scriptप्रसूता की मौत पर उठे कई सवाल, आखिर कौन जिम्मेदार? | Many questions on the death of the child, who is responsible? | Patrika News

प्रसूता की मौत पर उठे कई सवाल, आखिर कौन जिम्मेदार?

locationउदयपुरPublished: Jun 26, 2019 11:58:03 pm

Submitted by:

Bhuvnesh

– परिजन बोले-कम्पाउंडर सालवी ने करवाया प्रसव- बीसीएमओ की जांच में सालेरा स्वास्थ्य केन्द्र का पूरा स्टाफ मुकरा

 परिजन बोले-कम्पाउंडर सालवी ने करवाया प्रसव

परिजन बोले-कम्पाउंडर सालवी ने करवाया प्रसव

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर. मोतीखेड़ा निवासी 21 वर्षीय चंदा की प्रसव के बाद अत्यधिक रक्तस्राव के कारण मंगलवार सुबह मौत हो गई। चंदा के परिजनों ने चंदेसरा के कम्पाउंडर गंगाराम सालवी पर प्रसव के दौरान लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है, वहीं सालवी का कहना है कि वह प्रसव के दौरान वहां मौजूद नहीं था, बाद में पहुंचा था।
चंदा को प्रसव पीड़ा होने पर मंगलवार सुबह उसके परिजनों ने चंदेसरा के कम्पाउंडर गंगाराम सालवी को फोन लगाया था। इस पर सालवी ने परिजनों को सालेरा स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचने की बात कही थी। परिजन उसे सालेरा स्थित स्वास्थ्य केन्द्र लेकर पहुंच गए। परिजनों ने बताया कि लगातार प्रयास के बावजूद प्रसव नहीं हुआ तो वहां के स्टाफ ने सालवी को बुलाया। सालवी ने पहुंचकर टीम के साथ चंदा का प्रसव करवाया। चंदा के बेटा पैदा हुआ, लेकिन खून नहीं रुक रहा था। ऐसे में चंदा को उदयपुर के लिए रेफर कर दिया गया। इसी बीच उसकी मौत हो गई। परिजनों ने बताया कि प्रसूता का सालवी की देखरेख में उपचार चल रहा था, इसलिए उसे फोन लगाया था। प्रसव के दौरान सालवी के साथ लैब तकनीशीयन संजय वैष्णव और मेल नर्स भगवतीलाल जाट भी थे। परिजनों ने डबोक थाने में रिपोर्ट दी और बाद में मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया।
—–

मैं आज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सालेरा गया था। चिकित्सक डॉ रोबिन यादव अवकाश पर थे, आयुष चिकित्सक मिले थे। प्रसव संतोष कुमारी ने करवाया है। लेबर रूम रजिस्टर में यादव और स्टाफ नर्स संतोष कुमारी ने हस्ताक्षर कर रखे हैं। बयानों में लैब तकनीशियन व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के बयान लिए लेकिन किसी ने बयान में यह नहीं बताया कि सालवी ने प्रसव करवाया है। जच्चा-बच्चा स्वस्थ थे। 108 बुलाकर रेफर करने का बयान दिया।
मनोहरसिंह यादव, बीसीएमओ मावली
—–

मैंने नहीं सालेरा में सिस्टर ने प्रसव करवाया था। मंगलवार सुबह आठ बजे में सालेरा जरूर गया था, लेकिन सालेरा से गर्भवती को उदयपुर रेफर कर दिया था।
गंगाराम सालवी, कम्पाउंडर चंदेसरा

—–
प्रसव के दौरान सालवी मौजूद नहीं था। उस समय मैं वहां पर था, प्रसव हमारी टीम ने करवाया है।

डॉ रोबिन यादव, चिकित्सक पीएचसी सालेरा

——

चंदा का प्रसव गंगाराम सालवी ने करवाया था। उसकी नौकरी चंदेसरा स्वास्थ्य केन्द्र पर थी, पहले तीन घंटे तक सालेरा में कुछ चिकित्साकर्मी प्रसव करवाने के लिए प्रयास कर रहे थे, लेकिन प्रसव नहीं हो पाया इसके बाद वहां गंगाराम आया और फिर उसने प्रसव करवाया।
लालूराम गमेती, मृतक चंदा का भाई
—-

प्रसव के दौरान डॉ राकेश ईनाणी, भगवतीलाल कम्पाउंडर भी मौजूद थे, 8 बजकर 37 मिनट पर प्रसव हुआ। इस दौरान वहां पर गंगाराम सालवी भी था। ये हमारा मरीज नहीं है, सालवी अक्सर अपने मरीज लेकर वहां आते हैं। कल सुबह पौने चार बजे फोन आया था। इसके बाद मैं गई थी, वहां पर प्रसव के दौरान सालवी मौजूद थे।
संतोषकुमारी, प्रसव के दौरान मौजूद नर्स

—-

मामला सामने आने पर तत्काल वहां पर बीसीएमओ को जांच के लिए भेजा है। पूरी रिपोर्ट के बाद कार्रवाई की जाएगी।
डॉ दिनेश खराड़ी, सीएमएचओ उदयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो