script

आजादी के बाद से राजस्‍थान के इन गांवाेें में एक भी बार नहीं चली बस..वजह सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

locationउदयपुरPublished: May 21, 2019 05:27:12 pm

Submitted by:

surendra rao

आदिवासी बहुल क्षेत्र में यातायात व्यवस्था बेहालभाडेर क्षेत्र की दूर दराज की ग्राम पंचायतों में आजादी के बाद से एक भी बार नहीं चली बस

bus

41 ग्राम पंचायतें बे-बस

उदयपुर. झाड़ोल . राज्य सरकार ने आदिवासी बहुल क्षेत्र की ग्राम पंचायतों को रोडवेज बस सेवा से जोडऩे का सपना तो दिखाया लेकिन उसके उलट संचालित बसों की संख्या धीरे-धीरे कम होती जा रही है। इतना ही नहीं आए दिन बसें खराब हो जाने से यात्री परेशान हैं। एेसे में निजी बस और जीपों के संचालक यात्रियों से मनमाना किराया वसूल रहे हैं।
जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित उपखण्ड क्षेत्र की 59 में से मात्र 18 ग्राम पंचायतों के ग्रामीण रोडवेज सेवा से जुड़े हुए हैं।
इधर, उदयपुर से झाडोल उपखण्ड मुख्यालय पर 25 वर्षो से चल रही रोडवेज बस को बदराणा तक कर दिए जाने से कई यात्रियों को खड़े खड़े यात्रा करनी पड़ रही है।
इसी तरह भाडेर क्षेत्र की दूर दराज की ग्राम पंचायतों में आजादी के बाद एक भी बार बसों का संचालन नहीं हुआ है। बता दें, क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों की ओर से कई बार प्रस्ताव बना कर भेजने के बाद भी रोडवेज बस सेवा शुरू नहीं हुई है। ग्राम पंचायत देवास, गोराणा, ब्राह्मणों का खेरवाड़ा, चन्दवास, पीपलबारा, मादला, नैनबारा सहित कई ग्राम पंचायतें आज तक रोडवेज बस सेवा को तरस रहे हैं।
कोचला, सुल्तान जी का खेरवाड़ा, लुणावतों का खेड़ा, कन्थारिया, खरडिय़ा ग्राम पंचायत में भी रोडवेज बस संचालित नहीं होने से पूरे मार्ग पर निजी बस व जीप संचालकों का कब्जा कायम है। वहीं, वाकल क्षेत्र की पड़ावली, वास, मादड़ा, समीजा, वीरपुरा, अटाटिया, पीलक, ओगणा ग्राम पंचायतों के हजारों ग्रामीण बंद बस सेवा फिर से बहाल करने का इंतजार कर रहे हैं।
राज्य सरकार ने सभी निजी बस संचालकों का परमिट झाड़ोल मुख्यालय तक ही जारी किया हुआ है। जबकि, संचालक नियमों से परे जाकर कन्थारिया, मोहम्मद फलासिया और किरट तक मनमर्जी से बसों का संचालन कर रहे हैं।
इनका कहना है
भाडेर क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों ने कई बार निगम को बस संचालन के संबंध में लिखा। लेकिन, धीरे-धीरे बसों का संचालन बन्द होने से ग्रामीणों की समस्या बढ़ेगी।
कृष्णा देवी, सरपंच, बिरोठी
कई बार पहले भी बसों के संचालन को लेकर शिकायत के बावजूद अभी तक उप नगरीय सेवा चालू नहीं हुई है। अब इस संबंध में विधानसभा में मुद्धा उठाएंगे।
बाबूलाल खराड़ी, विधायक, झाड़ोल
ग्रामीण क्षेत्रों में रोडवेज बसों को चलाने की कवायद चल रही है। राज्य सरकार की स्वीकृति मिलते ही सभी वंचित ग्राम पंचायतों को रोडवेज बस सेवा से जोड़ दिया जाएगा।
महेश उपाध्याय, मुख्य प्रबन्धक , उदयपुर डिपो

ट्रेंडिंग वीडियो