scriptVIDEO : वह नीलगाय भगाने के लिए दौड़ा तो सामने खड़ा था पैंथर, उसने टॉर्च से रोशनी डाली और फिर … | Farmers troubled by Nilgay in udaipur | Patrika News

VIDEO : वह नीलगाय भगाने के लिए दौड़ा तो सामने खड़ा था पैंथर, उसने टॉर्च से रोशनी डाली और फिर …

locationउदयपुरPublished: Feb 24, 2019 07:03:25 pm

– किसानों की मेहनत पर पानी फेर रहे रोजड़े

panther in udaipur

वह नीलगाय भगाने के लिए दौड़ा तो सामने खड़ा था पैंथर, उसने टॉर्च से रोशनी डाली और फिर …

सराड़ा. सराडा क्षेत्र के मायर गांव के जोयरा उंबरतलाई क्षेत्र में रात को फसलों की रखवाली करते किसान भाणा पटेल पर पैंथर ने हमला कर दिया। जिससे वह पहाड़ी से लुढ़कने पर गंभीर घायल हो गया। हुआ यूं कि किसान दो सहयोगियों के साथ नील गायों के दूर तक खदेड़ने उनके पीछे चला गया। सहयोगी पीछे रह गए और वह अकेला भागता रहा। नीलगायों का झुंड़ पहाड़ी की तलहटी में अचानक भड़क कर वापस किसान की ओर भागा। किसान भाणा पटेल ने संदेह भांपते हुए टॉर्च की रोशनी डाली तो सामने पैंथर दिखा। पैंथर किसान को देखते ही उसकी ओर लपका तो भाणा ने वहां से जान बचाकर भागा और पहाड़ी से गिर पड़ा और करीब तीस फीट लुढ़कने के बाद वह बेहोश हो गया। उसके साथ वाले टॉर्च की रोशनी के सहारे उसे ढूंढ़ते वहां पहूंचे और सराडा के हॉस्पीटल ले जाया गया, जहां किसान के सिर में टांके लिए गए। किसान को करीब दो घंटे बाद होश आया।
READ MORE : कम्प्यूटर की Hard Disk में ऐसा क्या था ‘राज’ कि जेईएन ने अपनी नौकरी तक दांव पर लगा दी ! …

किसानों की मेहनत पर पानी फेर रहे रोजड़े
घासा . क्षेत्र सहित आसपास के इलाकों के रहवासियों सहित कई किसान रोजड़ों क आतंक से खासे परेशान हैं। गौरतलब है कि एक ओर क्षेत्रवासी इस साल बारिश कम होने से पहले ही जैसे-तैसे बुवाई के बाद फसलों की सिंचाई का बंदोबस्त कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर थोड़ी बहुत हुई खेती को रोजड़ों से बचाने के लिए दिन-रात अलग मशक्कत करनी पड़ रही है। इस बारे में पीड़ा और रोष व्यक्त करते क्षेत्र के किसानों ने बताया कि नूरड़ा, गुंदेला, रख्यावल, कालीमंगरी, माणकावास, वीरधोलिया, धोलीमंगरी आदि गांवों के कृषक लगातार खेतों के इर्द-गिर्द कहीं तारबंदी करके तो कहीं बिजूका खड़े करके या आग जलाकर रोजड़े भगाने का जतन कर रहे हैं। क्योंकि खड़ी फसलों को रोजड़े चट कर रहे हैं। ऐसे में उन्होंने प्रशासन से इस संबंध में मदद की उम्मीद जताई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो