scriptउदयपुर : 2465 गांवोंं में सास – बहू साथ मिलकर करेगी परिवार नियोजन पर चर्चा, सीमित परिवार के लिए जिले में आयोजित हों रहे हैं सास- बहू सम्मेलन | Saas -Bahu Sammelan In Udaipur | Patrika News
उदयपुर

उदयपुर : 2465 गांवोंं में सास – बहू साथ मिलकर करेगी परिवार नियोजन पर चर्चा, सीमित परिवार के लिए जिले में आयोजित हों रहे हैं सास- बहू सम्मेलन

उदयपुर- 2465 गांवो में सास – बहू साथ मिलकर करेगी परिवार नियोजन पर चर्चा

उदयपुरOct 10, 2018 / 02:45 pm

madhulika singh

SAAS BAHU SAMMELAN

सीमित परिवार के लिए जिले में आयोजित हों रहे हैं सास बहू सम्मेलन

सीमित परिवार के लियें जिलें में आयोजित हों रहे हैं सास – बहू सम्मेलन

जिलें के 2465 गांवो में सास – बहू साथ मिलकर करेगी परिवार नियोजन पर चर्चा

उदयपुर. प्रदेश के उच्च प्रजनन दर वाले 14 जिले जिसमें उदयपुर भी शामिल है मिशन परिवार विकास कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। कार्यक्रम के तहत ही जिलें में गांव स्तर पर सास बहू सम्मेलन का आयोजन एएनएम एवं आशा मिलकर गांव में किसी उचित स्थान आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केंद्र पर करेंगी। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने दी। उन्होंने बताया की जिलें में 2465 गांवो में सास – बहू सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सीमित परिवार के लाभ, विवाह की सही आयु, विवाह के पश्चात दो वर्ष बाद पहला बच्चा, पहले एवं दुसरे बच्चे में 3 वर्ष का अंतराल रखने पर चर्चा करने, परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थाई साधनो के बारें में सम्पूर्ण दी जा रही है तथा नजदीकी संस्थान पर उपलब्ध परिवार कल्याण सेवाओं के बारें में बताया जा रहा है।
अति. सीएमएचओं (परिवार कल्याण) डॉ रागिनी अग्रवाल ने बताया की जिलें में दो चरणों में सास – बहु सम्मेलनो आयोजन किया जायेगा पहला चरण 15 अक्टूबर तक सम्पादित होगा तथा दूसरा चरण जनवरी एवं फरवरी माह में आयोजित किया जायेगा उन्होंने बताया कि सास – बहू सम्मेलन को रोचक बनाने के लियें इनमें विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। आयोजन के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश सभी ब्लॉक पर भिजवायें गयंे है, ब्लॉक स्तर से प्लान बनाकर सास – बहूू सम्मेलनोंं का आयोजन किया जा रहा है।
READ MORE : video : शारदीय नवरात्र को लेकर सज गए माता के दरबार, गरबा पांडालों में छाई रौनक

शहर के 55 वार्ड जिनकों न्च्भ्ब् के अन्तर्गत 9 सेक्टर में बांटा

1. सभी नर्सिग कॉलेजो द्वारा अपने संस्थान से 40 छात्र संबंधीत शहरी प्रा0 स्वा0 केंन्द्रों पर भेजे जाएगे ।
2. शहर के 55 वार्ड जिनकों न्च्भ्ब् के अन्तर्गत 9 सेक्टर में बांटा गया है में आंवटित नर्सिग कॉलेज के छात्र टीमों के रूप में कार्य करेंगें ।
3. प्रत्येेक टीम में एक आषा एवं दो नर्सिग छात्र होंगेे ।
4. प्रत्येक टीम द्वारा वार्ड के अंदर भ्रमण कर मौसमी बीमारियो के बचाव का प्रचार -प्रसार एमएलओ डालवाना, सुखा दिवस मनाना,बुखार से ग्रसित लोगों का नजदीकी अस्पताल तक पहुचाना इत्यादि कार्य करेगें ।
5. इस कार्य हेतु ।छड ए स्भ्टंदक च्भ्ड द्वारा सुपरविजन का कार्य किया जायेगा।
6. यह कार्यक्रम दो चरणों में किया जाएगा, प्रथम चरण 28-29 सितम्बर एवं 1 अक्टुबर और द्वितीय चरण 5-6 अक्टुबर एवं 8 अक्टुबर को आयोजित किया जाना है ।
7. टीम द्वारा यह गतिविधि प्रातः 8.00 से दोपहर 2.00 बजे तक की जावेगी ।
समस्त प्राचार्य प्राईवेट नर्सिग कॉलेज को निर्देषित किया गया आंवटित प्रा0 स्वा0 केन्द्रों पर अपने छात्र समय पर भेजे । साथ ही समस्त चिकित्सा अधिकारी शहरी प्रा0 स्वा0 केंन्द्रों को निर्देषित किया जाता है कि उक्त गतिविधि की पालना सुनिष्चित करावें एवं उक्त कार्यवाही की रिपोर्टिंग का कार्य मुख्य चिकित्सा एवं स्वा0 अधिकारी डॉ0 दिनेष खराडी की अध्यक्षता में किया जायेंगा। तथा जिला कलक्टर महोदय को रिपोर्टिंग प्रेषित की जायेंगी।

Home / Udaipur / उदयपुर : 2465 गांवोंं में सास – बहू साथ मिलकर करेगी परिवार नियोजन पर चर्चा, सीमित परिवार के लिए जिले में आयोजित हों रहे हैं सास- बहू सम्मेलन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो