scriptUGC NET Exam : असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए यूजीसी नेट परीक्षा है अनिवार्य, 15 मई तक करें आवेदन | UGC NET Exam 2024 is mandatory for Assistant Professor apply till 15 May | Patrika News
उदयपुर

UGC NET Exam : असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए यूजीसी नेट परीक्षा है अनिवार्य, 15 मई तक करें आवेदन

UGC NET Exam : राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए विद्यार्थी 15 मई तक आवेदन कर सकेंगे। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर बन सकते हैं।

उदयपुरMay 14, 2024 / 12:41 pm

Sanjay Kumar Srivastava

UGC NET Exam 2024 is mandatory for Assistant Professor apply till 15 May

UGC NET Exam 2024 के लिए 15 मई अंतिम डेट

UGC NET Exam : राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए विद्यार्थी 15 मई तक आवेदन कर सकेंगे। स्नातकोत्तर प्रतियोगियों के लिए विश्वविद्यालयों में शिक्षण प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है। विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए यूजीसी नेट परीक्षा पास करना अनिवार्य है। यूजीसी नेट परीक्षा साल में 2 बार होती है। इस साल 83 विषयों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस बार इसमें बदलाव किया गया है। इसके तहत जो अभ्यर्थी चार साल का स्नातक या 8 सेमेस्टर का यूजी कोर्स कर रहे हैं और अपने आखिरी साल में पढ़ रहे हैं या अंतिम सेमेस्टर में हैं, तो उन्हें भी यूजीसी नेट 2024 जून एग्जाम के लिए योग्य माना जाएगा।

पिछले साल इतने आवेदन

दिसंबर 2023 में नेट के लिए 945872 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसमे से 695928 अभ्यार्थियों ने परीक्षा दी। दिसंबर 2023 में 83 विषयों पर 292 शहरों में परीक्षा आयोजित की गई थी।
यह भी पढ़ें –

RTE Admission 2024 : ऑनलाइन लॉटरी निकली, वरीयता सूची ऐसे देखें, सचिव स्कूल शिक्षा ने कही बहुत बड़ी बात

कौन कर सकते हैं आवेदन

जिन अभ्यर्थियों ने मानविकी और सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग, इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान में यूजीसी की ओर से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों या संस्थानों से मास्टर डिग्री या समकक्ष परीक्षा में कम से कम 55 फीसदी अंक (बिना पूर्णांकित किए) प्राप्त किए हैं, वे पात्र हैं। इस टेस्ट के लिए ओबीसी,एससी-एसटी, श्रेणी के उम्मीदवार जिन्होंने मास्टर में कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। परीक्षा के लिए पात्र हैं।

Hindi News/ Udaipur / UGC NET Exam : असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए यूजीसी नेट परीक्षा है अनिवार्य, 15 मई तक करें आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो