scriptपारिवारिक पेंशन की स्वीकृति अब ऑनलाइन होगी जारी, नहीं काटने होंगे कार्यालयों के चक्कर | Patrika News
उदयपुर

पारिवारिक पेंशन की स्वीकृति अब ऑनलाइन होगी जारी, नहीं काटने होंगे कार्यालयों के चक्कर

सरकार ने राजकीय कर्मचारियों की सेवानिवृति के सभी पेंशन प्रकरण पेंशन ई-मॉड्यूल से ऑनलाइन करने के बाद अब पारिवारिक पेंशन प्रकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाने का निर्णय लिया हैं।

उदयपुरJun 23, 2024 / 04:27 pm

Kamlesh Sharma

बावलवाड़ा (उदयपुर)। सरकार ने राजकीय कर्मचारियों की सेवानिवृति के सभी पेंशन प्रकरण पेंशन ई-मॉड्यूल से ऑनलाइन करने के बाद अब पारिवारिक पेंशन प्रकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाने का निर्णय लिया हैं। जून 2023 से पेंशन प्रकरणों (अधिवार्षिकी) की अधिकृतियां एकीकृत वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (आईएफएमएस 3.0) पर जारी की जा रही है।
इन प्रकरणों में सेवानिवृति उपरांत पेंशनर की मृत्यु हो जाने पर पारिवारिक पेंशन प्रकरणों की अधिकृतियां आईएफएमएस 3.0 पर जारी करने की सुविधा की जा चुकी है। निदेशालय पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण, जयपुर के निदेशक डॉ. देवराज ने पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण विभाग अजमेर, जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर, कोटा, भरतपुर व जयपुर के अतिरिक्त निदेशक को 3 प्रकरणों में पारिवारिक पेंशन की अधिकृतियां आईएफएमएस 3.0 से जारी किए जाने का संदर्भ देते हुए पारिवारिक पेंशन प्रकरणों का निस्तारण अविलब किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
यह होगी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया
पारिवारिक पेंशन धारक (आवेदक) अपनी एसएसओ-आईडी से आईएफएमएस 3.0 पर ऑनलाइन आवेदन करेंगे। इसके बाद यह प्रकरण क्षेत्रीय कार्यालयों के ऑडिटर की एसएसओ-आईडी पर फॉरवर्ड हो जाएगा। संबंधित कार्यालय द्वारा इन पारिवारिक पेंशन प्रकरणों का ऑनलाइन ही निस्तारण किया जाएगा। इससे पेंशनर की मृत्यु होने पर परिवारजन को कार्यालयों के चक्कर काटने की झंझट से छुटकारा मिलेगा।

Hindi News/ Udaipur / पारिवारिक पेंशन की स्वीकृति अब ऑनलाइन होगी जारी, नहीं काटने होंगे कार्यालयों के चक्कर

ट्रेंडिंग वीडियो