scriptUK चुनाव में यूपी के लड़के की धूम, जानिए कौन हैं नवेंदु मिश्रा जिन्होंने लहरा दिया है परचम  | Navendu mishra of uttar pradesh kanpur become mp in britain from labor party | Patrika News
यूपी न्यूज

UK चुनाव में यूपी के लड़के की धूम, जानिए कौन हैं नवेंदु मिश्रा जिन्होंने लहरा दिया है परचम 

ब्रिटेन में हुए आम चुनावों में लेबर पार्टी ने ऐतिहासिक जीत हासिल कर चौदह साल से सत्ता पर काबिज कन्जरवेटिव पार्टी को हरा दिया है। इस चुनाव में मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले और ब्रितानी नागरिक नवेंदु मिश्रा की भी जीत हुई है।

कानपुरJul 06, 2024 / 01:50 pm

Swati Tiwari

 इस बार ब्रिटेन में हुए आम चुनाव का परिणाम आ चुका है। 14 साल बाद कंजर्वेटिव पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है। लेबर पार्टी ने सालों बाद अपने गढ़ में वापसी की है। ब्रिटेन में लेबर पार्टी की हुई जीत के जश्न की गूंज भारत के उत्तर प्रदेश में भी सुनाई दे रही है। इस चुनाव में कानपुर के नवेंदु मिश्रा ने विदेश में जीत का डंका बजवाया है। 

यूपी के नवेंदु मिश्रा कानपुर में बनें सांसद

 कानपुर के रहने वाले नवेंदु मिश्रा भी इस बार ब्रिटेन में सांसद बने हैं। इस बार लेबर पार्टी के नेता नवेंदु मिश्रा ने Stockport Seat से चुनाव जीते हैं। नवेंदु मिश्रा की मां गोरखपुर की रहने वाली है और पिता गोरखपुर के रहने वाले हैं। नवेंदु मिश्रा की जीत की खुशी सिर्फ विदेशों में ही नहीं बल्कि भारत में भी मनाई जा रही है।

 ब्रिटेन की राजनीति में रहा भारतीय मूल का दबदबा 

ब्रिटेन की राजनीति में भारतीय मूल का दबदबा पिछले कई सालों में लगातार बढ़ा है।इस बार कुल 680 सीटों में से 107 सीटों पर भारतीय मूल के उम्मीदवार ने दावेदारी पेश की थी। रिकॉर्ड 28 भारतीय मूल के उम्मीदवारों को जीत मिली है। बता दें कि, जिन 28 भारतीय मूल के सांसदों को जीत मिली है, उसमें से रिकॉर्ड 12 सदस्य सिख समुदाय से आते हैं। इसमें छह महिलाएं भी शामिल हैं, जो हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए चुनी गई हैं। जीतने वाले सभी सिख सांसद लेबर पार्टी के हैं। इनमें से 9 ऐसे सांसद हैं, जो पहली बार चुने गए हैं, जबकि दो ऐसे भी सांसद हैं, जिन्हें तीसरी बार जनता ने मौका दिया है।

Hindi News/ UP News / UK चुनाव में यूपी के लड़के की धूम, जानिए कौन हैं नवेंदु मिश्रा जिन्होंने लहरा दिया है परचम 

ट्रेंडिंग वीडियो