SURAT EDUCATION : विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर गंभीरता नहीं..!

SURAT EDUCATION : विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर गंभीरता नहीं..!
SURAT EDUCATION : विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर गंभीरता नहीं..!

Divyesh Kumar Sondarva | Updated: 23 Sep 2019, 08:07:18 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

- आज भी शहर की सड़कों पर क्षमता से अधिक विद्यार्थियों को भर कर दौड़ते हैं स्कूल ऑटो

सूरत.

देश भर में सरकार ट्रैफिक नियमों को सख्ती से लागू करने की कार्रवाई कर रही है। वहीं, विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर गंभीरता नहीं है। स्कूल ऑटो में क्षमता से अधिक विद्यार्थियों को भरा जा रहा है। स्कूल ऑटो के नियमों को लेकर न तो प्रशासन और न ही स्कूल ध्यान दे रहे हैं। अभिभावक भी बच्चों की सुरक्षा के प्रति लापरवाह नजर आते हैं।

SURAT PHOTO : सरकार के आदेश को लेकर पैदा हुई उलझन


सूरत शहर के अधिकांश स्कूल ऑटो चालक नियम का पालन नहीं कर रहे हैं। हाल ही में चौक बाजार में एक स्कूल ऑटो को पुलिस ने रोका तो उसमें से 20 बच्चे सवार दिखे थे। ड्राइवर के साथ कई बच्चे आगे भी बैठे थे। नियमानुसार ड्राइवर के साथ किसी बच्चे को आगे बैठाने पर रोक है। इससे ड्राइवर का ध्यान भटक सकता है और हादसा हो सकता है। शहर के ज्यादातर स्कूल ऑटो में विद्यार्थी ड्राइवर के साथ बैठकर और लटक कर स्कूल आते-जाते नजर आते हैं। ड्राइवर की बगल में वजनदार बस्ते भी लटके रहते हैं। स्कूल ऑटो क्षमता से अधिक बच्चे भरकर शहर की सड़कों पर तेज गति से दौड़ते हैं।

SURAT PHOTO : स्कूल ऑटो को रोक कर पुलिस ने गिनती की तो निकले 20 बच्चे


किराया कम, खतरा ज्यादा
स्कूल ऑटो में जितने अधिक बच्चे होते हैं, अभिभावकों को उतना कम किराया देना पड़ता है। ऑटो चालक भी जेब भरने के लिए ऑटो में बच्चों को ठूंस-ठूंस कर भरते हैं। कई क्षेत्रों में यह नजारा रोजना देखने को मिलता है।

पांडेसरा में पलटा स्कूल ऑटो, बच्चे की जान गई
पांडेसरा के पीयूष प्वॉइंट के पास शारदा स्कूल के सामने एक स्कूल ऑटो रिक्शा पलट जाने से उसमें सवार एक बच्चे की मौत हो गई थी, जबकि दो घायल हो गए थे। महादेवनगर निवासी गौरव राजू प्रजापति (8) ऑटो रिक्शा में परवत पाटिया के एडम स्कूल जाने के लिए निकला था। उसके साथ छोटा भाई दीपक (7) भी था। पांडेसरा के पीयूष प्वॉइंट के पास अचानक ऑटो रिक्शा अनियंत्रित होकर पलट गया। उसमें सवार पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को न्यू सिविल अस्पताल ले जाया गया। ट्रोमा सेंटर में चिकित्सकों ने गौरव को मृत घोषित कर दिया था

- नानपुरा में हो चुका है हादसा
कुछ माह पहले नानपुरा के डच गार्डन के पास एक स्कूल ऑटो दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। तेज गति से जा रहे इस ऑटो में क्षमता से अधिक विद्यार्थी सवार थे। उनके बस्ते ऑटो में लटक रहे थे। बच्चों और बस्तों के वजन के कारण ऑटो एक तरफ झुक गया। अचानक उसके बाएं तरफ का टायर निकल गया। ऑटो पलटते-पलटते बचा। ऑटो में 13 से अधिक बच्चे सवार थे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned