जांच रिपोर्ट में 50 से अधिक रोगियों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है जबकि विभाग इनकी रिपोर्ट को नहीं मान रहा।
————–

अभी तक दस रोगियों की मौत—-इस सीजन में स्वाइन फ्लू से पीडि़त दस रोगियों की मौत हो चुकी है जबकि चिकित्सा विभाग स्वाइन फ्लू से पांच रोगियों की मौत की पुष्टि कर रहा है। बीकानेर संभाग में अभी तक इस बीमारी से 28 रोगियों की मौत हो चुकी है। पिछले साल की तुलना में इस साल स्वाइन फ्लू से मरने वाले रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।
————–

जिला मुख्यालय स्क्रीनिंग—जिला चिकित्सालय के फिजिशियन डॉ.देवकांत शर्मा ने बताया कि संभावित रोगियों के नमूने लेकर जांच के लिए बीकानेर लैब में भेजे गए हैं। वहीं, डिप्टी सीएमएचओ डॉ.कर्ण आर्य ने बताया कि श्रीगंगानगर जिला मुख्यालय पर जितने रोगियों में पुष्टि हुई है उनकी स्क्रीनिंग की गई है।
————

बीकानेर संभाग में स्वाइन फ्लू रोगी

जिला स्वाइन फ्लू रोगी

श्रीगंगानगर 77
हनुमानगढ़ 24

बीकानेर 148
चूरू 50

जिला व स्वाइन फ्लू से मौत

श्रीगंगानगर 10

हनुमानगढ़ 02
बीकानेर 9
चूरू 4
(हालांकि चिकित्सा विभाग ने श्रीगंगानगर में पांच रोगियों की मौत की पुष्टि की है)।

—————

इस सीजन में बीकानेर के बाद श्रीगंगानगर जिले में स्वाइन फ्लू के सबसे अधिक रोगियों की पुष्टि हुई है। बुधवार को दो और रोगी मिलने के साथ ही बीकानेर संभाग में इस बीमारी से पीडि़तों की संख्या 299 तक पहुंच चुकी है।
-डॉ.एचएस बराड़, संयुक्त निदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग-बीकानेर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो