script

मोघा बदलने पर किसानों में रोष, तनाव बढ़ा तो मौके पर पहुंचे अधिकारी, लिखित आश्वासन पर धरना हटाया

locationश्री गंगानगरPublished: Feb 04, 2019 01:33:09 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

https://www.patrika.com/sri-ganga-nagar-news/

canal

मोघा बदलने पर किसानों में रोष, तनाव बढ़ा तो मौके पर पहुंचे अधिकारी, मांगों पर कार्रवाई के लिखित आश्वासन पर धरना हटाया -मौके पर पहुंचा पुलिस जाब्ता और अधिकारी


रिडमलसर. एलएनपी माइनर की सात नंबर कस्सी के गांव 58 एलएनपी का मोघा बदलने को लेकर इलाके में पिछले दो दिन से जारी तनाव सोमवार को किसानों और सिंचाई विभाग के अधिकारियों के बीच वार्ता के बाद समाप्त हो गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव 58 एलएनपी का मोघा बदलने के आदेश करीब पांच-छह माह पूर्व राज्य सरकार ने दिए थे। शनिवार को जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता जगदीश डागला ने मौके पर पहुंच कर मोघा बदलवा दिया। इसकी सूचना मिलने पर गांव 60 और 61 एलएनपी टेल के किसानों ने मौके पर पहुंचकर विरोध जताना शुरू कर दिया। इन लोगों ने मौके पर बंधा लगा दिया। इससे मौके पर तनाव के हालात हो गए और पुलिस जाब्ता तैनात करना पड़ा। घटना की जानकारी मिलने पर जल संसाधन विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे तथा किसानों से वार्ता शुरू की।
टेल के किसानों का आरोप है कि जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने गांव 58 एलएनपी के किसानों से मिलीभगत कर छुट्टी के दिन बिना नहर अध्यक्ष और किसानों को जानकारी दिए मोघा बदलवा दिया। किसानों का कहना था कि मोघा बदलवाने के आदेश करीब छह माह पहले हो गए, इसके बावजूद अवकाश के दिन इसे बदलवाना गलत है।
उल्लेखनीय है कि रविवार शाम को नहर में पानी छोड़ा जा चुका था । ऐसे में कुछ ही घंटों में यह पानी बंधे वाले स्थान पर पहुंचने वाला था। इसके मद्देनजर किसानों और विभागीय अधिकारियों में वार्ता हुई। धरना हटाने पर समहमति बनी। वार्ता में एक्सईएन प्रदीप रस्तोगी, एईएन जगदीश डागला, थाना प्रभारी मदन लाल बिश्नोई सहित कई लोग शामिल हैं। विभागीय अधिकारियों के मांगों पर कार्रवाई के लिखित आवश्वासन पर धरना हटा लिया गया तथा बंधा हटाने की कार्रवाई शुरू की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो