scriptकाशी की शान है बनारसी पान, नेता से लेकर अभिनेता तक हैं इसके दीवाने | Banarasi Paan is famous in varanasi | Patrika News

काशी की शान है बनारसी पान, नेता से लेकर अभिनेता तक हैं इसके दीवाने

locationवाराणसीPublished: Jan 03, 2018 11:24:21 am

Submitted by:

sarveshwari Mishra

बनारस के बनारसी पान पर फेमस है गाना

Banarasi Paan

बनारसी पान

वाराणसी. यूपी में खान-पान की बात हो और पान की जिक्र न हो तो बात कुछ अधूरी सी रह जाती है। वहीं बनारस की बात रहे तो यहां की शान और पहचान दोनों है ‘बनारसी पान’। जिसके दीवाने बॉलीवुड एक्टर भी हैं। बनारस का बनारसी पान तो इतना मशहूर है कि इस पर गाने तक बन गए हैं और आज भी यह गाना सबके जुबान पर रहता है। 1973 में आई अमिताभ बच्चन की मूवी डॉन में बिग बी ने बनारसी पान चबाते हुए बनारसी गाने पर जमकर धूम मचाया। ’खाइके पान बनारस वाला’ आज भी लोगों के जेहन में है। पान मुंह में घुला कर बातें करना आम बनारसियों का स्टाइल है। वैसे तो बनारस पान की दुकान गली-चौराहे हर जगह है। जिसकी गिनती भी नहीं की जा सकती लेकिन इन्हीं पान की दुकानों में कुछ खास दुकानें है जिनकी चर्चा देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक भी है। भारत के अलग-अलग जगहों से लोग जब भी बनारस आते हैं तो इन दुकानों पर बनारसी पान का खाना नहीं भूलते। कहा जाता है कि बनारस में आकर बनारस पान नहीं खाए तो कुछ नहीं खाए। अब बनारस में एक नये पान की वेराइटी भी चल गई है।

सतीश ताम्बूल भण्डार, नदेसर
वाराणसी के नदेसर में सतीश ताम्बूल के नाम से एक दुकान है जहां हाल ही में “जब हैरी मेट सेजल” के प्रमोशन के लिए आए थे तब यहां से पान खाया था। यह दुकान 70 साल पुरानी है। अब इस लोकप्रियता को भुनाने के लिए सतीश ने मीठा पान को नया नाम देते हुए इसका नाम शाहरुख खान रख दिया। वह इस पान को 35 रपये में बेच रहे हैं।
कृष्णा पान भण्डार, नदेसर
वाराणसी के नदेसर इलाके में स्थित कृष्णा पान भण्डार 100 साल से भी पुरानी पान की दुकान है। कई पीढ़ियों से चल रही हैं। इस दुकान पर सभी तरह के पान बेचे जाते हैं लेकिन यहां छोटी पत्ती वाले पान की डिमांड ज़्यादा होती है। यहां 5 रूपये का जर्दा और सादा पान, 5 रूपये का दो छोटी पत्ती वाला पान और 10 रूपये का मीठा और गुलकंद वाला पान मिलता है।

इन्होंने खाया था इनकी दुकान पर पान
इस दुकान पर रानी विक्टोरिया ने पान खाया था। पंडित जवाहर लाल नेहरू ने भी इस दुकान पर आकर पान खाया था। इनके अलावा अटल बिहारी वाजपेयी , लालू यादव, आमिर खान , असरानी , आदित्य पंचौली सहित कई नेता अभिनेता ने इस दुकान के पान का स्वाद चखा है।
यहां मीठा पान, जर्दा पान और सादा पान का आप स्वाद ले सकते हैं। इस दुकान की खास बात यह है कि यहां बाज़ार के जर्दे का प्रयोग नहीं होता है। जर्दा घर पर ही बनाया जाता है। जिसमें नशा कम होता है। यहां 5 रूपये से लेकर 20 रूपये तक के पान आपको मिलेंगे। स्पेशल गिलौरी पान 50 रूपये का है।

केशव ताम्बूल भण्डार, कुबेर कॉम्प्लेक्स
कुबेर कॉम्प्लेक्स के सामने गली में स्थित ये दुकान 30 साल पुरानी है। दुकान के मालिक यतीन्द्र कुमार चौरसिया हैं। ये दुकान लंका स्थित केशव ताम्बूल भण्डार की ही शाखा है। यहां का मघई, देशी, जगन्नाथी और सांची पान बहुत मशहूर है। वैसे यहां का सबसे स्पेशल पान गिल्लौरी है जिसकी कीमत 35 रूपये से शुरू है। इसके अलावा सादा पान 10 रूपये, तम्बाकू का पान 3 रूपये से 10 रूपये तक में मिल जाता है।
गामा पान भंडार
वाराणसी के गदौलिया स्थित गामा पान की दुकान भी बहुत प्रसिद्ध है। यह दुकान लगभग 70 वर्ष पुरानी है। यहां पर सभी प्रकार के पान मिलते हैं। यहां का स्पेशल गिल्लौरी पान भी खास डिमांड में रहता है।
Banarasi Paan
केशव ताम्बूल भंडार, लंका
वाराणसी के लंका चौराहे से पहले रविदास गेट के समीप स्थित केशव ताम्बूल भंडार लगभग 60 वर्ष पुरानी दुकान है। दुकान को गोपाल प्रसाद चौरसिया ने सन् 1960 में शुरू किया था। अब उनकी दुकान उनके बड़े लड़के केशव चौरसिया के नाम से मशहूर है। इस दुकान पर हर सीजन में अलग-अलग तरह का पान मिलता है। दिसम्बर से लेकर अप्रैल तक मगही पान, मई से जुलाई तक जगन्नाथी पान और अगस्त से सितम्बर तक देशी पान का सीजन होता है। वहीं सांची पान हर सीजन में बिकता है। इस दुकान पर सादा पान, जर्दा वाला पान, मीठा पान लोग बड़े चाव से चबाते हैं।
यहां सादा पान 6 रूपये, जर्दा पान 8 से 10 रूपये और मीठा पान 15 रूपये में मिलता है। यहां के स्पेशल गिलौरी पान की कीमत 25 रूपये है। यहां के पान अमिताभ बच्चन, मुलायम सिंह, अमित शाह जैसी कई बड़ी हस्तियों की महफिलों में अपना रंग जमा चुका है।

दीपक ताम्बूल भण्डार (मोहनलाल पान वाले), विश्वनाथ गली
वाराणसी की विश्वनाथ गली में स्थित दीपक ताम्बूल भंडार मोहनलाल पान वाले के नाम से प्रसिद्ध है। यह दुकान लगभग 150 साल पुरानी है। इस दुकान को वर्तमान में चौथी पीढ़ी संभाल रही है। दुकान की मानें तो उनके दादा दुर्गा प्रसाद चौरसिया के दादा ने इस दुकान को खोला था। दुकान पर सभी तरह के पान मिलते हैं। मगही पान की खास डिमांड रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो