scriptIndian Railways : रेलवे की नई सुविधा, यात्रा की डेट बदले तो टिकट कैंसल से अच्छा मॉडिफिकेशन करवाएं | Railways New Facility If journey date Changes Get Better Modification done by Ticket Canceling | Patrika News

Indian Railways : रेलवे की नई सुविधा, यात्रा की डेट बदले तो टिकट कैंसल से अच्छा मॉडिफिकेशन करवाएं

locationउदयपुरPublished: Oct 20, 2023 10:53:45 am

Railways New Facility : रेलवे की सुविधा है अगर आपकी यात्रा की डेट बदलती है तो टिकट कैंसल से अच्छा मॉडिफिकेशन करवाएं। जानें कैसे होता है मॉडिफिकेशन ।

Railways New Facility
Indian Railways
Indian Railways : रेलवे का रिजर्वेशन चार माह पूर्व ही खुल जाता है। कई बार लोग आनन-फानन में बिना सोचे-समझे टिकट बुक करवा लेते हैं, बाद में अन्य कारणों से इन्हें कैंसल करवाना पड़ता है। इसमें यात्रियों को भारी शुल्क चुकाना पड़ता है। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे एक बार टिकट मॉडिफिकेशन की सुविधा भी देता है। लेकिन जानकारी के अभाव में अधिकतर लोग इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते। टिकट मॉडिफिकेशन में कंफर्म टिकट की रेल की तारीख रवानगी से 48 घंटे पहले एक बार बदली जा सकती है। इसके लिए कुछ ही राशि देनी होगी। हालांकि ऐसा करने वाले यात्री अगली बार तारीख बदलवाने जाएंगे तो उन्हें दो गुना कैंसलेशन चार्ज देना होगा।

कैंसलेशन का चार्ज

कंफर्म टिकट का गाड़ी छूटने से 12 घंटे पूर्व तक कैंसलेशन करवाने पर 25 प्रतिशत चार्ज लगता है। इसी प्रकार 4 घंटे पूर्व कैंसलेशन करवाने पर 50 प्रतिशत राशि कटती है और चार घंटे के भीतर नो रिफंड होता है। इसी प्रकार आरएसी और वेटिंग ट्रेन छूटने से आधे घंटे पूर्व तक टिकट कैंसल करवाने पर फर्स्ट, सेकंड और थर्ड एसी में 65 रुपए, स्लीपर में 60 रुपए चार्ज लगता है।

यह भी पढ़ें

Good News : रेलवे की नई पहल, अशोक नगर स्टेशन पर रुकेगी शालीमार एक्सप्रेस, इस ट्रेन का भी बदला रुट



यह भी पढ़ें

Good News : रेलवे का नवरात्रि पर तोहफा, इस स्टेशन पर रुकेगी एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो