scriptLok Sabha Elections 2024 : मेवाड़-वागड़ में कब होगी कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा, इन उम्मीदवारों पर मंथन जारी | Lok Sabha Elections 2024 Mewar Vagad When Congress Candidates Announced brainstorming continues on these Candidates | Patrika News
उदयपुर

Lok Sabha Elections 2024 : मेवाड़-वागड़ में कब होगी कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा, इन उम्मीदवारों पर मंथन जारी

Lok Sabha Elections 2024 : मेवाड़-वागड़ कांग्रेस कब अपने उम्मीदवार घोषित करेगा? राजसमंद को छोड़कर भाजपा ने 3 प्रत्याशी घोषित किए हैं। कांग्रेस अपने इन उम्मीदवारों के नामों पर मंथन कर रही है।

उदयपुरMar 09, 2024 / 01:05 pm

Sanjay Kumar Srivastava

congress.jpg

Congress

Lok Sabha Elections 2024 : देश में लोकसभा चुनाव की बिसात बिछना शुरू हो गई। भाजपा राजस्थान की 25 में से 15 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर सियासी समर में एक कदम आगे निकल गई है। मेवाड़-वागड़ की बात करें तो यहां उदयपुर, चित्तौड़ व बांसवाड़ा सीट पर कमल दल के चेहरे साफ हो चुके हैं। जबकि राजसमंद में प्रत्याशी की घोषणा बाकी है। वहीं कांग्रेस में चारों सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा का इंतजार है। अभी संभावित प्रत्याशियों को लेकर चर्चा-कयासों का बाजार गर्म है। भाजपा ने उदयपुर (आरक्षित सीट) व बांसवाड़ा सीट पर इस बार नए चेहरों पर दांव खेला है। इनमें उदयपुर से मैदान में उतारे गए डॉ.मन्ना लाल रावत सियासत के नए खिलाड़ी है।

राजस्थान सरकार में परिवहन विभाग के अधिकारी रावत के संघ से जुड़ाव व वनवासी कल्याण आश्रम के साथ उनकी लम्बे समय से सक्रियता के चलते उन्हें यह मौका मिला है। जबकि बांसवाड़ा-डूंगरपुर में हाल ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए महेंद्रजीत सिंह मालवीया को मैदान में उतारा गया है। मालवीया राजनीति के मंझे हुए खिलाड़ी है।



उदयपुर कांग्रेस – ताराचंद मीणा (आइएएस), दयाराम परमार, हीरालाल दरांगी, रघुवीर मीणा

राजसमंद कांग्रेस – रामचंद्र जारोड़ा, नैनाराम बेड़ा, कार्तिक चौधरी, वैभवराज चौहान

चित्तौड़गढ़ कांग्रेस – उदयलाल आंजना, राजसिंह झाला, प्रीति शक्तावत, हनुमत सिंह
बांसवाड़ा कांग्रेस – अर्जुन बामनिया, अतीत गरासिया।

यह भी पढ़ें – BAP के एलान से उड़ी भाजपा-कांग्रेस की नींद, जानें क्या कह दिया



कांग्रेस सूत्रों के अनुसार राजस्थान में पार्टी मरवाड़ व मेवाड़-वागड़ में क्षेत्रीय दलों से गठबंधन भी कर सकती है। मारवाड़ में आरएलपी और मेवाड-वागड़ में बीटीपी-बीएपी से गठबंधन कर सकती है। माना जा रहा है कि यदि गठबंधन होता है तो मेवाड़-वागड में पार्टी उदयपुर व बांसवाड़ा में सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर जा सकती है।



भाजपा ने मेवाड़-वागड़ में पिछले चुनाव के चार में से दो मौजूदा सांसदों के टिकट काटे हैं। इनमें उदयुपर सांसद अर्जुनलाल मीणा का टिकट स्वास्थ्य कारणों से काटा गया है। जबकि कनकमल कटारा का टिकट कांग्रेस से भाजपा में आए महेंद्रजीत सिंह मालवीया के लिए काटा गया है। वहीं राजसमंद से सांसद दिया कुमारी राजस्थान सरकार में उपमुखमंत्री बन गई हैं, ऐसे में उनकी जगह भी नए चेहरे को मैदान में उतारा जाना तय है।

लोकसभा सीट भाजपा कांग्रेस विजेता

उदयपुर (अजजा आरक्षित) अर्जुनलाल मीणा रघुवीर सिंह मीणा भाजपा

चित्तौड़गढ़ चंद्रप्रकाश जोशी गोपाल सिंह शेखावत भाजपा

राजसमंद दिया कुमारी देवकी नंदन ( काका) भाजपा
बांसवाड़ा (अजजा आरक्षित) कनकमल कटारा ताराचंद भगौरा भाजपा।

यह भी पढ़ें – शिक्षा विभाग का नया आदेश, अब सरकारी स्कूलों में मिलेगा गौमाता का दूध

Hindi News/ Udaipur / Lok Sabha Elections 2024 : मेवाड़-वागड़ में कब होगी कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा, इन उम्मीदवारों पर मंथन जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो