scriptएमबी के एसएसबी ब्लॉक का ई-उद्घाटन कर सकते हैं मुख्यमंत्री | Chief Minister can inaugurate MB's SSB block | Patrika News

एमबी के एसएसबी ब्लॉक का ई-उद्घाटन कर सकते हैं मुख्यमंत्री

locationउदयपुरPublished: Jun 04, 2020 07:00:10 am

Submitted by:

bhuvanesh pandya

– सरकार ने मांगी वर्तमान और भविष्य में उद्घाटन किए जा सकने वाले भवनों की सूची

एमबी के एसएसबी ब्लॉक का ई-उद्घाटन कर सकते हैं मुख्यमंत्री

एमबी के एसएसबी ब्लॉक का ई-उद्घाटन कर सकते हैं मुख्यमंत्री

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. महाराणा भूपाल हॉस्पिटल स्थित एसएसबी ब्लॉक भवन का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ई-उद्घाटन कर सकते हैं। सरकार की ओर से चिकित्सालय प्रशासन को ये संकेत मिले हंै।

गौरतलब है कि इसमें पिछले तीन माह से कोरोना के मरीजों का उपचार चल रहा है। जल्द ही इसे उसके मूल काम के लिए शुरू किया जा सकेगा। यानी सुपर स्पेशलिटी सेवाएं शुरू हो सकती हैं। इसके लिए चिकित्सालय प्रशासन ने तैयारी कर ली है। जैसे-जैसे यहां से मरीज डिस्चार्ज होते जाएंगे वैस-वैसे इस ब्लॉक में अन्य मरीजों की संख्या कम कर अधिकांश मरीजों को इएसआईसी हॉस्पिटल में भेजा जाएगा। आरएनटी कॉलेज प्रशासन की मानें तो सरकार की मंशा है कि एसएसबी ब्लॉक जिस मकसद से बनाया गया है, उसके लिए ही उसका उपयोग होना चाहिए।
———
सरकार ने मांगी सूचना
सरकार की ओर से चिकित्सा निदेशालय के अतिरिक्त निदेशक प्रशासन व संयुक्त शासन सचिव को आरएनटी मेडिकल कॉलेज की ओर से नवीन कार्यों व परियोजनाओं की जानकारी दी गई, जिनका शिलान्यास व उद्घाटन किया जा सकता है।
—–
ये नाम भेजे मेडिकल कॉलेज ने

– एसएसबी ब्लॉक: 9248 लाख रुपए की लागत से इस ब्लॉक का निर्माण किया गया, इसमें एंडोक्राइनोलॉजी, गेस्ट्रोमेडिसिन, गेस्ट्रोसर्जरी, न्यूरो सर्जरी, न्यूरोलॉजी, रेडियोथेरेपी, प्लास्टिक सर्जरी, यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी की विशेषज्ञ सेवाएं शुरू होनी हैं। इसका कार्य करीब 98 प्रतिशत पूर्ण होना बताया जा रहा है।
– जूनियर बॉयज हॉस्टल: 1495 लाख की लागत से इसे तैयार किया गया। 20 फरवरी 2019 को ये बनकर तैयार हो चुका था। मेडिकल स्टूडेंटस की आवास सुविधा के लिए इसे बनाया गया है।
– लेक्चर थियेटर ब्लॉक: 952.37 लाख रुपए की लागत से तैयार किया गया है।
– डायेग्नोस्टिक विंग की स्थापना के लिए ओपीडी व इन्वेस्टिगेशन एकीकृत ब्लॉक का निर्माण 1426.79 लाख की लागत से किया गया है।
– सीनियर रेजिडेंट्स के लिए होस्टल, जिसकी लागत 1005.27 लाख रुपए है।
मिले हैं संकेत

सरकार की ओर से संकेत मिले हंै कि एसएसबी ब्लॉक का ई- उद्घाटन मुख्यमंत्री कर सकते हैं। साथ ही सरकार की ओर से अन्य शिलान्यास और उद्घाटन के लिए भवनों की सूची मांगी गई, जो हमने सरकार को भेज दी है। ब्लॉक में जल्द ही सुपरस्पेशलिटी सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं।
डॉ. लाखन पोसवाल, प्राचार्य, आरएनटी मेडिकल कॉलेज, उदयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो