scriptस्कूली बच्चे सप्ताह में तीन दिन गटकेंगे 60 हजार लीटर दूध, जुलाई से शुरू होगी उदयपुर में ये योजना | School children will drink 60,000 liters of milk thrice in week | Patrika News

स्कूली बच्चे सप्ताह में तीन दिन गटकेंगे 60 हजार लीटर दूध, जुलाई से शुरू होगी उदयपुर में ये योजना

locationउदयपुरPublished: Jun 18, 2018 09:27:12 am

Submitted by:

Manish Kumar Joshi

जुलाई से अन्नपूर्णा दूध योजना का आगाज

school-children-will-drink-60-000-liters-of-milk-thrice-in-week

स्कूली बच्चे सप्ताह में तीन दिन गटकेंगे 60 हजार लीटर दूध

उदयपुर . जिले के बच्चे दो जुलाई से प्रतिदिन 60 से 65 हजार लीटर दूध घटकेंगे। जुलाई से शुरू होने वाली अन्नपूर्णा दूध योजना के तहत उदयपुर में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए दूध की कीमत 35 और शहरी क्षेत्रों के लिए 40 रुपए प्रति लीटर तय है। एेसे में इसकी तैयारियों के लिए जिला प्रशासन की अगुवाई में शिक्षा विभाग और उदयपुर डेयरी ने बैठक कर व्यवस्थाएं बना ली हैं।

कोटड़ा में झाड़ोल से जाएगा दूध
कोटड़ा क्षेत्र में डेयरी की कोई समिति नहीं है। एेसे में वहां के स्कूलों में शुरुआती दिनों में झाड़ोल से दूध भेजा जाएगा। डेयरी चेयरमैन गीता पटेल ने बताया कि सभी समितियों में तैयारियां करवाई गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में समितियों से सीधे दूध पहुंचेगा, जबकि शहरी क्षेत्र के स्कूलों में बूथों से दूध पहुंचेगा। सप्लाई में कोई परेशानी नहीं होगी। उत्पादन के अनुसार ये मांग पूरी हो जाएगी, किसी भी स्थिति में समस्या नहीं होगी।

लागू है व्यवस्था
प्रारंभिक शिक्षा विभाग के जिला शिक्षा अधिकारी आरके गर्ग ने बताया कि सप्ताह में तीन दिन बच्चों को दूध देने का प्रावधान है। गुणवत्ता देखने के लिए भी सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं।
युवाओं ने सीखे बेहतर फोटोग्राफी के गुर

भारतीय लोक कला मण्डल और लेकसिटी कैमरा क्लब के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को एडवान्स फोटोग्राफी वर्कशॉप हुई। निदेशक लईक हुसैन ने बताया कि इसमें तीस से अधिक युवा प्रतिभागियों ने सुबह पहले सत्र में फैशन और मॉडल शूट के अलावा अपराह्न में दिनेश पगारिया से स्टिल लाइफ (प्रोडक्ट) फोटोग्राफी के गुर सीखे। कार्यशाला समन्वयक केएस सरदलिया ने बताया कि दोनों विधाओं के प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण पत्र दिए गए। इसके अलावा बेस्ट पोट्र्रेट के लिए स्वर्ण पदक पिंकी हिंगट को मिला, वहीं वीर पाहुजा और शिवानी जीनगर ने क्रमश: रजत व कांस्य पदक जीते। इसी तरह, प्रॉडक्ट कैटेगिरी में महिपाल सिंह चौहान ने स्वर्ण, प्रियंका गुर्जर ने रजत और चेतन पाड़लिया ने कांस्य पदक पाए। दोनों कैटेगिरी में ‘स्पेशल एप्रोच अवॉर्डÓ एनी विश्नोई, शफीक अहमद, अक्षय जैन व पंकज वैष्णव को दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो