ग्रामीण अंचलों में चुनावी हलचल तेज: आरोपों के घेरे में महिला सरपंच

ग्रामीणों ने फलासिया प्रधान व विकास अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

उदयपुर/फलासिया. गांवों की 'सरकारÓ के गठन को लेकर ग्रामीण अंचलों में राजनीतिक उठा-पटक तेज हो गई है। गुटबाजी में बंटे ग्रामीण सरपंच जैसे कार्यकाल को लेकर सवाल उठाने लगे हैं। इस कड़ी में सोमवार को बिरोठी ग्राम पंचायत भकुम्बा के ग्रामीणों ने बिरोठी सरपंच पर भ्रष्टाचार करने के आरोप लगाए। ग्रामीणों ने बीते वर्ष में हुए कामों का आंकलन कर उसकी समीक्षा के साथ शिकायतों का पुलिंदा स्थानीय प्रधान व विकास अधिकारी को सौंपा। ज्ञापन में ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि एक अप्रेल 17 और 1 अक्टूबर 17 को जारी कार्य कोड 2726010018/आरसी/112908270044 तथा कार्य का नाम सम्पर्क सड़क मय पुलिया निर्माण रिर्टनिंग वाल कार्य देवियो के नाले से महादेवजी के स्थान की ओर भकुम्बा व अन्य जगहों पर काम करना बताया है। आरोप है कि मौके पर कार्य का नामों निशान नहीं है। आरोप है कि बिना कार्य किए सरपंच स्तर पर फर्जी भुगतान उठाया गया है। इसी प्रकार ग्रामीणों का आरोप है कि सरपंच ने तानाशाही व वोट बैंक को लेकर भकुम्बा राजस्व गांव को बिरोठी ग्राम पंचायत से नेवज ग्राम पंचायत में जोडऩे के प्रयास किए।

मामले की होगी जांच
भकुम्बा ग्रामीण सरपंच पर भेदभाव करने, कार्य में भ्रष्टाचार की शिकायत लेकर आए थे। इस बारे में विकास अधिकारी से बातचीत की है। अब मामले की जांच कराएंगे।
सदन देवी, प्रधान, फलासिया

बेबुनियाद हैं आरोप
मुझ पर लगाए गए आरोप मनगढ़ंत व बेबुनियादी हैं। वर्तमान में सभी कार्य ऑनलाइन है। इसमें भेदभाव का प्रश्न ही नहीं उठता। जांच होने दो। सच सामने आएगा। मैं खुद ग्राम पंचायत के कार्यों को मौके पर देखती है। शिकायत के पीछे राजनीतिक कारण सक्रिय है।
कृष्णा देवी, सरपंच, बिरोठी

गठित की जांच कमेटी
शिकायत के बाद पंचायत समिति स्तर पर तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। आरोपों की जांच की जाएगी। दोषी सिद्ध होने पर नियमानुसार कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा।
लोकेन्द्रसिंह कुमावत, विकास अधिकारी, फलासिया

 

Sushil Kumar Singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned