script

कला वर्ग में निकिता,विज्ञान वर्ग में अलिशा व वाणिज्य वर्ग में राहुल ने किया टॉप

locationश्री गंगानगरPublished: May 03, 2019 07:42:21 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

http://bit.ly/2Vzw96z
 

 category

कला वर्ग में निकिता,विज्ञान वर्ग में अलिशा व वाणिज्य वर्ग में राहुल ने किया टॉप

सीबीएसई: कला और विज्ञान वर्ग में बेटियां रही टॉप,वार्णिय वर्ग में बेटा ने बाजी मारी -कला वर्ग में निकिता,विज्ञान वर्ग में अलिशा व वाणिज्य वर्ग में राहुल ने किया टॉप


श्रीगंगानगर.सीबीएसई ने गुरुवार को विद्यार्थियों को चौंकाते हुए बारहवीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। बोर्ड ने परीक्षा खत्म होने के बाद महज 28 दिन में परिणाम जारी कर दिया है। श्रीगंगानगर जिले में कला और विज्ञान वर्ग में बेटियां और वाणिज्य वर्ग में बेटा ने टॉप करते हुए बाजी मारी है। श्रीगंगानगर जिले में सीबीएसई के 68 स्कूलों के तीन हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है। कला वर्ग में केंद्रीय विद्यालय श्रीगंगानगर कैंट (साधुवाली) की छात्रा निकिता निभोरिया ने कला वर्ग में 98 प्रतिशत,वाणिज्य वर्ग में गुड शैफर्ड पब्लिक स्कूल के छात्र राहुल गर्ग ने 97.2 प्रतिशत और विज्ञान वर्ग में शाहस्तनाम सीनियर सैकंडरी गल्र्स स्कूल की छात्रा अलिशा बिश्नोई ने 97.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर टॉप रही है। हालांकि अभी तक स्कूलों से मिली सूचना के आधार पर दो बेटियां व एक बेटा सीबीएसई 12 वी के परीक्षा परिणाम में टॉप किया है। जबकि पिछले साल वाणिज्य वर्ग में 97.6 प्रतिशत और विज्ञान वर्ग में 97 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिला टॉप किया था। बारह साल से बेटियां रही टॉप–बारहवें साल लगातार बेटियां टॉप पर रही। अजमेर रीजन का कुल परिणाम सिर्फ 85 प्रतिशत (पिछले साल 86.40) रहा। यह पिछले साल के मुकाबले 1.40 प्रतिशत हो गया है। जबकि 2018 में इसमें 2.20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी। रीजन में छात्राओं का परिणाम 89.1 (बीते साल 90.30) रहा। बीते साल के मुकाबले छात्राओं का परिणाम 1.20 प्रतिशत घटा है। छात्रों का नतीजा महज 82.1 प्रतिशत रहा है। छात्रों का परिणाम (पिछले साल 83.70) के मुकाबले 1.60 प्रतिशत कम रहा है। बेटियों की कामयाबी के आगे छात्र कहीं नहीं नजर आए। छात्र और छात्राओं के परिणाम के बीच 7 ( बीते साल 6.60) प्रतिशत का फासला रहा है।फैक्ट फाइल….कुल पंजीकृत विद्यार्थी- 1 लाख 44 हजार 127परीक्षा में बैठे विद्याथी-1 लाख 43 हजार 388सप्लीमेंट्री-11 हजार 117 विद्याथीज़् (7.8 प्रतिशत)-श्रीगंगानगर जिले में सीबीएसई स्कूल-68-जिले में 12 की परीक्षा में शामिल हुए विद्यार्थी-3000डिजिटल मार्क शीट सुविधा–सीबीएसई ने विद्यार्थियों को डिजिटल मार्कशीट की सुविधा भी उपलब्ध कराई है। सभी विद्यार्थियों का डाटा डिजिटल वॉलेट में सुरक्षित रहेगा। विद्यार्थी जब चाहें तब वॉलेट से अपना डाटा चेक कर सकेंगे। विद्यार्थियों के सुविधा सीबीएसई ने 9 जून तक हेल्पलाइन सुविधा जारी रखने का फैसला किया है। बारहवीं के विद्यार्थी कॅरिअर,कॉलेज-यूनिवर्सिटी में प्रवेश को लेकर विशेषज्ञों से चर्चा कर सकेंगे। इसी तरह दसवीं के विद्यार्थी कला, वाणिज्य और विज्ञान संकाय के विषय चयन और अन्य जानकारी ले सकेंगे।———–एकाग्रचित अध्ययन है निकिता की सफलता की कुंजीसीबीएसई बारहवीं कला वर्ग में 98 प्रतिशतसीबीएसई की ओर से गुरुवार को जारी बारहवीं के नतीजे में केंद्रीय विद्यालय श्रीगंगानगर कैंट (साधुवाली) की छात्रा निकिता निभोरिया ने कला वर्ग में 98 प्रतिशत ( 500 में से 490 अंक) हासिल किए हैं। निकिता का कहना है कि उसका लक्ष्य आइएएस बनना है। निकिता के अनुसार वह नियमित स्कूल जाती थी। स्कूल में पढ़ाए गए पाठ का घर पर रिवीजन करती थी। उसने पढ़ाई के घंटे निश्चित करने के बजाय एकाग्रचित होकर अध्ययन किया। कभी 4-5 घंटे तो कभी एक घंटा ही स्टडी की। शोर-शराबा नहीं होने के कारण अक्सर वह रात को अध्ययन करती थी। निकिता ने अपनी सफलता का श्रेय स्कूल टीचर्स व पिता को दिया है। निकिता ने इंग्लिश में 98, हिंदी में 100, हिस्ट्री में 98, जियोग्राफी में 98 और इकोनोमिक्स में 95 अंक हासिल किए हैं।
मन लगाकर नियमित किया अध्ययन राहुल गर्ग से बातचीतकुछ अलग करने का जज्बा की बदौलत वाणिज्य वर्ग में गुड शैफर्ड पब्लिक स्कूल के छात्र राहुल गर्ग ने 97.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिले टॉप किया है। गर्ग ने पत्रिका से बातचीत करते हुए कहा कि वह प्रतिदिन छह-सात घंटे स्कूल के अलावा घर पर नियिमत रूप से और मन लगाकर अध्ययन करता था। कभी ट्यूशन आदि नहीं की और पढाई घर पर स्वयं ही करता था। इसमें माता-पिता व बहन का अच्छा सहयोग व मार्ग दर्शन मिलता रहा है। गर्ग ने कहा कि अब आईएएस बनने की तमन्ना है। वाणिज्य वर्ग में इकोनोमिक्स में 99,बिजिनस में 99,अंग्रेजी में 98 अंक व अन्य विषय में 95 अंक प्राप्त कर किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो