scriptपरिजनों पर भारी महिलाओं की परीक्षा,सेंटर एक कौने से दूसरे कौने में देने से हुई मुश्किल | LDC Exam in Udaipur | Patrika News

परिजनों पर भारी महिलाओं की परीक्षा,सेंटर एक कौने से दूसरे कौने में देने से हुई मुश्किल

locationउदयपुरPublished: Aug 12, 2018 07:48:28 pm

Submitted by:

Krishna

ww.patrika.com/rajasthan-news

LDC Exam in Udaipur

परिजनों पर भारी महिलाओं की परीक्षा,सेंटर एक कौने से दूसरे कौने में देने से हुई मुश्किल

उदयपुर. शहर में रविवार को एलडीसी भर्ती परीक्षा हुई। दो पारी में हुई परीक्षा के तहत पहली पारी सुबह 8 से 11 बजे तक चली। इसमें विज्ञान, गणित और सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे गए। वहीं दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक दूसरी पारी की परीक्षा में हिंदी और अंग्रेजी की परीक्षा हुई। अधिकांश अभ्यर्थी गणित के सवालों में उलझे, वहीं अभ्यर्थियों ने हिंदी और अंग्रेजी के प्रश्नपत्र का सरल बताया। इधर अभ्यर्थियों के सेंटर प्रदेश के एक कौने से दूसरे कौने में देने से महिला अभ्यर्थियों के परिजनों के लिए मुश्किल हुई। एलडीसी परीक्षा के लिए शहर में 118 सेंटर स्थापित किए गए। इन सेंटरों पर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। इसमें प्रथम पारी सुबह 8 से 11 बजे तक हुई और दूसरी पारी दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक चली। प्रथम पारी की परीक्षा के अभ्यर्थियों ने गणित के सवालों को कठिन बताया। कुछ अभ्यर्थियों ने इसे रीट परीक्षा से सरल और एलडीसी परीक्षा के लेवल से कठिन बताया। शाम को दूसरी पारी में हुई परीक्षा में हिंदी और अंग्रेजी का प्रश्नपत्र दिया गया। दूसरी पारी की परीक्षा अभ्यर्थियों के लिए आसान रही।जानकारी के अनुसार परीक्षा में 33096 अभ्यर्थियों के नामांकन थे। इसके मुकाबले प्रथम पारी में 51.69 प्रतिशत और द्वितीय पारी में 51.40 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। सुबह की पारी में 17110 और शाम की पारी में 17013 अभ्यर्थी परीक्षा में उपस्थित हुए। सुबह की पारी में 15986 और शाम की पारी में 16083 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।
कपड़े और जैवर उतरवाना गलत

भरतपुर से अपनी बेटी के साथ भरतसिंह अड़ाणा ने बताया कि परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों खासकर महिलाओं के साथ काफी परेशानी हो रही है। महिलाओं के लंबी आस्थिन के कपड़ों को काटकर छोटा किया जा रहा है। नाक, कान, पांव के जैवर उतरवाए जा रहे हैं। यहां तक की बिंदी तक हटवाई जा रही है यह कहा का नियम है। उन्होंने कहा कि नकलचियों को रोकने में प्रशासन इतना लाचार है कि सभी को परेशान किया जा रहा है।
परेशान हुए लोग
READ MORE : गांव-गांव बैठेंगे पीइइओ,स्कूली शिक्षा का पूरा ढांचा बदला…करीब एक वर्ष से चल रही मशक्कत पर मुहर

परीक्षा देने बाड़मेर, भरतपुर, जयपुर सहित अन्य दूर-दराज के क्षेत्रों से अभ्यर्थी पहुंचे। शहर के विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा देने आई महिलाओं और युवतियों के साथ उनके परिजन भी पहुंचे। परीक्षा के दौरान माता-पिता, पति, भाई आदि परीक्षा केंद्रों के बाहर अभ्यर्थियों का इंतजार करते रहे। इनका कहना था कि प्रदेश के एक कौने से दूसरे कौने में सेंटर देकर अभ्यर्थियों का परेशान किया जा रहा है। नजदीक का कोई सेंटर देते तो आसानी होती।
शहर में मेले सा माहौल
शाम को पांच बजे दूसरी पारी की परीक्षा छूटी। करीब आधे घंटे बाद ही विभिन्न केंद्रों से छूटे अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी। इससे शहर के चौराहे और प्रमुख मार्गों पर बड़ी संख्या में अभ्यर्थी नजर आने लगे। सूरजपोल, उदियापोल आदि क्षेत्रों में एक साथ बड़ी संख्या में पहुंचे अभ्यर्थियों से जाम की स्थिति बन गई।
बस स्टैंड पर भीड़
परीक्षा छूटने के बाद बस स्टैंड पर अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ी। यहां जयपुर रूट सहित अन्य क्षेत्रों के लिए विशेष बसे लगाई गई। उदयपुर आगार के मुख्य प्रबंधक महेश उपाध्याय ने बताया कि शाम को बसों में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक रही। इधर रेलवे स्टेशन पर माहौल शांत बना रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो