विदेश तक पहुंचेगा हमारे आयुर्वेद का ज्ञान, आस्ट्रेलिया से उदयपुर आएगा दल

विदेश तक पहुंचेगा हमारे आयुर्वेद का ज्ञान, आस्ट्रेलिया से उदयपुर आएगा दल

Sushil Kumar Singh Chauhan | Publish: Jul, 14 2019 06:00:00 AM (IST) | Updated: Jul, 14 2019 12:51:46 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

आयुर्वेद विभाग राजस्थान ayurveda department के रोल मॉडल राजकीय आदर्श आयुर्वेद औषधालय में आगामी 15 से 17 जुलाई तक आस्ट्रेलिया के नेच्युरोपैथी चिकित्सकों का दल औषधालय की गतिविधियों से रूबरू होगा।

उदयपुर. आयुर्वेद विभाग राजस्थान के रोल मॉडल राजकीय आदर्श आयुर्वेद औषधालय में आगामी 15 से 17 जुलाई तक आस्ट्रेलिया के नेच्युरोपैथी चिकित्सकों का दल औषधालय की गतिविधियों से रूबरू होगा। वैद्य शोभालाल औदिच्य ने बताया कि आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति एवं प्राकृतिक चिकित्सा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने के उद्देश्य से आस्ट्रेलिया का ये दल उदयपुर Udaipur आकर पंचकर्म चिकित्सा पद्धति, बेसिक आयुर्वेद, होम रेमेडीज एवं हर्बल मेडिसन का रोगानुसार उपयोग, विभिन्न रोगों में योग के माध्यम से रोगोपचार एवं फिजियोथेरेपी के साथ ही औषधालय का रिकार्ड कीपिंग, हॉस्पीटल मैनेजमेन्ट, आईईसी, प्रत्येक माह लगने वाले शिविरों का रिकॉर्ड एवं हरित क्रांति के तहत उदयपुर शहर में लगाए गए औषधि पौधे और उनके रखरखाव की जानकारी लेगा।

दल प्रमुख रेनी जोन्स एवं पूजा पालीवाल उदयपुर आकर कार्यक्रम की रूपरेखा बना रहे हैं। गौरतलब है कि उदयपुर शहर के सिंधी बाजार में स्थित आयुर्वेद चिकित्सालय को प्रदेश सरकार की ओर से भी कई बार विशेष उपलब्धियों को लेकर पुरस्कृत किया जा चुका है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned