सबके हैं महाकाल, VIP की बढ़ी दिक्कत, आम श्रद्धालुओं को दर्शन में सुविधा

महाकालेश्वर में मंदिर में एंट्री हुई हाईटेक, VIP श्रद्धालुओं को भी लेना होगा टोकन

By: deepak deewan

Published: 18 Sep 2021, 09:27 AM IST

उज्जैन. बाबा महाकाल के लिए तो सभी समान हैं, उनके भक्तों में कोई भेद नहीं, कोई छोटा बड़ा नहीं. यह भावना शायद महाकालेश्वर मंदिर प्रबंधन को भी समझ आ गई है. यही कारण है कि मंदिर में अब वीआईपी कल्चर पर कुछ बंदिशें लगनी लगी हैं. इधर महाकाल के दर्शन और पूजन के लिए आनेवाले भक्तों की सुविधाएं बढ़ाई जा रहीं हैं।

महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन व्यवस्था को अत्याधुनिक बनाया जा रहा है. अब यहां एंट्री हाईटेक हो रही है। महाकाल मंदिर में अब खास यानि सभी वीआईपी श्रद्धालुओं के लिए टोकन लेना अनिवार्य किया जा रहा है. इसके लिए मंदिर में दर्शन के लिए आनेवाले वीआईपी श्रद्धालुओं के लिए सेंसर बैरिकेडिंग के साथ ही टोकन मशीन लगाई जाएगी।

mahakalji_1.png

वीआईपी भक्तों के लिए मंदिर के गेट क्रमांक 4 तथा गेट क्रमांक 5 पर ये मशीन लगाई जाएंगी. इसके साथ ही गेट पर हेड सेंसर मशीन भी लगेगी. मंदिर में देश—दुनिया से वीआईपी श्रद्धालु आते हैं. इन श्रद्धालुओं को गेट पर मशीन में टोकन डालना होगा तभी सेंसर युक्त बैरिकेड्स खुल पाएगा। इन सभी को महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा टोकन दिए जाएंगे।

Mahakal Darshan सुरक्षा पर ज्यादा जोर, महाकाल दर्शन की व्यवस्था बदली

वर्तमान में वीआईपी श्रद्धालुओं को गेट नंबर 4 और 5 से ही प्रवेश दिया जा रहा है पर टोकन व्यवस्था नहीं है. प्रोटोकॉल के अंतर्गत अभी 100 रुपए शुल्क लेकर वीआईपी को प्रवेश देते हैं. प्रबंध समिति के अनुसार बैरिकेडिंग मशीन लग जाने के बाद श्रद्धालु बिना टोकन के प्रवेश नहीं कर सकेंगे। इस व्यवस्था से आम श्रद्धालु के महाकाल दर्शन ज्यादा सुविधाजनक होंगे।

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned