उदयपुर का एक ऐसा नगर, जहां ठेकेदारों की मनमानी से जनता हो रही है गुमराह

nagar palika news एक बार फिर बिना अनुमति के खोद दिया नगर क्षेत्र, बिजली लाइन बिछाने के लिए ठेकेदार ने की मनमानी, लोक निर्माण विभाग ने जानकारी से किया इनकार, बीच राह में ट्रैक्टर फंसा, करीब एक घंटे तक रहा जाम

उदयपुर/ कानोड़. nagar palika news कानोड़ नगर क्षेत्र का कोई धणी धोरी नहीं है। नगर पालिका एवं लोक निर्माण विभाग के जिम्मेदारों की नाक के नीचे निजी एजेंसियां मनमानी पूर्वक शहर खोद रही हैं। बीते महीनों के दौरान यह लगातार दूसरा मौका है, जब विद्युत निगम से जुड़े ठेकेदार के प्रतिनिधियों ने बिना किसी विभागीय अनुमति के शहर क्षेत्र को खोद दिया। बिना गाइड लाइन के केबल लाइन बिछाने के जारी कार्य के बीच शनिवार को एक ट्रैक्टर ट्रोली सहित इस खुदाई का हिस्सा बन गया। बीच रास्ते में ट्रैक्टर के फंसने के बाद सड़क पर करीब एक घंटे तक जाम के हालात रहे। दोनों ओर बाधित आवागमन के बीच स्थिति का खुलासा तब हुआ, जब जागरूक लोगों ने मनमानी खुदाई को लेकर सवाल खड़े किए और लोक निर्माण विभाग के जिम्मेदारों की दूरभाष पर घंटियां खनखनाई। इस दौरान एक एंबुलेंस को निकालने के लिए भी खासा समय लग गया। आलम यह है कि सड़क को मनमानी पूर्वक कहीं से भी खोदा जा रहा है। सड़क पर पत्थर के मनमाने ढेर लगाए हुए हैं। वहीं निर्माण की धूल व्यापारियों एवं वाहन सवारों को प्रभावित कर रही है।
समस्या से आए दिन लोग परेशान हो रहे हैं। अनजाने में दुपहिया सवार भी खुदाई का शिकार होकर चोटिल हो रहे हैं। दूसरी ओर नाक के नीचे हो रहे अवैध खेल को लेकर जिम्मेदार चैन की नींद निकाल रहे हैं। इधर, दोपहर को जाम का मामला गरमा गया। सूचना पर राजेन्द्र सिंह चौहान, पार्षद भवानीसिंह चौहान, प्रकाश लक्षकार, पूर्व पार्षद कोमल कामरिया, बजरंग दास वैष्णव व व्यापारी रईस मोहम्मद मंसूरी, अभयकुमार बाबेल, चेतनसिंह भाटी, मंगल तम्बोली, ऊंकार वेद , महादेव सुथार मौके पर जमा हुए और खामियों को लेकर ठेकेदार के खिलाफ नाराजगी जताई। ठेकेदार को मौके पर बुलवाने के दबाव के बीच संवेदक एजेंसी प्रतिनिधि ने आगामी दो दिन में व्यवस्था सुधार का आश्वासन दिया। बाद में जेसीबी मशीन की मदद से ट्रैक्टर को बाहर निकाला गया।

जलापूर्ति लाइन टूटने की आशंका
स्थानीय लोगों ने शहर की सड़कों पर आए दिन हो रही मनमानी पर रोष जताया। आरोप लगाया कि वर्तमान में खोदी जा रही लाइन के नीचे शहरी जलापूर्ति से जुड़ी जलदाय विभाग की लाइनें भी हैं, जो कि इस कार्य के बीच फूट सकती हैं। बता दें कि इससे पहले भी हनुमान मंदिर से कोर्ट चौराहे तक एक अन्य ठेका एजेंसी ने भी मनमानी पूर्वक सड़क खोद दी थी।

नहीं दी अनुमति
सड़क खोदने के लिए विभागीय स्तर पर कोई अनुमति नहीं दी गई है। पूर्व में भी नगर पालिका स्तर पर ही सड़क खुदाई की अनुमति दी गई थी। नगर पालिका ने सड़क को दुरस्त करने का आश्वासन भी दिया था। वर्तमान खुदाई को लेकर विभाग के कोष में भी कोई बजट नहीं जमा हुआ है।
गौतम नलवाया, सहायक अभिंयता, पीडब्ल्यूडी भीण्डर

मिली है चि_ी, रुपया नहीं
विद्युत निगम से कार्य विशेष के लिए एक चि_ी जरूर मिली है। फिलहाल कार्य को लेकर कोई रुपया जमा नहीं हुआ है। nagar palika news केबल कार्य पूरा होने के बाद नियमानुसार निकाले गए टेंडर के हिसाब से सड़क निर्माण होगा। मिट्टी व पत्थर सड़क से हटाने के लिए ठेकेदार को पाबंद किया जाएगा।
प्रभुलाल सुथार, सहायक अभियंता, नगर पालिका कानोड़

Show More
Sushil Kumar Singh Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned