scriptसुकन्या समृद्धि खाता योजना पर बड़ा अपडेट, डाक विभाग ने चलाया नया अभियान | Rajasthan Sukanya Samriddhi Account Scheme Big Update Postal Department Launched a New Campaign | Patrika News
जयपुर

सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर बड़ा अपडेट, डाक विभाग ने चलाया नया अभियान

Sukanya Samriddhi Account Scheme : सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर नया अपडेट आया है। अब घर बैठे भी खुलवा सकेंगे सुकन्या खाता। डाकिया घर आएगा और सुकन्या खाता खोलने में मदद करेगा।

जयपुरMay 12, 2024 / 06:08 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Sukanya Samriddhi Account Scheme Big Update Postal Department Launched a New Campaign

सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर बड़ा अपडेट, डाक विभाग ने चलाया नया अभियान

Sukanya Samriddhi Account Scheme : सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर नया अपडेट आया है। सुकन्या समृद्धि खाता योजना के 9 साल पूरे होने के उपलक्ष में डाक विभाग की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जयपुर नगर मण्डल के प्रवर अधीक्षक मोहन सिंह मीणा ने बताया कि 10 वर्ष तक की हर बालिका का सुकन्या खाता खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके तहत विभाग के कर्मचारी, पोस्टमैन हर घर, विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में जा रहे हैं। साथ ही अभिभावकों को भी इस योजना में खाते खुलवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। लोग नजदीकी डाकघर में फोन करके भी खाते खुलवाने की जानकारी दे सकते हैं। डाकिया आपके घर पहुंचेगा। मीणा ने बताया कि इसके लिए विभाग विभिन्न प्रचार माध्यम ऑडियो-वीडियो क्लिप, सोशल मीडिया, नुक्कड-नाटक, बैनर का उपयोग कर रहा है।

सुकन्या समृद्धि महोत्सव वर्ष के रूप में मना रहा है डाक विभाग

जयपुर नगर मण्डल के प्रवर अधीक्षक मोहन सिंह मीणा ने बताया कि भारतीय डाक विभाग जयपुर नगर मण्डल की ओर से वित्तीय वर्ष 2024-25 की अवधि को ‘सुकन्या समृद्धि महोत्सव वर्ष’ के रूप में मनाया जा रहा है।
यह भी पढ़ें –

अब मनरेगा मजदूरों की वीडियो क्लिपिंग से होगी हाजिरी, प्रदेश भर में लागू करने की तैयारी शुरू

डाक मेले का आयोजन

मोहन सिंह मीणा ने बताया कि इसके लिए विभाग विभिन्न प्रचार माध्यम जैसे पम्प्लेट, ऑडियो/वीडियो क्लिप, सोशल मीडिया, नुक्कड-नाटक, बैनर आदि के माध्यम से आम जन को जागरूक करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है, ताकि एक भी कन्या जयपुर में सुकन्या खाता खुलवाने से छूटने भी न पाए। साथ ही उन्होंने बताया कि इसके लिए हम विभिन्न स्थानों पर डाक मेले का भी आयोजन कर रहे हैं।

Hindi News/ Jaipur / सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर बड़ा अपडेट, डाक विभाग ने चलाया नया अभियान

ट्रेंडिंग वीडियो