टेनिस रैंकिंग : ओसाका महिलाओं में टॉप पर, पुरुषों में जोकोविक ने बनाया इतिहास

टेनिस रैंकिंग : ओसाका महिलाओं में टॉप पर, पुरुषों में जोकोविक ने बनाया इतिहास

Mazkoor Alam | Publish: May, 06 2019 08:03:35 PM (IST) | Updated: May, 06 2019 08:03:36 PM (IST) टेनिस

  • महिला के टॉप-10 रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं
  • पुरुषों के टॉप-10 रैंकिंग में चार बदलाव
  • भारत के टॉप सीड गुणेश्वरन को मिला 4 स्थान का फायदा

मेड्रिड/सेंट पीटर्सबर्ग : पुरुष एकल टेनिस रैंकिंग में सर्बिया के नोवाक जोकोविक सोमवार को जारी टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी) की ताजा रैंकिंग में पिछले 250 सप्ताह से टॉप पर कायम रहने का रिकॉर्ड बनाया तो महिला एकल टेनिस रैंकिंग में जापान की नाओमी ओसाका ने भी अपना पहला स्थान बरकरार रखा है। वही टॉप 100 में शामिल भारत के इकलौते खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन ने भी चार स्थान की उछाल के साथ 92वें स्थान से 88वें स्थान पर आ गए हैं।

जोकोविच से पहले सिर्फ ये चार दिग्गज कर पाए हैं ऐसा

नोवाक जोकोविक अपने करियर की शुरुआत दौर से लेकर अब तक कुल 250 सप्ताह तक नंबर-1 पर रहे हैं। बता दें कि 1973 से अब तक सिर्फ और चार खिलाड़ी ही ऐसा कर पाए हैं। ऐसा करने वालों में टेनिस जगत के सारे महानतम खिलाड़ी हैं। ऐसा करने वालों में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (310) सबसे ऊपर हैं। इसके बाद अमरीका के पीट सैम्प्रास (286) का नाम है। तीसरे नंबर पर चेक रिपब्लिक के इवान लेंडल (270) हैं और चौथे नंबर पर अमरीका के जिमी कॉनर्स (268) का नाम शामिल है। अब इस लिस्ट में जोकोविच ने भी अपना नाम दर्ज करा लिया है।

फेडरर पहुंचे तीसरे पर

सोमवार को जारी रैंकिंग में शीर्ष-10 में चार बदलाव देखने को मिले। रोजर फेडरर चौथे स्थान से एक स्थान उछलकर तीसरे पर आ गए हैं तो जर्मनी का युवा खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वरेव को तीसरे से खिसककर चौथे पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा ग्रीस के युवा सितसिपास स्टेफानोस ने नौवें स्थान से अमरीका के जॉन इश्नर को हटा कर 10वें स्थान पर पहुंचा दिया।

ये अपने स्थान पर कायम

वहीं दूसरे स्थान पर स्पेन के राफेल, पांचवें पर आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम, छठे पर दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन, सातवें पर जापान के केई निशिकोरी, आठवें पर अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो बने हुए हैं।

महिलाओं की टॉप-10 में कोई बदलाव नहीं

वहीं डब्लूटीए रैंकिंग में टॉप-10 में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। पहले स्थान पर जापान की नाओमी ओसाका कायम हैं। चेक गणराज्य की पेट्रा क्वितोवा दूसरे, रोमानिया की सिमोना हालेप तीसरे, जर्मनी की एंजेलिक कर्बर चौथे और चेकगणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा पांचवें स्थान पर बनी हुई हैं। इसके अलावा यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना छठे, नीदरलैंड्स की किकि बेर्टेस सातवें, अमरीका की स्लोने स्टीफंस आठवें, आस्ट्रेलिया की एशले बार्टी नौवें और बेलारूस की अर्यना साबालेंका 10वें स्थान पर कायम हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned