scriptपशुओं में खुरपका-मुंहपका रोग को लेकर पशुओं के स्वास्थ्य में हुआ सुधार | Pashu Vayaral At Maharah Ki Khedi Foloup News | Patrika News

पशुओं में खुरपका-मुंहपका रोग को लेकर पशुओं के स्वास्थ्य में हुआ सुधार

locationउदयपुरPublished: Jan 06, 2019 05:35:31 pm

टीम ने पशुओं का किया उपचार

pashu

पशुओं में खुरपका-मुंहपका रोग को लेकर पशुओं के स्वास्थ्य में हुआ सुधार

हेमन्त आमेटा. महाराज की खेड़ी गांव में पशुओं में खुरपका-मुंहपका की बीमारी को लेकर पशुचिकित्सा टीम लगातार गांव में जमी रही और टीम ने घर घर जाकर बिमार पशुओं की नियमित जांच करते हुए उपचार कर दवाईया दी। महाराज की खेड़ी के पिपली कुआं, काटका का कुआ सहित महाराज की खेड़ी में कई पशु खुरपका मुहपंका रोग से बिमार हो रहे हैं। इसको लेकर पिछले तीन दिनों से क्षैत्रीय पशु रोग निदान केन्द्र की टीम मोबाईल चिकित्सा वेन के द्वारा पशुओं की नियमित जांच व उपचार करने में लगी हुई है। पंचायत के उपसरपंच रामलाल डांगी ने बताया की गांव में पशुचिकित्सा विभाग की टीम ने इस रोग से ग्रसित पशुओं की जांच कर दवाईयां के साथ उचित मार्ग दर्शन दिया। गॉव में इस रोग से ग्रसित पशुओं की तीन दिनों से लगातार जांच व उपचार किया जारहा है।
READ MORE : उदयपुर में हार के बाद अब यहां सक्रिय हुई गिरिजा व्यास, लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलें तेज …

जिसमें पशुओ की सेहत में सुधार करीब करीब अस्सी प्रतिशत सुधार हुआ है। इसके साथ ही उचित मार्ग दर्शन मिलने से रोगी पशुओं को स्वस्थ पशुओं से अलग रखने के कारण संक्रमण का असर भी कम हो रहा है। इसी तरह से पशुओं की नियमित जांच व उपचार से सभी पशु जल्दी ही स्वस्थ हो जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो