scriptभीषण गर्मी को देखते हुए मतदान स्थलों पर होंगे सभी जरूरी इंतजाम: नवदीप रिणवा | Patrika News
यूपी न्यूज

भीषण गर्मी को देखते हुए मतदान स्थलों पर होंगे सभी जरूरी इंतजाम: नवदीप रिणवा

सभी मतदान केंद्रों में शीतल पेयजल, शौचालय, दिव्यांग और वृद्धजनों के लिए व्हीलचेयर और कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। पोलिंग स्टेशन परिसर में मतदाताओं की कतार तक छाया की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है।

लखनऊMay 19, 2024 / 10:05 pm

Ritesh Singh

Chief Electoral Officer Navdeep Rinwa

Chief Electoral Officer Navdeep Rinwa

भीषण गर्मी के मद्देनजर मतदाताओं को हीट वेव से होने वाली समस्याओं का सामना न करना पड़े, इसके लिए प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को सभी मतदेय स्थलों पर जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।
Chief Electoral Officer Navdeep Rinwa
मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों में शीतल पेयजल, महिला एवं पुरुष के लिए शौचालय, दिव्यांग एवं वृद्धजनों के लिए व्हीलचेयर और कुर्सियों की व्यवस्था की जाएगी। पोलिंग स्टेशन परिसर में मतदाताओं की कतार तक छाया की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। प्रत्येक मतदेय स्थल पर पैरामेडिकल और आशा कार्यकर्ता पर्याप्त मात्रा में ओआरएस और मेडिकल किट के साथ मौजूद रहेंगी।
Chief Electoral Officer Navdeep Rinwa
इसके अतिरिक्त, सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पैरामेडिकल कर्मी भी तैनात रहेंगे। जनपदों में उपलब्ध आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा को अलग-अलग उपयुक्त स्थानों पर रखा गया है ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें आसानी से मतदान केंद्रों और मतदेय स्थलों पर भेजा जा सके।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह भी कहा कि गर्मी से बचने के लिए मतदान कर्मियों और मतदाताओं को हल्के सूती वस्त्र पहनने चाहिए। तेज धूप से बचाव हेतु टोपी, छाता और सिर को ढकने के लिए सफेद सूती गमछा या अन्य कपड़ा रखना चाहिए। पानी की बोतल साथ रखें और समय-समय पर सादा जल, नींबू पानी या ओआरएस का सेवन करें।
Chief Electoral Officer Navdeep Rinwa
 रिणवा ने सलाह दी कि अत्यधिक चाय, कॉफी या कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन न करें। प्रत्येक मतदान दल को फर्स्ट-एड किट प्रदान की जाएगी। मतदान दिवस को तेज धूप निकलने से पहले ही अधिक संख्या में मतदाता मतदान स्थलों पर पहुंचकर मतदान करें और तेज धूप से बचने के लिए सिर को ढकने के लिए सूती गमछा या छाते का प्रयोग करें तथा पानी पीते रहें।

Hindi News/ UP News / भीषण गर्मी को देखते हुए मतदान स्थलों पर होंगे सभी जरूरी इंतजाम: नवदीप रिणवा

ट्रेंडिंग वीडियो