script

जोखिम में यात्रियों की है जान, सच जानकार भी रोडवेज प्रबंधन अनजान

locationउदयपुरPublished: Oct 16, 2019 01:31:00 am

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

rajasthan roadways आए दिन होती हैं पंक्चर तो कभी नहीं लगते ब्रेक

जोखिम में यात्रियों की है जान, सच जानकार भी रोडवेज प्रबंधन अनजान

जोखिम में यात्रियों की है जान, सच जानकार भी रोडवेज प्रबंधन अनजान

उदयपुर/ सेमारी. rajasthan roadways दावों के बावजूद प्रदेश की सरकार जनजाति बाहुल्य उदयपुर जिले को बेहतर रोडवेज बस की सेवाएं मुहैया कराने में सफल नहीं हो रही है। पहाड़ी इलाकों में रहने वाले स्थानीय जनजातियों को बस सुविधा के नाम पर रोडवेज प्रबंधन कबाड़ हो चुकी बसों में सफर करा रहा है। किराया चुकाने के बावजूद स्थानीय यात्रियों की जान पर हर समय अनहोनी का संकट मंडराता रहता है। यूं कहे कि तकनीकी खामियों के बीच बस कितनी दूरी तय कर पाएगी। पहाड़ी हिस्सों में बिखरी सड़क पर बस के टायर कब पंक्चर हो जाएंगे। समय पर पहुंचने के लिए यात्रियों को कितने समय पहले निकलना होगा। ये सब कहना बहुत ही मुश्किल भरा है।
सेमारी सहित अन्य स्थानीय इलाकों को जोडऩे वाली सड़कों पर बस सुविधा के नाम पर रोडवेज प्रबंधन की ओर से पहले तो आवश्यकता के अनुरूप बसों का संचालन नहीं किया जा रहा है। इक्का-दुक्का संचालित बसों की स्थिति भी बहुत ही दयनीय है। कहीं बसों की खिड़कियां टूटी हुई हैं तो कहीं पर दरवाजों की स्थिति खराब है। उखड़ी हुई गिट्टियों पर बस के टायर पंक्चर होने की समस्याएं आए दिन बनी रहती हैं। बीच रास्ते में बंद होने वाली बसों को सवारियां धक्का लगाते देखी जा सकती है। दूसरी ओर रात के समय अधिकांश मौकों पर इन बसों की लाइटें धोखा दे जाती हैं। उदयपुर-डूंगरपुर वाया पलोदड़ा, अमरपुरा, डिगरी, केजड़, चावण्ड, सराड़ा, सेमारी, टोकर, देव सोमनाथ, दोवड़ा होकर जाने वाली बसों की स्थिति कुछ ऐसी ही है। नकारा हो चुकी बसों को इस रूट पर चलाकर निगम तंत्र स्थानीय यात्रियों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहा है।
परिवहन मंत्री से करूंगा बात
वर्ष 2018 में अनुशंसा के बाद उदयपुर-डूंगरपुर वाया सेमारी बस सेवा संचालित की गई थी। ग्रामीणों की सुविधा के अलावा रोडवेज प्रबंधन को इस रूट पर अच्छी कमाई हो रही थी। रोडवेज को इस रूट पर यात्री सुविधा के लिए अच्छी बस चलानी चाहिए। rajasthan roadways विभागीय मंत्री से मिलकर व्यवस्था खामी में सुधार के लिए बात करूंगा।
अमृतलाल मीणा, विधायक, सलूम्बर

ट्रेंडिंग वीडियो