scriptPost Office Saving Schemes- घर आये नए मेहमान का पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से करे स्वागत, 5 साल में आपका बेटा बन जाएगा लखपति | Post Office Savings Child Plan Schemes for children income | Patrika News
यूपी न्यूज

Post Office Saving Schemes- घर आये नए मेहमान का पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से करे स्वागत, 5 साल में आपका बेटा बन जाएगा लखपति

शादी करने के बाद न्यू मैरिज कपल परिवारिक जिम्मेदारी के बारे में सोचता है और दूसरी ओर फैमली प्लानिंग भी करता है। अगर आप के घर नए मेहनत की किलकारी गूंज उठी है तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करें। जन्म के बाद पांच साल पूरे होने पर बच्चा लखपति हो जाएगा। बच्चे की भविष्य को सुरक्षित करने के बारे में अगर सोच रहें हैं तो पोस्ट ऑफिस के ये सेविंग स्कीम आप के लिए कारगर साबित होगी। इस स्कीम के माध्यम से हर महीने 2000 रुपये जमा करना होगा और जैसे बच्चा पांच साल का हो जाएगा वह लखपति बन जायेगा।

प्रयागराजDec 30, 2021 / 04:33 pm

Sumit Yadav

Post Office Recurring Deposit Scheme इस स्कीम में निवेश से पांच साल में बच्चा बन जाएगा लखपति, जानें कैसे

Post Office Recurring Deposit Scheme इस स्कीम में निवेश से पांच साल में बच्चा बन जाएगा लखपति, जानें कैसे

प्रयागराज: Post Office Saving Schemes- शादी करने के बाद न्यू मैरिज कपल परिवारिक जिम्मेदारी के बारे में सोचता है और दूसरी ओर फैमली प्लानिंग भी करता है। अगर आप के घर नए मेहनत की किलकारी गूंज उठी है तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करें। जन्म के बाद पांच साल पूरे होने पर बच्चा लखपति हो जाएगा। बच्चे की भविष्य को सुरक्षित करने के बारे में अगर सोच रहें हैं तो पोस्ट ऑफिस के ये सेविंग स्कीम आप के लिए कारगर साबित होगी। इस स्कीम के माध्यम से हर महीने 2000 रुपये जमा करना होगा और जैसे बच्चा पांच साल का हो जाएगा वह लखपति बन जायेगा। स्कीम के लाभ लेने के लिए नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर स्कीम का लाभ ले सकेंगे।
यह भी पढ़ें

प्रयागराज की सड़कों पर कल से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बस, सुरक्षित होगा सफर, जाने कितना होगा किराया

गार्जियन निवेश करने के तीन साल बाद ले सकते हैं प्री- मैच्योरिटी

बच्चों के लिए निवेश स्कीम के माध्यम से पोस्ट ऑफिस में बच्चे के नाम से आरडी खुलवाए। सरकार देशभर पोस्ट ऑफिस में कई तरह की सेविंग स्कीम का लाभ दे रही है। इसी में से एक है बच्चों के लिए जिसे जन्म के साथ ही पांच साल की RD कराकर लाभ ले सकेंगे। इस स्कीम में गार्जियन बनकर आसानी से निवेश कर सकेंगे। इसमें माह में निश्चित राशि जमा करानी होती है। मौजूदा नियम के अनुसार इस स्कीम पर 5.8% का वार्षिक ब्याज मिलता है। आप माह में किये गए आम बचत खाते से ब्याज ज्यादा मिलेगा। इसके साथ हर हर तिमाही माह में चक्रवृद्धि आधार पर ये ब्याज आप की रकम में जुड़ता जाएगा। राशि तेजी के साथ बढ़ेगी। इसके साथ ही गार्जियन टीम साल बाद प्री मैच्योरिटी का भी प्लान ले सकते हैं।
2000 का करें निवेश

बच्चे के जन्म के बाद से गार्जियन बच्चे के नाम निवेश स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस में RD खुलवाकर बच्चे के पांच होने तक लखपति बना सकते हैं। इस स्कीम में गार्जियन कक हर माह दो हजार रुपये महीना जमा करना होगा। अगर प्रतिदिन की बात करें तो मात्र 67 रुपए से कम निवेश करना होगा। इस तरह पांच साल से बच्चे के खाते में 1.20 लाख रुपये हो जाएगा। इसके साथ प्री मैच्योरिटी पर ब्याज की जुड़ी रकम मिलेगी। कुलमिलाकर बच्चे के नाम अच्छी खासी रकम जमा हो जाएगी।
यह भी पढ़ें

प्रयागराज के बाहुबलियों पर ईडी ने कसा शिकंजा, अतीक के बाद विधायक विजय मिश्रा के इन रिश्तेदारों से की पूछताछ

लोन की भी है सुविधा

पोस्ट ऑफिस निवेश प्लान में के माध्यम से कई स्कीम के साथ ही लोन की सुविधा दी जा रही है। इसके साथ पोस्ट ऑफिस में निवेश किये गए रकम से बच्चे के स्कूल दाखिला के समय यह राशि कारगर साबित होगी।

Home / UP News / Post Office Saving Schemes- घर आये नए मेहमान का पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से करे स्वागत, 5 साल में आपका बेटा बन जाएगा लखपति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो