scriptअकबरनगर में 1100 घरों को तोड़ रहा बाबा का बुलडोजर, PAC-RAF की 8 कंपनी तैनात, जानें वजह | Baba bulldozer demolishing 1100 houses in Lucknow Akbarnagar, 8 companies of PAC-RAF deployed | Patrika News
यूपी न्यूज

अकबरनगर में 1100 घरों को तोड़ रहा बाबा का बुलडोजर, PAC-RAF की 8 कंपनी तैनात, जानें वजह

योगी सरकार के ‘बाबा का बुलडोजर’ अभियान के तहत अकबरनगर में 1100 अवैध घरों को ध्वस्त किया जा रहा है। इस कार्रवाई के लिए PAC और RAF की 8 कंपनियां तैनात की गई हैं। आइए, जानें इसके पीछे की वजह…

लखनऊJun 10, 2024 / 03:25 pm

Ritesh Singh

police

police

सपा सरकार के कार्यकाल में पर्यावरण संरक्षण के मानकों को दरकिनार कर कुकरैल नदी और बंधे के बीच बसाई गई अकबरनगर की अवैध कॉलोनी पर योगी सरकार ने सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर योगी सरकार ने इन अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने का निर्णय लिया है।

PAC और RAF की तैनाती

अवैध निर्माणों को तोड़ने की इस कार्रवाई के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। PAC (प्रोविंशियल आर्म्ड कॉन्स्टेबुलरी) और RAF (रैपिड एक्शन फोर्स) की 8 कंपनियां तैनात की गई हैं ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके और कार्रवाई बिना किसी बाधा के पूरी हो सके।
Akbarnagar

कोर्ट का आदेश और सरकार की नीति

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत योगी सरकार ने इस अवैध कॉलोनी को ध्वस्त करने का कदम उठाया है। सपा सरकार के कार्यकाल में भू माफियाओं ने कुकरैल नदी और बंधे के बीच अवैध रूप से बहुमंजिला इमारतें और बड़े शोरूम खड़े कर दिए थे। कोर्ट ने योगी सरकार की कार्रवाई को सही ठहराया है और अवैध निर्माण को हटाने का आदेश दिया है।

गरीबों का पुनर्वास

सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि इस कार्रवाई में प्रभावित होने वाले गरीब परिवारों का पुनर्वास किया जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत करीब दो हजार लोगों को नए मकान आवंटित किए गए हैं।

हाइलाइट्स

अकबरनगर में 1100 अवैध घरों का ध्वस्तीकरण: सपा सरकार के कार्यकाल में बसाए गए अवैध निर्माण।

PAC और RAF की तैनाती: कार्रवाई के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश: कोर्ट ने योगी सरकार की कार्रवाई को सही ठहराया।
पुनर्वास की योजना: गरीब परिवारों का पुनर्वास और मकान आवंटन।

योगी सरकार की ‘बाबा का बुलडोजर’ कार्रवाई ने एक बार फिर से कानून और व्यवस्था को मजबूती से स्थापित करने का संदेश दिया है। अवैध निर्माणों के खिलाफ इस सख्त कार्रवाई से प्रदेश में विकास और पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों को मजबूती मिली है। PAC और RAF की तैनाती से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, जिससे इस कार्रवाई को सफलतापूर्वक अंजाम दिया जा सके।

Hindi News/ UP News / अकबरनगर में 1100 घरों को तोड़ रहा बाबा का बुलडोजर, PAC-RAF की 8 कंपनी तैनात, जानें वजह

ट्रेंडिंग वीडियो