टीएसपी के वाहन चालकों को लाइसेंस में 8वीं उत्तीर्ण की अनिवार्यता में छूट देने का प्रस्ताव भेजा जाएगा राज्‍य सरकार को

अनुसूचित क्षेत्र में परिवहन सेवा के लिए बैठक में कई निर्णय

By: madhulika singh

Published: 07 Jun 2018, 03:50 PM IST

मो. इल‍ियास/उदयपुर. अनुसूचित क्षेत्र में सार्वजनिक परिवहन सेवा के लिए बुधवार को अतिरिक्त परिवहन आयुक्त (योजना एवं विकास) की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें क्षेत्र के वाहन चालकों को लाइसेंस में 8वीं उत्तीर्ण की अनिवार्यता में छूट देने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाने तथा ग्राम पंचायत स्तर तक परिवहन सेवा के लिए मार्गों का सर्व करने का निर्णय किया गया।
प्रादेशिक परिवहन कार्यालय में हुई बैठक में राजस्थान के साथ गुजरात एवं मध्यप्रदेश राज्यों को जोडऩे वाले निजी मार्गों के संबंध में अंतरराज्यीय समझौते के तहत नवीन आवश्यकताओं के अनुसार सर्वे करते हुए टैक्स फ्री जोन एवं मार्गों की संख्या बढ़ाने के प्रस्ताव लिए गए। बैठक में आरटीओ डॉ. मन्नालाल रावत, चित्तौडग़ढ़ एआरटीओ प्रकाश सिंह राठौड़, डीटीओ उदयपुर एल.के चौधरी, डॉ कल्पना शर्मा, बांसवाड़ा डीटीओ एन.एन.शाह, डूूंगरपुर डीटीओ अनिल माथुर, प्रतापगढ़ डीटीओ प्रमोद लोढ़ा, राजसमंद नैनसिंह सोढ़ा, सडक़ सुरक्षा समिति डूंगरपर अध्यक्ष प्रकाश पांचाल एवं वागड़ सडक़ सुरक्षा समिति सचिव बांसवाड़ा प्रकाश पांचाल मौजूद थे।

 

READ MORE : तृतीय श्रेणी के तबादलों में हुआ ये बड़ा खेल, मनाही के बावजूद शिक्षकों को टीएसपी से नॉन टीएसपी में क‍िया र‍िलीव


ये किए गए निर्णय
- अनुसूचित क्षेत्र में परिवहन सेवाओं से वंचित ग्राम पंचायत, मुख्यालयों से जोडऩे के लिए मार्गों का सर्वे होगा।
- नवीन वाहनों को आगामी 3 वर्ष के लिए विशेष पथकर में छूट प्रदान करने के भी सुझाव आए।
- राजस्व ग्रामों को प्रमुख कस्बों तथा तहसील,पंचायत समिति मुख्यालयों को जोडऩे वाले कम दूरी के मार्गों पर आठ या उससे अधिक वाले सीटर वाले वाहनों को परमिट जारी किए जाएंगे।
- अनुसूचित क्षेत्र में संचालन के लिए क्रय किए गए वाहनों के लिए देय ब्याज राशि में अनुदान के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजने का निर्णय किया गया।
- राजस्थान से गुजरात एवं मध्यप्रदेश राज्य को जोडऩे वाले मार्गों पर संभावनाओं की तलाश एवं सेवाओं के विस्तार के सम्बन्ध में सर्वे कार्य किया जाएगा।

इन मार्गों को उपनगरीय मार्गों में खोलने के लिए प्रस्ताव
जिला डूंगरपुर:त्नडूंगरपुर से खेरवाड़ा, डूंगरपुर से सीमलवाड़ा, सागवाड़ा से गलियाकोट, जिला बांसवाड़ा: बांसवाड़ा से दानपुर, गढ़ी से आनन्दपुरी, जिला प्रतापगढ़= प्रतापगढ़ से धरियावद
जिला उदयपुर: खेरवाड़ा से राणी, गोगुन्दा से कोटड़ा, उदयपुर से फलासिया, उदयपुर से ऋषभदेव।

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned