scriptजिले के 3907 स्कूलों के 3 लाख 66 हजार बच्चे लेंगे गर्म दूध की चुस्कियां | 3 .66 lakh children of 3907 schools in drink lukewarm milk | Patrika News

जिले के 3907 स्कूलों के 3 लाख 66 हजार बच्चे लेंगे गर्म दूध की चुस्कियां

locationउदयपुरPublished: Jul 02, 2018 01:36:03 am

Submitted by:

Manish Kumar Joshi

अन्नपूर्णा दुग्ध वितरण कार्यक्रम आज से, भूपालपुरा स्थित स्कूल में जिला स्तरीय कार्यक्रम

3.66-lakh-children-of-3907-schools-in-drink-lukewarm-milk

जिले के 3907 स्कूलों के 3 लाख 66 हजार बच्चे लेंगे गर्म दूध की चुस्कियां

उदयपुर . प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सोमवार से बच्चे सरस्वती वन्दना के तुरन्त बाद गर्म फीका दूध की चुस्कियां लेते नजर आएंगे। जिले की प्रारंभिक से लेकर माध्यमिक तक 3907 स्कूलों के 3 लाख 65 हजार 987 बच्चे दूध गटकेंगे।
सप्ताह में तीन दिन के हिसाब से प्रतिदिन औसतन 48 हजार 853 लीटर दूध स्कूलों में पहुंचेगा। इसके लिए जिले में तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रत्येक स्कूल को दूध वितरण के लिए ढाई-ढाई हजार रुपए दिए गए हैं। यदि राशि ज्यादा होती है, तो उसे पहले स्कूल मद से दिया जा सकेगा। बाद में पोषाहार मद में राशि मिल जाएगी। पहली से पांचवीं तक के बच्चों को 150 मिलीग्राम दूध दिया जाएगा, वहीं छठीं से आठवीं के बच्चों को 200 मिलीग्राम प्रतिदिन दूध मिलेगा। जैसे ही स्कूल में दूध पहुंचेगा, पोषाहार प्रभारी इसे लैक्टोमीटर से गुणवत्ता की जांच कर उपयोग करेगा।
——

ये रहेंगे तीन दिन
शहर में सोमवार, बुधवार और शुक्रवार और गांवों में किसी भी तीन दिन दूध पिलाया जाएगा। वह एमडीएम के मैन्यू में लिखना होगा। सुबह स्कूलों में आठ बजे से पहले दूध पहुंचाना होगा, क्योंकि इसे गर्म करने में समय लगेगा। वर्तमान में स्कूली समय 8 से 2.01 बजे तक हैं। प्रार्थना का समय 8.05 से 8.35 तक है।
यह खरीदा है ढाई हजार में…
जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक द्वितीय) गिरिजा वैष्णव ने बताया कि स्कूलों को ढाई हजार रुपए में पतीला, 20 लीटर की कैटली, जग, सभी बच्चों के 20 रुपए प्रति बच्चे के हिसाब से गिलास की राशि दी गई है। गिलास का पुराना नामांकन से 20 गुणा कर यह राशि दी गई है। यदि कम ज्यादा होता है, तो विद्यालय मद से दे सकेंगे। बाद में यह राशि पोषाहार मद से मिल जाएगी।
सुबह नौ बजे होगी औपचारिक शुरुआत
जिले में इसकी औपचारिक शुरुआत राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय भूपालपुरा में सुबह नौ बजे की जाएगी। कार्यक्रम की शुरुआत गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया करेंगे। अन्य जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।
स्कूलों से मांगी आठ बिन्दुओं की सूचना
सरकार ने राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा परिषद के माध्यम से प्रत्येक स्कूल से शाला दर्पण पर आठ बिन्दुओं की सूचना मांगी है, ताकि पता चल सके कि अन्नपूर्णा दूध योजना की क्या-क्या तैयारी की गई है।
ये है आठ बिन्दु
– क्या एसडीएमसी की बैठक हो गई?
– क्या बर्तन क्रय करने के लिए राशि खाते में आ गई?
– क्या योजना के क्रियान्वयन के लिए बर्तन खरीदे गए ?
– क्या दूध सहकारी समिति, अन्य स्त्रोत से दुग्ध उपलब्धता तय करने के लिए एजेंसी से अनुबंध कर लिया गया ?
– क्या योजना की शुरुआत के लिए तैयारी पूरी कर ली गई ?
– क्या योजना का होर्डिंग, बैनर, पम्पलेट्स से प्रचार किया गया ?
– क्या दो जुलाई को होने वाली पीटीएम की तैयारी की गई ?
– क्या दूध गुणवत्ता जांचने लैक्टोमीटर खरीद लिया गया ?
शाला दर्पण पर अपडेट
शाला दर्पण पर आठ बिन्दुओं की सूचना दी जानी है, इसे अधिकतर स्कूलों से अपडेट कर दिया गया है। जो कार्य पूर्ण किया है, उसका उल्लेख करना है। 3129 स्कूल प्रारंभिक शिक्षा के है इनमें से2706 में इन्द्राज कर लिया है।
आरके गर्ग, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक प्रथम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो