scriptBakri Palan : बकरी पालन योजना में है मुनाफा ही मुनाफा, 60 फीसदी की छूट पर ले सकते हैं 4 लाख रुपए, जानें पूरी डिटेल | know more details about bakri palan goat farm yojana | Patrika News
सुल्तानपुर

Bakri Palan : बकरी पालन योजना में है मुनाफा ही मुनाफा, 60 फीसदी की छूट पर ले सकते हैं 4 लाख रुपए, जानें पूरी डिटेल

सुलतानुपर के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. रमाशंकर सिंह ने बताया कि Bakri Palan Yojana का उद्देश्य छोटे किसानों व गरीब लोगों की आय बढ़ाना है, कोई भी इच्छुक व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है

सुल्तानपुरMar 15, 2021 / 12:54 pm

Hariom Dwivedi

photo_2021-03-15_12-53-35.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
सुलतानुपर. गोट फार्म योजना यानी बकरी पालन योजना (Bakri Palan Yojana) में फायदा ही फायदा है। यह योजना उन लोगों के लिए अधिक लाभदायक है, जो किसान गांवों में रहकर महंगी गाय या भैंस खरीद नहीं सकते। ऐसे लोगों के लिए बकरी पालन योजना न केवल रोजगार की गारंटी है, बल्कि कम पूंजी में अधिक मुनाफा देने वाली योजना भी है। बकरी पालन का एक और बड़ा फायदा यह है कि गायों-भैंसों की अपेक्षा बकरियों की देखभाल कम करनी पड़ती है। सरकारी योजनाओं के तहत बकरी पालन योजना को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस योजना के तहत किसानों को बकरी पालन के लिए चार लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है, जिसमें अधिकतम 60 फीसदी तक की अनुदान (सब्सिडी) दी जाती है, ताकि किसान बकरी पालन का काम शुरू कर सकें।
सुलतानुपर के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. रमाशंकर सिंह ने बताया कि गोट फार्म योजना का उद्देश्य छोटे किसानों व गरीब लोगों की आय बढ़ाना है। इसके अलावा बकरी पालन को बढ़ावा देना एवं उन्नत नस्ल के बकरी/बकरा की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहाकि कोई भी इच्छुक व्यक्ति गोट फार्म योजना के तहत आवेदन कर योजना का लाभ ले सकता है।
यह भी पढ़ें

नुकसान के भरपाई की गारंटी है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, PMFBY में इन फसलों का होता है बीमा



ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं
गोट फॉर्म योजना का लाभ उठाने के लिए जिलों के पशुपालन विभाग में सम्पर्क कर आवेदन करना चाहिए। इस योजना में लाभ पाने के लिए जिले के मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी से सम्पर्क कर विभाग की बेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।
…और आसानी से मिल जाएगा लोन
बकरी पालन योजना में आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए बकरी/ बकरा खरीदी परवाना (रसीद), बकरियों को रखने के लिए आवास, बकरियों का एक वर्ष के लिए चिकित्सा, बीमा, तथा भोजन पर आने वाले खर्च को दिखाना होगा। इसके साथ ही एक वर्ष के बाद कितनी आमदनी होगी यह भी दिखाना होगा, जिसके बाद बैंक लोन आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

MSP पर गेहूं बेचने के लिए किसान ऐसे करायें पंजीकरण, भूलकर भी न करें ये गलती


योजना में अधिकतम चार लाख रुपए
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. रमाशंकर सिंह ने बताया कि बकरी पालन योजना में सामान्य वर्ग, अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के आवेदकों को सब्सिडी मिलती है। किसानों के लिए 20 बकरी + 1 बकरा के लिए अधिकतम 2 लाख रुपए, 40 बकरी +2 बकरा के लिए अधिकतम चार लाख रुपए की राशि निर्धारित की गई है। इस योजना में सामान्य वर्ग के लिए 50 फीसदी और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लाभार्थियों को 60 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है।
सब्सिडी के लिए जरूरी दस्तावेज
गोट फार्म योजना के तहत बकरी पालन पर सब्सिडी पाने के लिए आवेदक की फोटोग्राफ, आधार कार्ड की छाया प्रति, जाति प्रमाण पत्र (केवल एससी/एसटी के लिए अनिवार्य है), आवेदन के समय आवेदक के पास वांछित राशि की छाया प्रति, बैंक खाता पास बुक की छाया प्रति, पैनकार्ड की छाया प्रति जरूरी होता है।

Home / Sultanpur / Bakri Palan : बकरी पालन योजना में है मुनाफा ही मुनाफा, 60 फीसदी की छूट पर ले सकते हैं 4 लाख रुपए, जानें पूरी डिटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो