scriptअब तंत्र विद्या से कम होगी महंगाई, बनारस में 11 नींबू की चढ़ाई गई बलि | Because of Price Hike 11 lemon Sacrificed in front of Godess in Banara | Patrika News

अब तंत्र विद्या से कम होगी महंगाई, बनारस में 11 नींबू की चढ़ाई गई बलि

locationवाराणसीPublished: Apr 20, 2022 06:40:46 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Price Hike: महंगाई से परेशान लोगों ने धर्म नगर काशी में तंत्र विद्या की पूजा की। महंगाई से राहत के लिए मां आदिशक्ति के चरणों में 11 नींबू की बलि चढ़ाई। मंत्रोच्चारण के साथ पूजा अर्चना की।

Because of Price Hike 11 lemon Sacrificed in front of Godess in Banara

Because of Price Hike 11 lemon Sacrificed in front of Godess in Banara

पेट्रोल डीजल से लेकर फिर सब्जियां तक महंगाई के पूरे शबाब पर हैं। खास कर नींबू की बढ़ती कीमतों ने फलों की कीमत को भी पिछाड़ दिया। ऐसी महंगाई पर लगाम लगाने के लिए अह तंत्र विद्या शुरू हो गई। प्रदेश में मंहगाई कम करने के लिए धर्म नगरी बनारस में नींबू की बलि दी गई। महंगाई से परेशान लोगों द्वारा की गई तंत्र विद्या की ये पूजा चर्चा का विषय बनी हुई है।
जब भक्त संकट में होचा है तो भगवान से सकंट हरने की प्रार्थना करता है। ऐसी ही बनारस में महंगाई के संकट से निजात पाने के लिए लोगों ने मां आदिशक्ति के मंदिर में तंत्र पूजा की। पूजा में नींबू की बलि देकर महंगाई वाले महिषासुर को समाप्त करने के लिए आदिशक्ति से आराधना भी की गई। बता दें कि बीते कुछ दिनों में महंगाई ने लोगों का पूरा बजट हिला कर रख दिया है। गर्मियों में इस्तेमास होने वाले नींबू के दाम में भी बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग अब तरह तरह से तरीके अपनाने लगे हैं।
यह भी पढ़े – अब रुकेगी बिजली चोरी, जितना जलाओगे उतना बिल चुकाओगे अब गांवों में भी लगेगा प्रीपेड मीटर

विधि विधान से दी गई बलि

महंगाई को लेकर विधि-विधान और मंत्रोच्चारण के साथ वाराणसी में स्थानीय लोगों ने बकायदा सिगरा के देवी शक्ति मंदिर तंत्र विद्या की पूजा की। पूजा के बाद 11 नींबू की बलि दी गई। लोगों ने एक स्वर में नींबू के दामों में बेतहाशा हुई बढ़ोतरी को कम करने के लिए प्रार्थना भी की गई। पूजा के आयोजक भगत सिंह मोर्चा के अध्यक्ष हरीश मिश्रा ने दावा किया कि ‘मां आदिशक्ति के सामने बलि दे दी गई है। मां की कृफा से आने वाले 2-3 दिनों में दामों में असर दिखेगा।
यह भी पढ़े – चौथी लहर का क्या बच्चें हैं निशाना, प्रदेश में तैयार होने लगे कोविड वार्ड, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

कैसे किया तंत्र विद्या

आप सभी जानते होंगे कि तंत्र विद्या की पूजा एक अनोखी पूजा होती है। इसे अमूमन टोटके के लिए प्रयोग किया जाता है। मंदिर में नींबू की बलि देकर उसके ऊपर कपूर जलाया गया। इसके बाद रोली देवी शक्ति को अर्पित किया जाता है, ताकि लोगों की मनोकामनाएं पूरी हो सके। इसी तरह काशी में तंत्र पूजा करके मां आदिशक्ति को चढ़ावा चढ़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो