scriptMahakal Mandir Ujjain महाकाल मंदिर में उमड़ी भीड़, बाबा के दर्शन के लिए किया ये बदलाव | Mahakal Ujjain Mahakal Temple Ujjain Entry Sawan Somwar | Patrika News

Mahakal Mandir Ujjain महाकाल मंदिर में उमड़ी भीड़, बाबा के दर्शन के लिए किया ये बदलाव

locationउज्जैनPublished: Aug 09, 2021 09:04:00 am

Submitted by:

deepak deewan

सोमवार पर LIVE दर्शन, बाबा महाकाल का विशेष शृंगार

Mahakal Ujjain Mahakal Temple Ujjain Entry Sawan Somwar

Mahakal Ujjain Mahakal Temple Ujjain Entry Sawan Somwar

उज्जैन. सावन सोमवार पर महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में बाबा महाकाल के दर्शन और पूजन के लिए बड़ी संख्या में भक्त सुबह से यहां पहुंच चुके हैं। सुबह भस्म आरती के बाद मंदिर के पट दर्शन के लिए खोल दिए गए. मंदिर के खुलने के पहले ही शिवभक्तों की लंबी कतार लग चुकी थी. सावन के तीसरे सोमवार पर सामान्य प्रोटोकाल तथा 250 रुपये के शीघ्र दर्शन टिकट की सुविधा बंद रखी गई है।

Sawan Somwar महाकाल का अनूठा श्रृंगार, दर्शन के लिए नियत किया यह समय

सावन सोमवार को यहां आनेवाले भक्तों की बड़ी संख्या को देखते हुए प्रवेश व्यवस्था में बदलाव किया गया है. भक्तों को आज दो गेटों से प्रवेश दिया जा रहा है. सावन सोमवार के मौके पर आज दोपहर एक बजे तक भक्तों को अग्रिम बुकिंग के आधार पर मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद शाम 7 बजे से 9 बजे तक मंदिर में प्रवेश मिलेगा।

mahakal2_1.jpeg

सावन सोमवार के मौके पर महाकाल का विशेष शृंगार किया गया है। उन्हें परंपरागत रूप से भांग और चंदन से शृंगारित किया गया. बेल पत्र, धतूरा अर्पित किए गए, पंचाभिषेक किया गया. आज श्रावण की तीसरी सवारी भी निकाली जाएगी, बाबा महाकाल शहर भ्रमण करेंगे. पिछले दो सोमवारों की तरह सवारी में सामान्य भक्त शामिल नहीं हो सकेंगे. घर पर ही लाइव दर्शन की सुविधा दी जाएगी.

Mahakal live शिव दरबार में साधना, महाकाल के दर्शन के लिए पहुंचे कई दिग्गज

महाकाल की तीसरी सवारी में भी उमा—महेश का मुखारविंद नहीं निकालने का निर्णय लिया गया है। सावन और भादौ मास की सवारी में नया मुखारविंद शामिल करने की परंपरा है, लेकिन कोरोना को देखते हुए यह काम स्थगित किया गया है। शाम को महाकाल पालकी में चंद्रमौलेश्वर के रूप में सवार होकर शहर भ्रमण करेंगे और भक्तों को दर्शन देंगे।

//?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो