घर बैठे जान सकते है कि अपने आधार नम्बर से कितने सिमकार्ड है लिंक

दूरसंचार विभाग की सुविधा

By: Pankaj

Published: 23 Sep 2021, 11:52 AM IST

उदयपुर. वर्तमान में आधार कार्ड नम्बर सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया है। चाहे बैंक में खाता खुलवाना हो या नया सिम कार्ड लेना हो, सब जगह पहचान के तौर पर आधार नम्बर ही मांगा जाता है। कहीं अपने आधार नम्बर का गलत इस्तेमाल नहीं हो जाए, इस बात चिंता सभी को रहती है, लेकिन यह आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके आधार नम्बर से कितने फोन नम्बर लिंक है।

हम अक्सर अपने बैंकिंग अथवा किसी अन्य आवेदन के समय आधार कार्ड की कॉपी देते हैं। ये संभव है कि आधार नम्बर का दुरुपयोग हो सकता है। अगर कोई आपके आधार नम्बर का इस्तेमाल कर सिमकार्ड जारी करवा दे और उस सिमकार्ड का आपराधिक गतिविधियों में इस्तेमाल कर ले तो कई तरह की परेशानियां हो सकती है।
इसी को ध्यान में रखते हुए दूरसंचार विभाग ने एक पोर्टल लॉन्च किया है, जिसकी मदद से आप आसानी से यह जान सकते हैं कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं। यही नहीं आप अनचाहे नम्बर को ब्लॉक भी कर सकते हैं।
यह भी जानें

- अगर कोई मोबाइल नंबर आपकी जानकारी के बिना आपके आधार नंबर से लिंक्ड है तो शिकायत भी कर सकते हैं।
- आप अपने पुराने और अनयूज्ड नंबर को आसानी से अपने आधार से अनलिंक भी कर सकते हैं।

- आप यहां से अपने नाम पर जारी किसी अनजान नंबर को ब्लॉक भी कर सकते हैं।
- बता दें कि एक आधार पर केवल 9 सिम ही जारी किए जा सकते हैं, ज्यादा होने पर उसे बल्क सिम या कॉमर्शियल कैटेगरी में रखा जाएगा।
इस तरह कर सकते हैं जांच

अपने नाम पर जारी सिम की जांच करने के लिए https://tafcop.dgtelecom.gov.in पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। आपको एक ओटीपी मिलेगा, जिसे आपको पोर्टल पर कन्फर्म करना होगा। इसके बाद आपके सामने उन नम्बरों की लिस्ट खुल जाएगी जो आपके आधार से लिंक है।

ऐसे बंद कराएं अनजान नम्बर
यदि लिस्ट में आपको कोई अनजान या संदिग्ध नम्बर दिख रहा है तो उसकी शिकायत भी कर सकते है। यदि शिकायत सही पाई जाती है तो वह नम्बर बंद कर दिया जाएगा और एक ट्रेकिंग नंबर भी मिलेगा, जिससे रिपोर्ट से संबन्धित जानकारी ले सके।
टूल उपयोगी है

दूसरों के डिटेल्स का इस्तेमाल कर के मोबाइल सिम कार्ड लेने और इसका गैरकानूनी तरीके से इस्तेमाल करने के मामले लगातार सामने आए हैं। जिसको देखते हुए दूर संचार विभाग टूल लॉन्च किया है। इस ऑनलाइन टूल की मदद से उन नंबरों से छुटकारा पा सकते हैं, जो आपके पास नहीं है।
श्याम चंदेल, साइबर एक्सपेर्ट

Show More
Pankaj Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned