script

मंत्री की मौजूदगी में हुए नाराज कि मंच हिला दिया

locationउदयपुरPublished: Feb 01, 2019 12:46:50 pm

– आने वाले दो दशकों में भारत महाशक्ति: शेखावत-
– केन्द्रीय छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन व शपथ ग्रहण समारोह

- आने वाले दो दशकों में भारत महाशक्ति: शेखावत-

– आने वाले दो दशकों में भारत महाशक्ति: शेखावत-

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने कहा कि आने वाले दो दशकों में भारत महाशक्ति बनेगा। हमें ये तय करना है कि इस महाशक्ति को वहां तक पहुंचाने में हमारा क्या योगदान हो ये हमें तय करना है। मोहनलाल सुखाडि़या विश्वविद्यालय में केन्द्रीय छात्रसंघ कार्यालय के उद्घाटन और पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह में शेखावत ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि पहले वे स्वयं बदले देश अपने आप आगे बढऩा शुरू हो जाएगा। शेखावत ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और मेवाड़ के महाराणा सांगा को याद दोनों के बलिदान दिवस पर याद किया। उन्होंने कहा कि सांगा ने हिन्दुत्व को बनाए रखने के लिए खुद को कम उम्र में बलिदान कर दिया। हमारा देश संभावनाओं के द्वार पर खड़ा है। देश को आगे बढ़ाने के लिए युवा पीढ़ी की अपनी भूमिका होती है। उन्होंने भगवान राम की याद दिलवाया। देश की आजादी की लड़ाई में चंद लोगों को हम जानते हैं, लेकिन पूरे देश में लााखों लोगों की कुर्बानी के कारण हमें आजादी मिली है। में १८५७ से ९ अगस्त ४२ तक देश की आजादी की भूमिका बनाई थी। उन्हांेने कहा कि हम जिस भूमिका में रहकर समाज के निर्माण का कार्य कर रहे हैं, उस भूमिका में ही हमें राष्ट्रहित की ओर खुद को मोडऩा होगा। आज पढऩे के पीछे हमारा उददश्य केवल नौकरी रह गया है, जबकि हमारा उद्देश्य केवल नौकरी नहीं है। प्रत्ये शिक्षक इस शिक्षण को अपनाले तो देश की दशा और दिशा बदल जाएगी। उन्होंने अपने विद्यार्थी परिषद के अनुभवों पर चर्चा की।
—-

मंच संचालक से एक बारगी नाराज हुए श्रीनिवास-कटारिया ने मनाया तो दिया ओजस्वी उद्बोधन

मुख्य वक्ता के तौर पर आए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सह संगठन मंत्री श्रीनिवास राव जैसे ही मंच पर आए तो उन्हें माइक पकडऩे के साथ ही संचालक ने दो शब्द बालने का आग्रह कर दिया। एेसे में राव नाराज हो गए, उन्होंने सभी का संबोधन किया और फिर से अपनी जगह जाकर बैठ गए। एेसे में प्रतिपक्ष नेता गुलाबचंद कटारिया ने मंच से कहा कि दो शब्द यहां की परम्राओं का हिस्सा है, इसे अन्यथा नहीं लिया जाए। उन्होंने श्रीनिवास को फिर से बोलने के लिए कहा इस पर श्रीनिवास फिर से बोलने के लिए राजी हो गए। श्रीनिवास ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि इसे एक अंग्रेज ने बनाया था, आजादी का नेतृत्व करने की तथाकथित घोषणा की थी, लेकिन आज हमारी लीडरशिप कैसी है ये हर किसी को देखना होगा। उन्होंने कहा कि जो एक रात भूख से सोता है, उसे मालूम होता है कि भूख क्या होती है। देश की कई समस्याएं गिनाते हुए उन्होंने कहा कि विद्यार्थी परिषद का कार्यकर्ता जरूरत पडऩे पर बलिदान दे सकता है। विद्यार्थी परिषद व्यक्ति का निर्माण कर समाज परिवर्तन करता है। केवल सत्ता बदलाव से कुछ नहीं हो सकता। इस अवसर पर पूर्व गृह मंत्री व प्रतिपक्ष नेता गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि वे भी १७७३ से ७५ तक विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता रहे। उन्होंने अपने विचारों की जननी एबीवीपी को बताया। कार्यक्रम में कुलपति जेपी शर्मा ने कहा कि विशेष कार्यक्रमों के जरिए विवि जल्द ही युवाओं को रोजगारोन्मुखी शिक्षा की ओर मोडेग़ा। इसके लिए हमने स्कूल गुरु के साथ करार किया है। कार्यक्रम में प्रेसिडेंट हिमांशु बागड़ी, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ बीएल वर्मा ने भी विचार रखे।
—–

कार्यक्रम का भाजपाकरण

कार्यक्रम में ज्यादातर भाजपा व संघ विचारधारा के प्रोफेसर पहुंचे जबकि कांग्रेसी विचारधारा से जुडे़ प्रोफेसर ने इससे दूरी बनाई। कार्यक्रम में रजिस्ट्रार एचएस भाटी का नहीं आना भी चर्चा में रहा, हालांकि भाटी से पूछने पर उन्होंने नहीं आने का कोई जरूरी निजी कार्य होना बताया।

ट्रेंडिंग वीडियो