दीपावली मेले पर आचार संहिता का साया : इवेंट कंपनी से लिखित में ले रहे शपथ...कवियों को भी चेता दिया

दीपावली मेले पर आचार संहिता का साया : इवेंट कंपनी से लिखित में ले रहे शपथ...कवियों को भी चेता दिया

Krishna Kumar Tanwar | Publish: Oct, 26 2018 06:53:22 PM (IST) | Updated: Oct, 26 2018 06:53:24 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

 

मुकेश हिंगड़/उदयपुर . दीपावली मेले पर चुनावी आचार संहिता के साये के चलते इस बार कई सख्तियां बरती जा रही है। शहरवासियों के मनोरंजन के लिए होने वाले कवि सम्मेलन व लाफ्टर शो में अब कवि व स्टैंडअप कॉमेडियन फेंकू व पप्पू के नाम पर नहीं हंसा पाएंगे। प्रशासन ने सभी को आचार संहिता से बांधते हुए पहले ही चेता दिया है और शपथ-पत्र पर लिखवा कर लिया है। इसके बावजूद किसी ने आचार संहिता तोड़ी तो उसे वहीं रोक कर उसका भुगतान रोक दिया जाएगा। दीपावली मेले को लेकर तीन नवंबर को होने वाले कवि सम्मेलन में आने वाले कवियों और एक नवंबर को लाफ्टर शो में राजू श्रीवास्तव के कार्यक्रम में किसी भी राजनीतिक दल या राजनेता को लेकर कोई बात, कविता-किस्सा, व्यंग्य नहीं सुनाया जाएगा। आदर्श आचार संहिता की सख्ती से पालना हो, इसको देखते हुए कवियों और राजू श्रीवास्तव को लाने वाली इवेंट कंपनी को साफ तौर पर कहा दिया कि वे इस बात से संबंधित को अवगत करवा दें। साथ ही नगर निगम ने संबंधित इवेंट कंपनी से इस आशय के शपथ पत्र भी ले लिए हैं।


15 दिन का होगा मेला
दीपावली मेला 28 अक्टूबर से शुरू होगा। मेले की अवधि दो दिन बढ़ाते हुए इस बार 15 दिन कर दी गई है। एक दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी बढ़ाया गया है जिससे अब आठ दिन तक कार्यक्रम होंगे। वैसे मेला 11 नवम्बर तक चलेगा।


निर्वाचन विभाग ने भेजी गाइड लाइन
निर्वाचन विभाग ने नगरीय निकायों की ओर से होने वाले मेले व अन्य आयोजन को लेकर गाइड-लाइन भेजी है, जिसमें विभाग ने स्पष्ट तौर पर इस तरह के आयोजन नहीं हों, इसका ख्याल रखने को कहा है। निगम आयुक्त सिद्धार्थ सिहाग के अनुसार निर्वाचन विभाग के निर्देशों और आदर्श आचार संहिता की हर हाल में पालना करवाई जाएगी।


निगम के मंच पर पार्षद तक नहीं चढ़ेगे
निर्वाचन विभाग की गाइड-लाइन की मानें तो मंच पर नगर निगम के पार्षद तक नहीं चढ़ पाएंगे। नगर निगम को निर्वाचन विभाग से जो गाइड-लाइन मिली है, उसमें स्पष्ट उल्लेख है कि किसी भी राजनीतिक दल के व्यक्ति को मंच पर नहीं बुलाया जाएगा। किसी भी प्रकार के उद्घाटन आदि में वे शामिल नहीं होंगे।


पार्षद नहीं बांटेगे पास
आचार संहिता का खौफ इतना है कि नगर निगम के निर्वाचित जनप्रतिनिधि पार्षद मेले के पास नहीं बांट सकेंगे। आयुक्त सिहाग ने बताया कि गाइड-लाइन की पालना करने के लिए हम इस बार पास निगम से ही जनता में बंटवाएंगे। उन्होंने बताया कि पास छपकर आते ही निगम से ही जनता को पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर बांटेंगे। मेले के आमंत्रण - पत्र में किसी भी जनप्रतिनिधि के फोटो नहीं लगाए गए हैं, हर बार निगम के जनप्रतिनिधियों के फोटो लगते हैं। अतिथि भी राजनीतिक दल के नेताओं को नहीं बना सकेंगे।


नहीं गुदगुदाएंगे मोदी, राहुल, लालू के नाम पर
स्टैंडअप कॉमेडियन हो या हास्य व्यंग्य के कवि देश के बड़े नेता नरेन्द्र मोदी, राहुल गांधी, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव सहित कई नेताओं के नाम पर कविताएं और ठहाके लगाकर लोगों को हंसाते आए हैं लेकिन इस बार इन सब पर आदर्श आचार संहिता के चलते पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

 

READ MORE : बैंक में बैग से पार हुए 60 हजार...गोगुंदा स्थित एसबीआई शाखा की घटना

 

ये होंगे कार्यक्रम
तिथि कार्यक्रम
28-29 अक्टूबर स्थानीय प्रतिभा नाइट
30 अक्टूबर सिंगर दर्शन रावल नाइट
31 अक्टूबर रासलीला (श्रीकृष्ण की जीवन लीला पर)
1 नवंबर लाफ्टर शो राजू श्रीवास्तव
2 नवंबर चंदन दास नाइट (भजन-गजल प्रस्तुति)
3 नवंबर कवि सम्मेलन
4 नवंबर डांस नाइट

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned