scriptजीआरपीएफ नहीं दे पा रहा रेल यात्रियों को सुरक्षा | GRPF is unable to provide security to railway passengers, | Patrika News
श्री गंगानगर

जीआरपीएफ नहीं दे पा रहा रेल यात्रियों को सुरक्षा

श्रीगंगानगर जीआरपीएफ पुलिस थाने में भी आधे से अधिक पद रिक्त हैं जिसके चलते रात्रिकालीन पैसेंजर गाड़ियों की पर्याप्त जांच भी नहीं हो पा रही है।

श्री गंगानगरJun 29, 2024 / 01:40 pm

Akshita Deora

श्रीगंगानगर से सूरतगढ़ एवं सूरतगढ़ से श्रीगंगानगर की ओर चलने वाली साधारण सवारी यात्री गाड़ी में सफर करना दिन-प्रतिदिन दुश्वार होता जा रहा है। जिलेभर में रात्रिकालीन पैसेंजर गाड़ियों में आरपीएफ नहीं होने से छीनाझपटी व लूटपाट की अनेक घटनाएं होने के बावजूद आरपीएफ व जीआरपीएफ की ओर से रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए कोई प्रबंध नहीं किए जा रहे हैं। स्थानीय व आसपास के रेलवे स्टेशन पर भी हत्या, लूटपाट, छीनाझपटी जैसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। वहीं जिलेभर में अनेक रेल यात्री ऐसी घटनाओं का शिकार बन चुके हैं परंतु कड़ी कार्यवाही नहीं होने से जहां रेलयात्रियों में भय है वहीं अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। गुरुवार को 24 घंटों में लगातार एक के बाद एक दो घटनाएं होने के बाद से ही रेलयात्री सहमे हुए हैं। इससे पूर्व जैतसर रेलवे स्टेशन पर एक युवक की चाकू से गोदकर हत्या कर देने व रेलवे ट्रेक के नजदीक संदिग्ध हालत में एक युवक का शव मिलने की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं। स्टेशन व रेलवे क्रॉसिंग के नजदीक जेबकतरे व लूटपाट करने वाले गिरोह सक्रिय दिखाई देते हैं, जिसके चलते अब रेल का सफर सुरक्षित दिखाई नहीं दे रहा। वहीं क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों व रेलवे के जिमेदार उच्चाधिकारियों की चुप्पी भी अपराधियों के हौसले बुलंद कर रही है।
यह भी पढ़ें

BSC नर्सिंग की पूरक परीक्षा देते डमी कैंडिडेट पकड़ा, ऐसे हुआ मामले का खुलासा

जीआरपीएफ के पास पर्याप्त सुरक्षाकर्मी नहीं

श्रीगंगानगर जीआरपीएफ पुलिस थाने में भी आधे से अधिक पद रिक्त हैं जिसके चलते रात्रिकालीन पैसेंजर गाड़ियों की पर्याप्त जांच भी नहीं हो पा रही है। राजकीय रेलवे पुलिस बल बीकानेर मंडल के सीओ बाबूलाल मीणा ने बताया कि रेलवे पुलिस बल पर्याप्त नफरी के अभाव में रेलगाड़ियों की अपेक्षित जांच नहीं कर पा रहा है। छीनाझपटी या अन्य कोई आपराधिक घटना के सामने आने के बाद आकस्मिक जांच करवाई जाती है। राजकीय रेलवे पुलिस अधीक्षक की बैठक में भी पर्याप्त नफरी उपलब्ध करवाने का विषय उच्चाधिकारियों के समक्ष रखा गया है।

जीआरपीएफ पुलिस थाना श्रीगंगानगरकी स्थिति

पदनाम निरीक्षक स्वीकृत पद – 1, रिक्त पद – 1

उपनिरीक्षक स्वीकृत पद – 1, कार्यरत – 1

सहायक उपनिरीक्षक स्वीकृतपद – 4, रिक्त – 4

हवलदार स्वीकृत – 5, पदकार्यरत – 2, रिक्त – 3
सिपाही स्वीकृत पद – 17, कार्यरत – 10, रिक्त – 7

जीआरपी पुलिस चौकी सरूपसर की स्थिति

सहायक उपनिरीक्षक स्वीकृत पद – 1, रिक्त – 1

हवलदार स्वीकृत पद – 2, कार्यरत – 5, अतिरिक्त – 3

Hindi News/ Sri Ganganagar / जीआरपीएफ नहीं दे पा रहा रेल यात्रियों को सुरक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो