scriptयहां लगता है कुबेर का दरबार, प्रसाद में मिलता है सोना-चांदी | story of mahalakshmi mandir ratlam madhya pradesh | Patrika News

यहां लगता है कुबेर का दरबार, प्रसाद में मिलता है सोना-चांदी

locationभोपालPublished: Oct 26, 2019 05:43:32 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

सभी मंदिरों में प्रसाद के रूप में प्रसाद के तौर पर मिठाई मिलती हैं, किन्तु रतलाम के माणक में स्थित महालक्ष्मी के दरबार में भक्तों को प्रसाद के तौर पर गहने दिए जाते हैं।

mahalakshmi_temple_ratlam.jpg
भारत में कई ऐसे मंदिर हैं, जो अपने आप में सबसे अलग है। ऐसा ही एक अनोखा मंदिर मध्य प्रदेश में है। यह मंदिर रतलाम के माणक में स्थित है। इस मंदिर में प्रसाद के रूप में ऐसी चीज मिलती है, जिसे सुनकर कोई विश्वास नहीं कर सकता है।

दरअसल, अन्य सभी मंदिरों में प्रसाद के रूप में प्रसाद के तौर पर मिठाई या कुछ खाने की वस्तुएं मिलती हैं, किन्तु रतलाम के माणक में स्थित महालक्ष्मी के दरबार में भक्तों को प्रसाद के तौर पर गहने दिए जाते हैं। यहां आने वाले श्रद्धालु सोने-चांदी के सिक्के लेकर घर जाते हैं।

महालक्ष्मी के इस दरबार सालों भर भक्तों की भीड़ लगी रहती है। यहां आने वाले श्रद्धालु माता के चरणों में जेवर और नकदी अर्पित करते हैं और बाद में इसे प्रसाद के रूप में वितरण कर दिया जाता है। दिवाली के मौके पर इस मंदिर में धनतेरस से लेकर 5 दिनों तक दीपोत्सव का आयोजन होता है।

इस दौरान महालक्ष्मी को फूलों से नहीं, बल्कि भक्तों द्वारा अर्पित किए गए गहनों और रुपयों से सजाया जाता है। इस दौरान मंदिर में कुबेर का दरबार भी लगता है। इस दौरान मां के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में गहने और रुपये-पैसे दिए जाते हैं।

दिवाली के दिन इस मंदिर के कपाट 24 घंटे खुले रहते हैं। इस दौरान यहां आने वाले किसी भी भक्त को खाली हाथ नहीं लौटाया जाता है। कहा जाता है कि धनतेरस के दिन महिला श्रद्धालुओं को कुबेर की पोटली दी जाती है और दिवाली के दिन आने वाले श्रद्धालुओं को कुछ न कुछ जरूर दिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो