script

अर्थ व्यवस्था विकेन्द्रीकरण गरीबी मिटाने की दिशा में पहला कदम: राय

locationउदयपुरPublished: Oct 05, 2019 09:17:56 pm

– उदयपुर में बोले केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री
– केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री राय ने टाला मॉब लिंचिंग पर किया सवाल, पाक की धमकियों पर बोले उसमें दम कहा बचा है…
– बैंकों की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने उदयपुर पहुंचे थे केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय
 

अर्थ व्यवस्था विकेन्द्रीकरण गरीबी मिटाने की दिशा में पहला कदम: राय

अर्थ व्यवस्था विकेन्द्रीकरण गरीबी मिटाने की दिशा में पहला कदम: राय

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर. केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि पहले देश का धन पूंजीपतियों की तिजोरियों में बंद था, लेकिन अब ये गरीब की पोटली तक पहुंचा है ताकि उनका जीवन स्तर सुधार सके।
वे शनिवार को बैंकों की ओर से आयोजित ग्राहक उन्मुखी मेले के दौरान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
राय ने कहा कि हमारे देश की आर्थिक व्यवस्था मु_ी भर घरानों और चंद लोगों के पास सिमटी हुई थी, इससे भारत कमजोर हो गया था। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आने के बाद देश की अर्थव्यवस्था को विकेन्द्रीकरण करने की शुरुआत की गई। यह गरीबी मिटाने की दिशा में पहला कदम था।
हमने किए बदलाव
राय ने कहा कि देश की पंूजी को चंद लोगों के पास नहीं रहने देने के हमारे संकल्प के कारण ही व्यवस्था बदलने लगी है। इसलिए नोटबंदी की गई। कई कानून बनाए गए। कई कानून समाप्त किए गए। कई का सरलीकरण किया गया। ऐसे में अब अर्थव्यवस्था विकेन्द्रीकृत हुई है। दो दिन में राजस्थान में बैंकों ने एक हजार करोड़ के करीब लोन बांटा है। नौ करोड़ लोगों को मुद्रा लोन दिया गया है। गिर्वा पंचायत समिति परिसर में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के ग्राहकों तक पहुंचने के राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत उदयपुर जिले में इस दौरान उन्होंने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एवं अन्य राष्ट्रीकृत व निजी बैंकों के तत्वावधान में आयोजित मेले का अवलोकन किया। उन्होंने विभिन्न लाभार्थियों को ऋ ण स्वीकृतियां प्रदान की।
सांसद अर्जुनलाल मीणा ने केन्द्र सरकार की ओर से संचालित विभिन्न बैंकिंग योजनाओं पर प्रकाश डाला। एसबीआई के उपमहाप्रबन्धक एस विजय कुमार ने अतिथियों का स्वागत किया। संचालन धर्मवीर भाटिया ने किया। आभार ग्रामीण विधायक फू लसिंह मीणा ने जताया। जिला प्रमुख शांतिलाल मेघवाल, गिर्वा प्रधान तख्त सिंह मौजूद थे।
59 मिनट में ऋण स्वीकृति
एसबीआई की ओर से सीएलपी के तहत 9.65 लाख रुपए का मुद्रा लोन धाकड़ सेल्स व ई.मुद्रा के तहत नरेश शर्मा व बफ ात शरीफ को 50-50 हजार रुपए का ऋ ण, ऑरियन्टल बैंक ऑफ कॉमर्स की ओर से वन्दना मंत्री को 6 लाख रुपए मुद्रा ऋ ण, बैंक ऑफ बड़ौदा की ओर से मात्र 59 मिनट में 50 लाख की
ऋ ण स्वीकृति अरिहंत एन्टरप्राइजेस के प्रो. शशिकांत धींग को अतिथियों की ओर से प्रदान की गई।
स्टॉल पर दो लाभार्थी लाभान्वित
केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों ने मेला प्रांगण में विभिन्न बैंकों की स्टॉल्स का अवलोकन किया एवं वहां संचालित गतिविधियों व लाभ के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान मंत्री ने यूको बैंक की स्टॉल पर दो लाभार्थियों को हाथो-हाथ ऋ ण स्वीकृति जारी की। इनमें विदेश में उच्च शिक्षा के लिए यामिनी एवं एमएसएमई के लिए गजेन्द्र पुजारी को 10-10 लाख रुपए की ऋ ण स्वीकृतियां प्रदान की गई।
—-

केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय शनिवार को पत्रिका की ओर से किया गया मॉब लिंचिंग से जुड़ा सवाल टाल गए तो पाक में तख्ता पलट की आशंका व लगातार युद्ध की धमकियों पर बोले कि पाकिस्तान में अब दम कहा बचा है। राय शनिवार को यहां विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए उदयपुर पहुंचे। राय ने यहां रेती स्टैंड स्थित गिर्वा पंचायत समिति सभागार के समीप लगी भीलूराणा की प्रतिमा के चरणों में पुष्प अर्पित कर उनके जयकारे लगाए। जैसे ही वे पंचायत समिति सभागार पहुंचे तो मीडिया के सवालों को टालकर आगे के कार्यक्रम मे लिए रवाना हो गए। मंत्री ने यहां सभी बैंकों के सामूहिक मेले में लोगों को संबोधित करते हुए केन्द्र सरकार की योजनाओं का बखान किया तो प्रधानमंत्री मोदी के विजन का गुणगान किया। इसके बाद मंत्री हल्दीघाटी के लिए रवाना हो गए।
——

ये सवाल टालकर सभागार से निकल गए मंत्री राय:

– पत्रिका से बातचीत के दौरान राय से पूछा गया था कि वे मॉब लिंचिंग पर क्या कहेंगे? इतना सुनते ही वे कुर्सी से खड़े हो गए, कार्यकर्ताओं ने भी चाय बन गई…चाय बन गई शोर किया और मंत्री सवाल को टालते हुए आगे निकल गए।
– एक साथ एक छत के नीचे सभी बैंक है, सरकार की सोच पर पूछे गए सवाल पर बोले कि बैंक के आयोजन में इस पर बात करुंगा।

– पाकिस्तान युद्ध की चेतावनी देता आ रहा है, धारा 170 पर पूछे गए सवाल पर बोले कि अब उसमें दम कहां बचा है, ये कहकर सवाल टाल गए।
—–

बोले भीलूराजा: भीलूराणा जयन्ती पर पुष्पाजंलि के बाद सभागार में पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने अपनी बात सुनाते हुए भीलूराणा को भीलूराजा कहा। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप के सहयोगी के रूप में उन्होंने काम किया। उन्होंने यह खुद का सौभाग्य बताते हुए कहा कि जिन्होंने महाराणा प्रताप के पुरुषार्थ में बड़ा योगदान दिया, जिन्हें पूरा देश दुनिया नमन करती है। उन्होंने कहा कि भीलूराजा से प्रेरणा लेकर अपने संकल्पों से जो ताकत मिलती है, वह उन्हें मिली है। महाराणा प्रताप की परम्परा, पद्धति, अभिलाषा व संकल्पों से ही भारत पूरी दुनिया में उच्च स्थान पर पहुंचेगा। वे बोले कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रताप की परम्परा पर चलकर पुरुषार्थी भारत बनाने के लिए पूरे पराक्रम के साथ दिन रात मेहनत कर रहे हैं। जो बाधाएं पथ में आ रही है उन्हें दूर कर वे आगेबढ़ रहे हैं।
—–

लाइव:

– राणा पूंजा की प्रतिमा के गले तक पहुंच नहीं तो चरणों पर ही माला चढ़ाई: कार्यक्रम स्थल के समीप के पार्क में लगी राणा पूंजा की प्रतिमा के गले तक पहुंचने के लिए सीढ़ी नहीं होने के कारण मंत्री राय ने पूंजा यानी भीलूराणा के चरणों पर ही माल्यार्पण किया। इसके बाद भीलूराणा अमर रहे…जब तक सूरज चांद रहेगा भीलूराणा का नाम रहेगा…राणा की जय-जय, शिवा की जय-जय के जयकारे लगाए।
– तो दौड़पड़े कुर्सी जमाने वाले: भीलूराणा जयन्ती को लेकर होने वाले कार्यक्रम में एक और कुर्सियां जमाई जा रही थी, मंच पर भी टेबल जमाने व अन्य व्यवस्था का काम चल रहा था तो दूसरी ओर मंत्री राय के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने से वहां काम करने वालों में हड़बड़ाहट मच गई, इसके बाद मंत्री के साथ आए कार्यकर्ताओं ने समझाया कि मंत्री जी अभी दूसरे कार्यक्रम में आए हैं, आराम से काम करो।
– नहीं बैठे प्रधान की कुर्सी पर: कार्यक्रम के दौरान मंत्री राय का सादापन नजर आया। सफेद शर्ट पहने गले में केसरिया दुपट्टा डाले मंत्री सांसद अर्जुनलाल मीणा और ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा व अन्य कार्यकर्ताओं के साथ जैसे ही पंचायत समिति गिर्वा पहुंचे तो प्रधान तख्तसिंह ने उन्हें प्रधान की कुर्सी पर बैठने का आग्रह किया, दो बार हाथ पकडक़र प्रयास किया, लेकिन मंत्री ने ना में सिर हिलाया और वे समीप की कुर्सी पर ही बैठ गए, इससे पहले उन्होंने प्रधान का हाथ पकड़ा और कुर्सी पर बिठाया।

ट्रेंडिंग वीडियो