scriptपहले किया अतिरिक्त भुगतान, अब ठेकेदार से वसूली में जुटे | extra payment made earlier, now collected in the collection | Patrika News

पहले किया अतिरिक्त भुगतान, अब ठेकेदार से वसूली में जुटे

locationउदयपुरPublished: Jul 18, 2019 11:38:14 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

पालिकाध्यक्ष के लिए अनुबंध पर लगाए गए वाहन का मामला

udaipur

पहले किया अतिरिक्त भुगतान, अब ठेकेदार से वसूली में जुटे

उदयपुर/ फतहनगर. नगर पालिका फतहनगर सनवाड़ पालिका अध्यक्ष के लिए अनुबंध पर लगाए गए वाहन के मालिक को नियम-शर्तों से परे जाकर फायदा पहुंचाने का मामला सामने आया है। शर्त में वाहन चालक उपलब्ध कराने की अनिवार्यता को भूलाकर पालिका प्रशासन संविदाकर्मी चालक के नाम पर अतिरिक्त भुगतान करता रहा, जो बीते तीन साल में करीब ढाई रुपए हुआ। अब मामला सामने आने के बाद पालिका के ओहदेदार खुद को बचाने के लिए ठेकेदार से वसूली करने में जुट गए हैं।
बता दें कि पालिका की ओर से 11 अप्रेल 2016 को अल्पकालीन निविदा के माध्यम से पालिका में अनुबंध पर अध्यक्ष के लिए वाहन लगाया गया था। सनवाड़ निवासी बालू लाल नाई से उनका वाहन किराए पर लगाया। अनुबंध के तहत 15 सौ किलोमीटर व 15 हजार हजार रुपए प्रतिमाह की दर पर यह वाहन तय हुआ। इसमें ये शामिल था कि १५ सौ किलोमीटर से अधिक वाहन चलने पर 6 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से अतिरिक्त भुगतान होगा। इसके अलावा वाहन पालिका परिसर में खड़ा होगा। इधर, पालिका ने वाहन मालिक को सितम्बर 18 तक करीब 5 लाख 55 हजार रुपए का भुगतान किया। दूसरी ओर अक्टूबर 18 से मई 2019 तक एक लाख 39 हजार रुपए का भुगतान करना शेष बताया जा रहा है।
कैसे हुई चूक
किराया अनुबंध के तहत मालिक को वाहन के अलावा डीजल व चालक उपलब्ध कराना था। शर्त की पालना में डीजल तो वाहन मालिक दे रहा था, लेकिन चालक के स्थान पर पालिका प्रशासन ने संविदा कर्मी लगा रखा था, जिसका भुगतान पालिका प्रशासन अदा कर रहा था। ऐस में चालक के नाम पर पालिका ने तीन साल में करीब ढाई लाख रुपए का भुगतान संविदा कर्मचारी को किया है। गत दिनों प्रतिपक्ष नेता शैलेश पालीवाल की ओर से मांगी गई निविदा शर्तों के बाद यह गलती सामने आई।
गलती से यूं किया बचाव
स्टोर कीपर ललितेंद्र शर्मा ने खामी के सामने आने के बाद अधिशासी अधिकारी को रिपोर्ट दी कि उसकी ओर से वाहन ठेकेदार को चालक लगाने के लिए कई बार कहा गया था, लेकिन इस बारे में उसे कोई नोटिस जारी नहीं किया गया था।
नहीं हुआ भुगतान
बीते ६ माह के मेरे कार्यकाल के दौरान वाहन संबंधित एक भी बिल का भुगतान नहीं हुआ है। स्टोर से रिपोर्ट मिली है। मामले की जांच कराएंगे। कसूरवार के खिलाफ कार्रवाई होगी।
गणपतलाल खटीक, अधिशासी अधिकारी, नगरपालिका फतहनगर सनवाड़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो