scriptबंद खाता चालू करने के बहाने फोन पर जानकारी ले खाते से ऑनलाइन ट्रांसफर किए हजारों रूपए | Online cheat on the pretext of turning off the account | Patrika News

बंद खाता चालू करने के बहाने फोन पर जानकारी ले खाते से ऑनलाइन ट्रांसफर किए हजारों रूपए

locationटोंकPublished: Jun 22, 2019 09:49:30 am

Submitted by:

pawan sharma

Online fraud: ऑनलाइन ठगी की वारदात को लेकर कोतवाली थाने में मामला दर्ज कराया गया हैं। पुलिस ने मामले दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

online-cheat-on-the-pretext-of-turning-off-the-account

बंद खाता चालू करने के बहाने फोन पर जानकारी ले खाते से ऑनलाइन ट्रांसफर किए हजारों रूपए

टोंक. साइबर क्राइम (cyber crime) से हो रहे अपराध पर भले ही पुलिस तथा बैंककर्मी लोगों को जागरूक कर रहे हैं, लेकिन अनजान लोगों के कारण ये अपराध थम नहीं रहे हैं। ऐसे ही एक वारदात शहर में हुई है।
वारदात में शातिर आरोपी ने फोन के जरिए बैंक की जानकारी लेकर 65 हजार रुपए ऑनलाइन ठगी (Online thug) कर अपने खाते में रूपए ट्रांसफर करा लिए। वारदात को लेकर कोतवाली थाने (Kotwali Thana Tonk) में मामला दर्ज कराया गया है ।
read more: नोटबंदी में बड़ी रकम जमा करने वाले चार सौ करदाताओं को अंतिम नोटिस

पुलिस ने मामले दर्जकर जांच शुरू कर दी है। कोतवाली थाना प्रभारी अशोककुमार ने बताया कि सीता वाटिका निवासी रघुवीर चावला से फोनकर्ता ने बैंक खाता (Bank account) बंद होने का फोन किया।
खाता चालू कराने के लिए फोनकर्ता ने कुछ जानकारियां मांगी। रघुवीर ने उक्त फोन बैंक के समझे व मांगी गई तमाम जानकारियां देता गया।

read more: प्रदेश में करौली जिले की इसलिए हुई सराहना
बाद में आरोपी ने रघुवीर के खाते से पहली बार में 49 हजार 999 तथा दूसरी बार में 15 हजार 400 रुपए निकलवा लिए। इसका पता रघुवीर को मोबाइल फोन (mobile phone) पर रुपए निकलवाने के आए मैसेज से चला।
जानकारी बैंक में की तो कर्मचारियों ने ऐसा कोई फोन नहीं करने को कहा। इस पर रघुवीर की सांसे फूल गई। उसने कोतवाली थाने में मामला दर्ज कराया।



इसी प्रकार एक ओर अन्य मामले में भी बघेरा थाना केकड़ी जिला अजमेर हाल शंकरपुरा चौराहा टोंक निवासी मुकेश पुत्र मोहनलाल माली ने मामला दर्ज कराया कि उसके पास गत 17 जून को मोबाइल पर फोन आया कि उसे लक्की ड्रॉ में एक कार निकली है। ऐसे में पहले तो मुकेश माली खुशी से झूम उठा।
बाद में फोनकर्ता ने कहा कि कार लेने के लिए उसे कुछ राशि उनके खाते में जमा करानी होगी। मुकेश आरोपी की बातों में फंस गया और उनके बताए अनुसार 26 हजार 29 रुपए पेटीएम से डाल दिए।
मुकेश ने बताया कि उसने फोनकर्ता के बताए अनुसार पेटीएम नम्बर पर एक बजकर 54 मिनट पर 1499, 18 जून को एक बजकर 46 मिनट पर 7250, शाम 6 बजकर 14 मिनट पर 9 हजार तथा 6 बजकर 22 मिनट पर आरोपी के बताए अनुसार उसके पेटीएम में 8280 रुपए डाल दिए।
इसके बाद मुकेश ने कार देने को कहा तो आरोपी ने बाद में देने का बहाना बना दिया। फोनकर्ता के आए नम्बर पर मुकेश ने फोन किया तो वह बंद मिला। इसके बाद मुकेश ने कोतवाली थाने में मामला दर्ज कराया।
बैंक कभी नहीं मांगता जानकारी
कोतवाली थाना प्रभारी अशोककुमार ने बताया कि कोई भी बैंक अपने उपभोक्ता से कभी भी फोन पर जानकारी नहीं मांगता। बैंक से सम्बन्धित जानकारी महज बैंक में ही दी जाती है।
ऐसे में लोगों को इसमें सावधान रहना होगा कि किसी भी प्रकार की बैंक से सम्बन्धित जानकारी फोन पर नहीं दी जाए। ना ही किसी ड्रॉ या अन्य लालच में आकर किसी के खाते में रुपए डलवाए जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो