यहां आज भी राम नाम की माला जप रहे हनुमान, लेते हैं सांस, खाते हैं प्रसाद

यहां आज भी राम नाम की माला जप रहे हनुमान, लेते हैं सांस, खाते हैं प्रसाद

Devendra Kashyap | Updated: 24 Jun 2019, 01:01:39 PM (IST) मंदिर

पिलुआ महावीर मंदिर में ध्यानमग्न होकर बैठने पर हनुमानजी की सांसों की आवाज सुनाई देती है। साथ ही राम नाम की ध्वनी भी निकलती है।

हिन्दू धर्मग्रंथों के अनुसार, आज भी भगवान हनुमान धरती पर आज्ञात रूप में वास करते हैं क्योंकि उन्हें अमरता का वरदान प्राप्त है। भगवान हनुमान ( Hanuman ) के कई मंदिरों में जुड़े किस्से हैं, जो उनकी उपस्थिति का अहसास कराते हैं। आज हम आपको एक ऐसे हनुमान मंदिर ( Hanuman Temple ) के बारे में बताएंगे, जहां हनुमान जी राम नाम की माला जप रहे हैं।

यह हनुमान मंदिर उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के इटावा ( Etawah ) में है। इस मंदिर को पिलुआ महावीर मंदिर ( pilua mahaveer mandir ) के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर इटावा शहर से लगभग 12 किमी दूर एक गांव रूरा में स्थित है। यमुना किनारे स्थित इस हनुमान मंदिर दूर-दूर से हनुमान भक्त पूजा अर्चना करने आते हैं। स्थानीय लोगों का मानना है कि इस मंदिर में ध्यानमग्न होकर बैठने पर हनुमानजी की सांसों की आवाज सुनाई देती है। साथ ही राम नाम की ध्वनी भी निकलती है।

ये भी पढ़ें: यहां है दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, ढलता सूरज करता है प्रणाम

 

pilua mahaveer mandir

इस मंदिर में भगवान महावीर की मूर्ति लेटी हुई अवस्था में है और इनका मुख दक्षिण दिशा की ओर है। स्थानीय लोग बताते हैं कि यहां हनुमानजी के मुख पर लड्डू और बूंदी का भोग उनके मुख पर पर कुछ देर में ही वह पूरी तरह गायब हो जाता है। आज तक ये पता नहीं चल पाया कि वह प्रसाद कहां गायब हो जाता है।

ये भी पढ़ें: यहां मां गंगे खुद करती हैं शिव जी का जलाभिषेक

यहां आनेवाले भक्तों का कहना है कि पिलुआ महावीर मंदिर में सच्चे मन और साफ नीयत से मांगी गई हर मुराद पूरी हो जाती है। साथ ही हनुमानजी खुद को यहां उपस्थित होने का अहसास भी कराते हैं। यही कारण है कि पिलुआ महावीर मंदिर में भगवान हनुमान को दर्शन करने के लिए दूर-दूर से भक्त आते हैं और मनोकामना की मांग करते हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned