scriptचयनित 375 सफाई कर्मियों के नाम लिफाफों में बंद | names of selected candidates of safai karmchari packed in envelope | Patrika News

चयनित 375 सफाई कर्मियों के नाम लिफाफों में बंद

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 27, 2018 08:03:55 pm

Submitted by:

vikas meel

– स्टेडियम ग्राउंड में सफाई कर्मियों की भर्ती के लिए ऑनलाइन लॉटरी की प्रक्रिया पूरी

conducting lottery

conducting lottery

श्रीगंगानगर.

नगर परिषद तथा जिले की आठ अन्य नगर पालिकाओं में सफाई कर्मियों की भर्ती के लिए ऑनलाइन लॉटरी बुधवार को स्टेडियम ग्राउंड के हाल में निकाली गई। सुबह 11 बजे शुरू हुई लॉटरी प्रक्रिया शाम 5 बजे पूरी हो गई। हाईकोर्ट की ओर से लॉटरी का परिणाम जारी करने व नियुक्ति पर रोक के चलते 375 चयनित अभ्यर्थियों के नाम लिफाफों में बंद कर उन पर सील लगा दी गई। लॉटरी के परिणाम को पोषागार के लॉकर में रखवाया गया है। पदमपुर नगर पालिका के लिए सफाई कर्मियों की लॉटरी गुरुवार सुबह नौ बजे स्टेडियम ग्राउंड में निकाली जाएगी।

 

स्टेडियम ग्राउंड के सभा हाल में सुबह 11 बजे सबसे पहले अनूपगढ़ नगर पालिका के लिए लॉटरी निकाली गई। हाल में मौजूद चार लोगों को बुलाकर वहां रखे जार से टोकन निकलवाए गए। इस जार में 0 से लेकर 9 अंकों तक टोकन रखे हुए थे। चार अंकों का कोड रेंडमली वहां आए हुए लोगों के बीच से लिया गया और उसके आधार पर कंप्यूटर के जरिए ऑनलाइन लॉटरी प्रक्रिया पूरी की गई। लॉटरी के समय हाल में लगे प्रोजेक्टर को बंद कर दिया गया। इससे किसी को भी पता नहीं चला कि लॉटरी किसके नाम निकली है। हाथो हाथ लॉटरी के परिणाम का प्रिंट लेकर उस पर जिला कलक्टर ज्ञानाराम, सफाई आयोग के प्रतिनिधि श्याम धारीवाल, नगर पालिका अनूपगढ़ के अध्यक्ष और अधिशासी अधिकारी के हस्ताक्षर करवाए गए।

 

इस प्रिंट को हस्ताक्षर करने के तुरंत बाद लिफाफों में सील कर दिया गया। यही प्रक्रिया गजसिंहपुर, केसरीसिंहपुर, रायसिंहनगर, सादुलशहर, श्रीगंगानगर, श्रीकरणपुर, श्रीबिजयनगर ओर सूरतगढ़ के लिए अपनाई गई। लॉटरी प्रक्रिया वर्गवार श्रेणियों में बांटकर निकाली गई। लॉटरी भर्ती प्रक्रिया के नोडल अधिकारी एडीएम प्रशासन नख्तदान बारहठ, कार्यपालक मजिस्ट्रेट वीरेन्द्र वर्मा, नगर परिषद आयुक्त सुनीता चौधरी, निक के प्रभारी मनजीत सिंह आदि मौजूद थे। लॉटरी स्थल के बाहर कार्यपालक मजिस्ट्रेट के रूप में एसडीएम यशपाल आहूजा ने जिम्मेदारी संभाल रखी थी। लॉटरी प्रक्रिया में जनप्रतिनिधियों और वाल्मिकी समाज के लोगों को जाने की इजाजत दी गई थी।


पौने तीन बजे आया नंबर

श्रीगंगानगर नगर परिषद में 144 सफाई कर्मियों की भर्ती के लिए लॉटरी की प्रक्रिया की बारी दोपहर 2.45 बजे आई। ठीक उसी समय नगर परिषद के सभापति अजय चाण्डक भी वहां पहुंच गए। परिणाम पर जिला कलक्टर, सभापति, आयुक्त और सफाई आयोग के प्रतिनिधि के रूप में श्याम धारीवाल ने हस्ताक्षर किए।

 

सीएम के खिलाफ नारेबाजी

लॉटरी स्थल के बाहर अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांगे्रस से जुड़े लोगों ने मुख्यमंत्री और भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इन लोगों का कहना था कि सफाई कर्मियों की भर्ती में उनके समाज को प्राथमिकता नहीं दी गई है यह अस्थाई सफाई कर्मियों के हितों पर कुठाराघात है। बंटी वाल्मिकी के नेतृत्व में सफाई कर्मियों ने नारेबाजी कर सरकार के खिलाफ रोष जताया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो