scriptदेश में करीब 30 प्रतिशत लाइसेंस फर्जी, अब इलेक्ट्रॉनिक रजिस्ट्रेशन होगा: गडकरी | 30 percent driving licence are fake in india says gadkari | Patrika News
राज्य

देश में करीब 30 प्रतिशत लाइसेंस फर्जी, अब इलेक्ट्रॉनिक रजिस्ट्रेशन होगा: गडकरी

महाराष्ट्र के नागपुर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि देश में करीब 30 प्रतिशत ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी हैं।

Apr 01, 2017 / 09:05 pm

Kamlesh Sharma

gadkari

gadkari

महाराष्ट्र के नागपुर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि देश में करीब 30 प्रतिशत ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने स्मार्ट इंडिया हेकाथन-2017 के फाइनल को संबोधित करते हुए कहा कि देश में 30 प्रतिशत ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी हैं। अब से देश में ई-गवर्नेंस के तहत ड्राइविंग लाइसेंस का इलेक्ट्रॉनिक रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। गडकरी ने आगे कहा कि ट्रैफिक सिग्नलों पर कैमरे लगाए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि देश में सड़क दुर्घटनाओं में मौत के मामलों में 50 फीसदी के लिए सड़क इंजीनियर जिम्मेदार हैं। इंजीनियरों की ओर से सड़क का गलत डिजाइन वास्तव में एक चिंता का विषय है। 
2000 खोले जाएंगी ड्राइविंग परीक्षण केंद्र

मंत्री ने कहा कि आरटीओ के लिए भी तीन दिन के भीतर ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना अनिवार्य बनाया जाएगा। ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। गडकरी ने कहा आगे कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस धारक की जानकारी देश भर में उपलब्ध होगी और वह कहीं और फर्जी लाइसेंस नहीं बनवा पाएगा। 
अब कोई भी व्यक्ति बिना ड्राइविंग टेस्ट दिए ड्राइविंग लाइसेंस नहीं ले सकेगा। उन्होंने कहा कि देशभर में 28 ड्राइविंग परीक्षण केंद्र खोल दिए गए हैं, साथ ही जल्द ही दो हजार केंद्र और खोले जाएंगे।

Home / State / देश में करीब 30 प्रतिशत लाइसेंस फर्जी, अब इलेक्ट्रॉनिक रजिस्ट्रेशन होगा: गडकरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो