scriptSoulful Summer : हिमाचल के 5 ऐसे समर डेस्टिनेशन जहाँ शान्ति भी है एडवेंचर भी | Vacation 2023 : Travel to these 5 off beat destinations in Himachal | Patrika News

Soulful Summer : हिमाचल के 5 ऐसे समर डेस्टिनेशन जहाँ शान्ति भी है एडवेंचर भी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 24, 2023 06:02:31 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Summer vacation off-beat destination : वेकेशन मोड ऑन होने में अभी कुछ ही समय बाकी है। आप भी अपनी कुर्सी की पेटी बांध लीजिये और कमर कस लीजिये एक शानदार हॉलिडे के लिए। चूंकि मौसम गर्मी का आने वाला है तो सभी किसी ठंडी जगह पर जाकर मौसम का आनंद लेना चाहते हैं। इसके साथ ही खयाल ये आता है की शहर की भीड़ छोड़ कर कहीं ट्रैवेलर्स की भीड़ में तो नहीं जा रहे, क्यूंकि समर वेकेशन तो सभी के लिए है। यदि आप भी सुकून और शांत माहौल में अपना समर वेकेशन चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

shimla-3137468_128022.jpg

Travel to the hills in Himachal : हिमाचल का नाम सुनते ही लोग शिमला और मनाली की और चल देते हैं। चूंकि मौसम गर्मी का आने वाला है तो सभी किसी ठंडी जगह पर जाकर मौसम का आनंद लेना चाहते हैं। यह सच है की ये दोनों ही जगह काफी सुन्दर है लेकिन यह भी सच है की गर्मियों में यहाँ लोगों की भीड़ देखते बनती है। इसके साथ ही खयाल ये आता है की शहर की भीड़ छोड़ कर कहीं ट्रैवेलर्स की भीड़ में तो नहीं जा रहे, क्यूंकि समर वेकेशन तो सभी के लिए है।

वादियों के बीच जिस शान्ति का आपको इंतजार है वो इस समय यहां नहीं मिलेगा। निराश न हों, आपके लिए हिमाचल में इसके अलावा कई विकल्प है। चंडीगढ़ से शिमला की और बॉय रोड जाते हुए रास्ते में कई ऐसी जगह आती हैं जहाँ खूबसूरत घाटियां और वादियां हैं। इनमे सोलन, चैल, अर्की , परवानू और कसौली के नाम सबसे ऊपर है।

birding.jpg

सोलन
: ऊंचे पेड़ों और टेडी-मेडी घाटियों के बीच करोल पर्वत पर स्तिथ सोलन, कालका- शिमला हाईवे पर है। यहाँ से शिमला करीब 50 किलोमीटर और कसौली 25 किलोमीटर की दूरी पर है। यहाँ बड़ी तादाद में टमाटर और मशरूम की फार्मिंग होती है इसी कारण इस शहर को ‘मशरूम सिटी’ और ‘रेड गोल्ड सिटी’ भी कहा जाता है। यहीं डायरेक्टरेट ऑफ़ मशरुम रिसर्च (Directorate of Mushroom Research (DMR)) भी है। सोलन में रुकने के लिए कई होमेस्टेज और होटल्स हैं। शेरपा इको रिज़ॉर्टनई, सोलन रिट्रीट, बरोग रेजीडेंसी जैसे कुछ नाम पॉपुलर हैं।

कसौली : यह छोटा सा शहर अपनी शांति और हरियाली के लिए फेमस है। कई लेखक यहाँ पर इंस्पिरेशन और सुकून के लिए आते हैं। घने जंगलों के बीच बैठे इस छोटे शहर में हिस्ट्री छुपी है जहाँ ब्रिटिशर्स की बनाई हुई विक्टोरियन बिल्डिंग है। यहाँ के लोग मेहमान नवाजी से पीछे नहीं हटते। कसौली में छोटे बड़े होटल्स, रिसॉर्ट्स और होम स्टेस हैं। रहने के लिए दी बर्ड व्यू, सूर्यविलास लक्ज़री रिज़ॉर्ट, जंगल लॉज रिसोर्ट यहाँ के कुछ पसंदीदा जगहों में से है।

चैल : हिमाचल के खजाने में छुपा एक छोटा मगर सुन्दर हिल स्टेशन है चैल। हरियाली और देवदार के जंगलों के बीच शान से खड़े इस जगह की खासियत यह है की यहाँ वर्ल्ड का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड और पोलो ग्राउंड है। इसके अलावा यहाँ सुन्दर चैल पैलेस है। पटियाला के महाराजा ने ब्रिटिश रूल के दौरान इस पैलेस को गर्मियों में आराम से रहने के लिए बनाया था। एडवेंचर हो या ट्रेकिंग, हाईकिंग या फिर रिलैक्सिंग चैल हर तरह के ट्रिप के लिए खास है। पहाड़ों और जंगलों के अलावा सोलन और चैल के बीच साधुपाल गांव है। यहाँ एक झील है जिसका नाम है साधुपाल लेक जो भी आकर्षक जगह है। यहाँ के होटल्स आपको खूबसूरत सीनरी के साथ लक्ज़री स्टे भी देंगी। कुछ पॉपुलर होटल्स के नाम हैं, सैफरन स्टेस एकम फारेस्ट विला, वेलकम होटल बाय आई टी सी , होटल रेडियंस रीजेंसी।
treking.jpg


परवानू
: हिमाचल की वादियों की सुंदरता के साथ ही परवानू में टूरिस्ट के लिए गुरुद्वारा नाडा साहिब, काली माता मंदिर और मनसा देवी मंदिर के अलावा कैक्टस गार्डन और मुगल गार्डन भी है। फल फूल का अगर शौक है तो यहाँ हरियाली के अलावा एप्पल और पीच के खेत दिखाई देंगे। यहाँ से कुछ ही दूरी पर पिंंजोन्स पिंजोर गार्डन भी है जो एक आकर्षक जगह है घूमने के लिए। रहने के लिए यहाँ है मोक्षा रिसोर्ट, टिम्बर ट्रेल रिसोर्ट, होटल दी फर्न सूर्या जैसी कुछ शानदार जगह। अपने जिपलाइन राइड की वजह से भी टिम्बर ट्रेल काफी पॉपुलर है।

अर्की : इस छोटे से शहर ने हिस्ट्री में अपनी बड़ी जगह बनाई है। शिवालिक हिल्स के बीच में स्तिथ अर्की, खुली वादियों, ऊँचे पहाड़ और गहरी खाई के अलावा कल्चर और हेरिटेज के लिए जाना जाता है। यहाँ अर्की फोर्ट, पैलेस, लक्समी नारायण मन्दिर, जाखोली देवी मंदिर लुटुरु महादेव मंदिर, जैसी कई प्राचीन विरासत है। डे विजिट के लिए यह जगह सही है।

birding1.jpg


क्या खास है यहाँ :

बर्डिंग : बर्डिंग के लिए यह पाँचों जगह स्वर्ग जैसी है। यहाँ की सुबह इन पक्षियों की चहचहाहट से होती है। जिन्हे बर्डिंग का शौक है, वे अपना कैमरा और दूरबीन साथ रखें क्योंकि यहाँ कई तरह के पक्षी नज़र आएंगे। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ साइंस एंड रिसर्च (IJSR) के एक रिसर्च के मुताबिक इन जगहों पर पक्षियों की 93 स्पीशीज पायी गयी हैं। इनमे रॉक पिजन, स्पॉटेड डव, ब्लैक काइट, लार्ज-बिलड़ क्रो, ब्लू व्हिस्टलिंग थ्रश, कॉमन मैना, हिमालयन बुलबुल,ओरिएण्टल वाइट ऑय और ग्रे-हुडेड वार्बलर जैसे कई पक्षी अक्सर नजर आएंगे। इसके आलावा ब्लू-कैप्ड रॉक थ्रश, चेस्टनट-बेलिड, न्यूथैच, डस्की क्रैग मार्टिन, व्हिस्कर्ड युहिना और स्पॉट-विंग्ड ग्रोसबीक और रेयर स्पीशीज में एमराल्ड डोव (शिल्ली संरक्षण रिजर्व) भी देखि गयी है।

हाईकिंग / ट्रेकिंग : यहाँ भरपूर प्राकृतिक सौंदर्य, सामाजिक और धार्मिक स्थल हैं। इन्ही नेचुरल और आकर्षक सीनरी, रंग भी रंगे घर और छोटे बड़े प्राचीन मंदिर के बीच ट्रैकिंग का अलग ही मजा है। ट्रेकिंग स्पॉट्स की बात की जाए तो पारवती वेली समेतसर पास, टॉस ट्रेक, पिन पारवती पास और खीर गंगा ट्रेक पॉपुलर हैं।

अन्य आकर्षण : इन जगहों पर भरपूर वेजिटेशन, देवदार, पाइन और ओक के जंगल, दिलकश झाड़ियाँ, झील, गार्डन, पशु-पक्षी, झरने और खेत के अलावा कई पौराणिक मंदिर, चर्च, मस्जिद और गुरूद्वारे हैं।

यह भी पढ़ें

इन ‘फ्रीजर टिप्स’ से मिनटों में बनेगा खाना



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो