Watch : त्योहारी सीजन में धूल फांक रहे लोग

dhirendra joshi | Updated: 12 Oct 2019, 07:00:00 AM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

दुर्गानर्सरी रोड के व्यापारियों ने किया प्रदर्शन

धीरेंद्र् कुमार जोशी/उदयपुर. दुर्गा नर्सरी रोड से गुजरने वाले लोगों और यहां के व्यापारी धूल फांकने को मजबूर हैं। दुर्गानर्सरी और आसपास की कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को धूल से बीमारियां होने लगी है। इससे परेशान व्यापारियों ने शुक्रवार को प्रदर्शन कर स्मार्ट सिटी और नगर निगम के अधिकारियों से सडक़ जल्द दुरुस्त कराने की मांग की।
दुर्गानर्सरी रोड के व्यापारी सुबह शिवपार्क कॉलोनी के बाहर से होते हुए सुखाडिय़ा समाधि चौराहे पर पहुंचे। मार्ग से गुजर रहे लोगों को पुष्प भेंट कर उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। प्रदर्शन के दौरान व्यापारियों ने हाथ में हिचकोला रोड पर आपका स्वागत है का बैनर ले रखा था। इसके साथ ही नगर निगम के विरुद्ध नारे लगाए ।

मैं इंजीनियर नहीं
प्रदर्शन के दौरान पार्षद तेजेंद्रसिंह रोबिन भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने व्यापारियों से समझाइश करते हुए बताया कि पूरे शहर में सबसे पहले इस सडक़ के निर्माण का टेंडर हुआ और काम भी शुरू हो गया है। जल्द ही यह सडक़ तैयार हो जाएगी। इस पर व्यापारियों ने पूछा कि कितने दिन में काम होगा तो पार्षद बोले समय तो मैं कैसे बता सकता हूं। मैं इंजीनियर नहीं। संबंधित ठेकेदार से बात कर समय बता सकता हूं।

अधीक्षण अभियंता भी पहुंचे
प्रदर्शन के दौरान नगर निगम के एक्सईएन महेंद्र समदानी मौके पर पहुंचे। उन्होंने भी जल्द सडक़ बनवाने का आश्वासन दिया, लेकिन व्यापारी समय बताने पर अड़ गए। इसके बार अधीक्षण अभियंता मुकेश पुजारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने पूरे मार्ग का जायजा लिया। अधिकारियों ने ठेकेदार और अन्य अधिकारियों से चर्चा करने के बाद एक दिन में सडक़ निर्माण की समय सीमा तय कर बताने का आश्वासन दिया। इस पर व्यापारी माने।

बारिश निकली अब देर क्यों
बारिश के पूर्व से हम लोग परेशान हो रहे हैं। दीपावली निकट है। पूरे दिन धूल उडक़र दुकानों में जा रही है। दुकानों की सफाई अब तक नहीं हो पाई है। यहां स्लरी जैसी मिट्टी उड़ रही है। इस मार्ग पर कई खाने-पीने की दुकानें है। उनका भी व्यापार मंदा हो गया है।

- दीपक चोटवानी,

मेला शुरू होते ही बढ़ेगा यातायात दबाव

सीवरेज का कार्य एक माह से हो रहा है। हम सडक़ के लिए बार-बार नगर निगम जा रहे हैं। लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। कुछ ही दिनों में दीपावली-दशहरा मेला शुरू होने वाला है। ऐसे में इस मार्ग पर यातायात का दबाव भी काफी बढ़ जाएगा। लेकिन जिस गति से यह काम चल रहा है। हमें नहीं लगता कि दीपावली से पूर्व सडक़ बनकर तैयार हो जाएगी।
- महेश गढ़वाल

दुकानों में नहीं हो रही बोहणी
दुर्गा नर्सरी मार्ग पर मौजूद कई दुकानों में ग्राहक नहीं आना चाहते। ग्राहक धूल-मिट्टी के कारण जल्द से जल्द इस मार्ग से बाहर निकलना चाहते हैंं। ऐसे में कई दुकानों में दिनभर में बोहणी तक नहीं होती।

- देवीसिंह शक्तावत

माल हुआ खराब

मैंने यहां 27 वर्ष से दुकान खोल रखी है। लेकिन ऐसी हालत पहली बार देखी है। दुकानों में माल पूरा खराब हो गया है। यहां एक घंटे में ही बालों में इस कदर धूल घुस जाती है कि बाल झाड़ू जैसे कडक़ हो जाते हैं।
- लक्ष्मीलाल माली

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned