scriptVIDEO : सामाजिक योजनाआें में होगा सरलीकरण | udaipur news | Patrika News

VIDEO : सामाजिक योजनाआें में होगा सरलीकरण

locationउदयपुरPublished: Feb 21, 2019 10:07:01 pm

Submitted by:

Dhirendra

– नियमों की जटिलताआें को कम किया जाएगा

udaipur

VIDEO : सामाजिक योजनाआें में होगा सरलीकरण

धीरेंद्र् जोशी/उदयपुर. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग और जिले के प्रभारी मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने गुरूवार को कहा कि सरकार की मंशा सामाजिक योजनाओं में सरलीकरण का प्रयास करना है। हम चाहते है कि पेंशन, पालनहार, बेरोजगारी भत्ता, छात्रवृति के लिए जो भी निमय कायदे बने हुए है उनकी जटिलता को खत्म कर उनको सरल बनाया जाए ताकि आसानी से इसका लाभ पात्र व्यक्ति ले सके। प्रभारी मंत्री ने पहली बार जिले के सामाजिक अधिकारिता विभाग के अधिकारियों के अलावा एसडीओ, छात्रावास अधीक्षकों की बैठक ली। उन्होने कहा कि सभी बेस्ट काम करके दिखाएं ताकि 15 अगस्त को जयपुर में आपको सम्मानित कर सकूं। इधर कर्मचारियों ने कहा साहब 17 ब्लॉक में से 11 ब्लॉक में ऑफिस ही नहीं है एेसे में पूरा जिला ६ ब्लॉक के कार्मिक संभाल रहे है। कलेक्ट्रेट सभागार में हुई इस बैठक में जिला परिषद् के अतिरिक्त कार्यकारी अधिकारी मुकेश कलाल,समाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक गिरिश भटनागर भी मौजूद थे।
अधिकारियों से बोले मुझे बताओं क्या करें…

मंत्री मेघवाल ने अधिकारियों से खुलकर चर्चा करते हुए कहा कि आप सुझाव देवें कि समाज कल्याण के छात्रावासों में कैसे बेहतर सुविधाएं दी जा सकती है इस पर तमाम अधिकारियों से सुझाव लेकर उन्हे नोट करवाए। इस पर छात्रावास में सोलर पैनल लगाने, आरओ वाटर की सुविधा, लाइब्रेरी, अतिरिक्त कोचिंग के लिए फंड जारी करने या स्मार्ट क्लास शुरू करवाने जैसे अहम सुझाव आए। मंत्री ने छात्रवृति को लेकर पेंडेंसी खत्म करने को कहा इसमें कॉलेज प्रबंधन की मदद लेने के निर्देश दिए।
वाहन और कर्मचारियों का टोटा

बैठक में अधिकारियों से मंत्री ने बेहतर काम करने का आव्हान किया तो जवाब मिला साहब कई पद खाली पड़े है फील्ड में जाने के लिए वाहन नहीं है जिससे काम करने में दिक्कत झेलनी पड़ती है। 17 ब्लॉक में से 6 ब्लॉक में ही सामाजिक सुरक्षा अधिकारी तैनात है और ऑफिस चल रहे है बाकि 11 ब्लॉक में कुछ भी नहीं है एेसे में अतिरिक्त काम का दबाव रहता है। जिला ऑफिस में सूचना सहायक का पद तक रिक्त है जबकि सारा काम ऑनलाइन हो चूका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो