scriptमाघ मेले में छाने लगा ओमिक्रोन का खतरा, श्रद्धालुओं और कल्पवासियों को इन बातों का रखना होगा ध्यान | Omicron danger started spreading in Magh Mela | Patrika News

माघ मेले में छाने लगा ओमिक्रोन का खतरा, श्रद्धालुओं और कल्पवासियों को इन बातों का रखना होगा ध्यान

locationप्रयागराजPublished: Dec 29, 2021 04:40:49 pm

Submitted by:

Sumit Yadav

एक तरह जहाँ माघ मेले की तैयारी अंतिम चरण पर हैं वहीं दूसरी ओर ओमिक्रोन खतरा का माघ मेला पर छाने लगा है। माघ मेले में दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तैयारी में जुटा है। मेला अधिकारी लगातार स्वास्थ्य विभाग टीम के साथ बैठके करके कोरोना और ओमिक्रोन से निपटने की तैयारी कर रहे हैं। लाखों की संख्या में एक साथ जीवन व्यतीत करने वाले कल्पवासी और श्रद्धालुओं को मेला क्षेत्र में आने से पहले कोविड-19 टीकाकरण का प्रमाणपत्र दिखाना होगा और स्वास्थ्य टेस्ट से गुजरना पड़ेगा।

माघ मेले में छाने लगा ओमिक्रोन का खतरा, श्रद्धालुओं और कल्पवासियों को इन बातों का रखना होगा ध्यान

माघ मेले में छाने लगा ओमिक्रोन का खतरा, श्रद्धालुओं और कल्पवासियों को इन बातों का रखना होगा ध्यान

प्रयागराज: एक तरह जहाँ माघ मेले की तैयारी अंतिम चरण पर हैं वहीं दूसरी ओर ओमिक्रोन खतरा का माघ मेला पर छाने लगा है। माघ मेले में दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तैयारी में जुटा है। मेला अधिकारी लगातार स्वास्थ्य विभाग टीम के साथ बैठके करके कोरोना और ओमिक्रोन से निपटने की तैयारी कर रहे हैं। लाखों की संख्या में एक साथ जीवन व्यतीत करने वाले कल्पवासी और श्रद्धालुओं को मेला क्षेत्र में आने से पहले कोविड-19 टीकाकरण का प्रमाणपत्र दिखाना होगा और स्वास्थ्य टेस्ट से गुजरना पड़ेगा। मेला क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग के कैम्प बनाना शुरू हो गए हैं। कोरोना वार्ड की तैयारी भी की जा रही है।
एक साथ लाखों की संख्या में श्रद्धालु लगाते हैं आस्था की डुबकी

माघ मेले में आने वाले श्रद्धालु एक साथ लाखों की संख्या में आस्था की डुबकी लगाते हैं और उनका सम्पर्क भी होता है। ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर माघ मेले में असर डाल सकती है। कोरोना वायरस और ओमिक्रोन से श्रद्धालुओं को बचाने के लिए मेला प्रशासन पूरी तैयारी में है। कल्पवासी के शिविर में अलग- अलग कैम्प होंगे। कैंप रहने वाले लोगों का नियमित हेल्थ चेकअप होगा। कल्पवासी शिविर के पास हेल्थ शिविर भी लगाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

31 दिसंबर तक बनवाए ई-श्रम कार्ड, तभी मिलेगा महत्वपूर्ण लाभ, ऐसे करें आवेदन

स्वास्थ्य लोगों की मिलेगी इंट्री

माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को पूरी तरह से स्वास्थ्य रहना होगा। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट और निजी वाहनों से आने वालों को चेकपोस्ट पर स्वास्थ्य चेकअप और बॉडी का तापमान लिया जाएगा। अगर कोई भी व्यक्ति संक्रमित रहा तो उसे स्वास्थ्य टीम वहीं पर रोककर आइसोलेट कर देगी।
श्रद्धालुओं के लिए मास्क अनिवार्य

मंडलायुक्त संजय गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि माघ मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं को मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही सभी का कोरोना टीकाकरण प्रमाणपत्र भी देखा जाएगा। अगर जिन श्रद्धालुओं के पास टीकाकरण प्रमाणपत्र और मास्क नहीं है, उसको मेला क्षेत्र में इंट्री नहीं मिलेगा।
यह भी पढ़ें

शायर अकबर इलाहाबादी से प्रयागराजी करने पर जानें क्या कहा प्रयागवासी,इतिहास के साथ किया गया खिलवाड़

14 जनवरी शुरू होगा माघ मेला

देश- दुनिया में प्रसिद्ध सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन का आगाज 14 जनवरी मकर संक्रांति के स्नान पर्व से शुरू हो जाएगा। संगम की रेती पर साधु-संतों, कल्पवासी और श्रद्धालुओं का डेरा लग जायेगा। पूरे माह चलने वाले इस माघ मेले में स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी जिम्मेदारी है। ओमिक्रोम का संक्रमण माघ मेले में न पहुंचे इसके लिए तैयारी पूरी हो और विभागों को भी निर्देशित किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो