script

Head for the hills : वेकेशन में धर्मशाला, मैक्लॉडगंज को करें एक्सप्लोर

locationनई दिल्लीPublished: Mar 07, 2023 08:14:57 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Vacation in the hills 2023 : मार्च महीने का सप्ताह गुजर जाने के बावजूद यदि आपने अभी तक अपना समर वेकेशन प्लान नहीं किया है तो अब कर लीजिये। प्रकृति की गोद में ऊँचे घने पेड़, चमीकिली धूप, बहती नदी के शोर और पक्षियों की चहचहाहट के बीच आइए चलते है हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी धर्मशाला में। गर्मियों के मौसम में वेकेशन का आनंद लेना है और बढ़ते पारे से बचना है तो इस हिल स्टेशन से बेहतर क्या होगा।

dhauladhar-5181197_1280.jpg

ये वादिया ये फ़िज़ाए बुला रही है तुम्हे…

The scenic and architectural beauty of Himachal Pradesh : ऊँचे पहाड़, मनमोहक झील, दूर तक फैली मखमली हरियाली और सफेद बादलों से भरा नीला आकाश। कोई आपसे कहे की गर्मियों में आप ऐसे नज़ारे का आनंद ले सकते हैं तो शायद आप मानेंगे नहीं। इसके लिए इस बार समर वेकेशन में आपको हिमाचल प्रदेश की यात्रा करनी होगी और इन लुभावना वादियों में जाने के लिए अभी से टिकट बुक कर लीजिये। धर्मशाला के आस पास है छोटे बड़े शहर जैसे मैकलोडगंज, नड्डी, कोतवाली बाजार, धर्मकोट, भसूनाग और त्रिउंड ट्रेकिंग पॉइंट। इन जगहों के बीच डिस्टेंस भले ही थोड़ा हो लेकिन कुछ ही किलोमीटर की दूरी में कल्चर, खान -पान और रेहन सहन में फर्क नजर आता है। एक और हिमाचली तो दूसरी और तिब्बती कल्चर । यहां एक जगह से दूसरी जगह जाते हुए टेडी-मेडी सड़कें कब ऊँचे पहाड़ों में बदल जाती है और कैसे हवा में पैरा-ग्लाइडिंग करने के बाद ट्रेकिंग का आनंद आने लगता है पता ही नहीं चलता।

dharamshala3456.jpg


Exploring Dharamshala, Mclaudganj
: मोनेस्ट्री का खूबसूरत आर्किटेक्चर हो या रंग बी रंगी लोकल बाजार, या फिर झील, पर्वत और पौराणिक मंदिर – इस जगह पर सब कुछ मनमोहक लगता है। यहां हर मोनेस्ट्री की सुंदरता न केवल उनके डिजाइन और आर्किटेक्चर में छुपी है बल्कि उस ऊंचाई मैं भी बसी है जहाँ ये स्तिथ है और जहाँ आकर्षक सनसेट और सनराइज होते हैं।

ये भी देखें : यूं तो यहां का हर कोना देखने लायक है खासतौर पर यहां की मोनास्ट्री, हिमाचल प्रदेश क्रिकेट ग्राउंड, भागसूनाग वाटरफॉल, चामुंडा देवी मंदिर, सेंट जॉन चर्च इन दी विल्डरनेस के अलावा यहां के कैफे भी खास हैं।

मोनास्ट्री : सुन्दर आर्किटेक्चर और मैग्नेटिक शांति से सराबोर है यहां की सभी मोनास्ट्री। दलाई लामा मोनास्ट्री के अलावा यहां नामग्याल मोनास्ट्री, नेचुंग मोनास्ट्री, ग्यूटो और त्सुग्लाग्खां मॉनस्ट्री जैसे कुछ नाम प्रमुख है।

mclaudgunj1234.jpg

एडवेंचर
: धर्मशाला और उसके आसपास की सभी जगह नेचर वॉक, ट्रेकिंग, हाईकिंग, पैराग्लाइडिंग जैसी एक्टिविटी के के लिए जानी जाती हैं। हाल ही में धर्मशाला से मैक्लोडगंज के बीच रोप वे तैयार किया गया है जिससे कुछ ही मिनटों में इन दो जगहों के बीच दूरी तय की जा सकती है।

मन का सुकून : शहर की पलूशन और शोर भरी जिंदगी से दूर दलाई लामा के इस शहर में शांति और सुकून है। यहां कई आश्रम हैं जहाँ मेडिटेशन और योग प्रैक्टिस कर सकते हैं। इनमें दलाई लामा टेम्पल काम्प्लेक्स, चिन्मय तपोवन और ओम आश्रम जैसे नाम शामिल है। इसके अलावा यहां योग और हीलिंग सेंटर है जहां अकसर रेकी, योग और स्पिरिचुअल क्लासेज लगती हैं।

यह भी पढ़ें

वेकेशन के लिए असम बेहतरीन, यहां मुस्कुराता है नेचर

ट्रेंडिंग वीडियो