scriptस्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए बड़ा अपडेट….बिजली कंपनी अगले महीने से देगी नई सुविधाएं | Smart Meters: Smart meter is going to provide new facilities to consumers from next month | Patrika News
उज्जैन

स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए बड़ा अपडेट….बिजली कंपनी अगले महीने से देगी नई सुविधाएं

Smart Meters Consumers: शहर में जिन स्मार्ट मीटर उपभोक्ता के बकाया होने पर विद्युत कनेक्शन कट जाते थे, उन्हें राशि जमा करने के तुरंत बाद ही कनेक्शन जुड़ जाएगा। ऐसा कंपनी की ओर से नई आटोमेशन तकनीकी के लागू करने से होगा ।

उज्जैनJun 03, 2024 / 03:15 pm

Ashtha Awasthi

Smart meter

Smart meter

Electrical Connections: उज्जैन बिजली कंपनी शहर में स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए अगले महीने से नई सुविधाए देने जा रही है। अब जिन स्मार्ट मीटर उपभोक्ता के बकाया होने पर विद्युत कनेक्शन कट जाते थे, उन्हें राशि जमा करने के तुरंत बाद ही कनेक्शन जुड़ जाएगा। ऐसा कंपनी की ओर से नई आटोमेशन तकनीकी के लागू करने से होगा ।

जोड़ दी जाएगी लाइन

बकाया होने पर कंट्रोल सेंटर से काट देते थे बत्ती- विद्युत कंपनी की ओर से स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं को नई सुविधा देने के लिए पिछले दो माह से सूचना प्रौद्योगिकी शाखा आटोमेशन का कार्य कर रही है। अब तक यदि किसी स्मार्ट मीटर उपभोक्ता की बिजली बकाया राशि होने पर स्मार्ट मीटर कंट्रोल सेंटर से काटी जाती थी तो उपभोक्ता को रसीद दिखाना पड़ती थी या फिर जोन पर बिजली जुड़वाने के लिए संपर्क करना पड़ता था। अब बिजली कंपनी यह प्रबंध कर रही है कि यदि राशि जोन पर जमा की है तो तुरंत काउंटर से सूचना लाइन जोड़ने वाले आपरेटर को देकर लाइन जोड़ दी जाएगी।
ये भी पढ़ें: इतिहास रच सकता है ‘अक्षय कांति बम कांड’, ‘इंदौर सीट’ देश में मचाएगी तहलका !

बिल शून्य दिखने पर जुड़ जाएगा कनेक्शन

यदि कैशलेस भुगतान किया है तो भारत बिल पेमेंट सर्विस या अन्य माध्यम से तुरंत ही आईवीआरएस नंबर वाले उपभोक्ता द्वारा बिल भरने की सूचना स्मार्ट मीटर कंट्रोल सेंटर को मिले जाएगी।

76 हजार उपभोक्ता के यहां लगे स्मार्ट मीटर

शहर के पूर्वी व पश्चिम संभाग में करीब 76 हजार उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगे है। नई सुविधा मिलने से इन उपभोक्ता के बकाया होने पर कनेक्शन कटने की स्थिति में ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। हालांकि शहर में 1.35 लाख उपभोक्ता है, इसमें 60 हजार उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगना बाकी है।

Hindi News/ Ujjain / स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए बड़ा अपडेट….बिजली कंपनी अगले महीने से देगी नई सुविधाएं

ट्रेंडिंग वीडियो